Sunday 22 October 2017

धीरे-धीरे सीढ़ियां चढ़ेगी 'सीक्रेट सुपर स्टार'

- एकता शर्मा 

  किसी भी फिल्म की सफलता का दावा न तो कोई फिल्म पंडित कर सकता है न जानकार! लेकिन, नए विषय वाली कुछ ऐसी होती हैं जो खुद अपनी सफलता का संकेत देती हैं। ऐसी ही एक फिल्म है आमिर खान की 'सीक्रेट सुपर स्टार' जो दिवाली पर रिलीज हुई। फिल्म को दर्शकों ने उम्मीद के मुताबिक पसंद किया। दर्शक से लेकर समीक्षक तक फिल्म की तारीफ कर रहे हैं। फिल्म का पहले दिन का कलेक्शन ही फिल्म के लम्बे चलने का संकेत दे रहा है। 
  फिल्म पंडितों का कहना है कि फिल्म को माउथ पब्लिसिटी का फायदा मिलेगा। लेकिन, फिल्म की सही कमाई दर्शकों पर से 'गोलमाल अगेन' की खुमारी उतरने के बाद ही मिलेगा। ये दोनों फ़िल्में साथ में रिलीज हुई हैं। 'सीक्रेट सुपर स्टार' ने करीब 7 करोड़ की ओपनिंग दी है। छोटे बजट की फिल्म के लिए यह धमाकेदार है। फिल्म का बजट 30 से 35 करोड़ के आसपास है। आमिर खान की वजह से यह फिल्म 100 करोड़ के आंकडे करीब पहुँच सकती है। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि आमिर खान बच्चों के साथ अच्छी केमिस्ट्री शेयर करते हैं। इसका उदाहरण 'तारें जमीं पर' और 'सीक्रेट सुपर स्टार' है।
  एक लम्बे समय बाद दिवाली पर आमिर खान की कोई फिल्म रिलीज हुई है। जिसका दर्शकों को बेसब्री से इंतजार था। इसमें आमिर बिलकुल अलग अंदाज में नजर आए हैं। फिल्म को डायरेक्ट किया है अद्वैत चंदन ने। ये उनके डायरेक्शन में बनने वाली पहली फिल्म है। फिल्म की कहानी बड़ोदरा की लड़की इंसिया (जायरा वसीम) की है। वह सिंगर बनना चाहती है, पर उसके सपने की अड़चन उसके पिता हैं। पिता के डर से वो कभी अपने सपने के बारे में बात नहीं करती। लेकिन, इंसिया की माँ नजमा बेटी के सपने को पूरा करने में मदद करती है। लेकिन, वो भी पति से डरती है। 
  फारुख की कोशिश है कि उसका परिवार सऊदी अरब चला जाए। जबकि, इंसिया अपने सपने को पूरा करने के लिए मुंबई जाना चाहती है। इसी बीच उसकी मुलाकात म्यूजिक डायरेक्टर शक्ति कुमार (आमिर खान) से होती है। इसके बाद कहानी में बहुत से मोड़ आते हैं! आमिर की हर फिल्म में कोई संदेश छुपा होता है। वैसे ही इस फिल्म में घरेलू हिंसा और यौन उत्पीड़न की समस्या को दिखाया गया। कहानी बेहद सामान्य है, लेकिन आमिर के कारण सबकुछ खास अंदाज में फिल्माया गया। 
  अभिनय की अगर बात की जाए तो आमिर ख़ान अपने अलग ही अंदाज से दर्शकों को हंसाते और लुभाते हैं। इंसिया के किरदार में ज़ायरा वसीम फिल्म पर छा जाती हैं। निर्देशक अद्वैत चंदन ने वाकई शानदार सिनेमा गढ़ा है। मां-बेटी के भावनात्मक संबंधों के लिए, सपने देखने वाले हर उस दिल के लिए जो किसी बंधन में नहीं बांधता! आमिर ने तो टीजर रिलीज के दौरान ही फिल्म को सुपरहिट करार दिया था। नितेश तिवारी के निर्देशन में बनी दंगल में जहां दोनों पिता और बेटी के रोल में थे। वहीं 'सीक्रेट सुपर स्टार' में उनका किरदार गुरु और शिष्य का है। 
------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment