Saturday 15 June 2019

'भारत' के दर्शकों ने दी सलमान को डबल ईदी!

  

ये माना जाता रहा है कि परदे पर ईद तो सलमान खान की मनती है! लेकिन, दो बार सलमान की ईद बिगड़ गई! पहली बार 'ट्यूबलाइट' ने बिगाड़ी और दूसरी बार 'रेस-3' ने! लेकिन, इस बार 'भारत' ने दोनों बार की पूर्ति कर दी! हाल ही में सलमान ने एक कार्यक्रम में कहा था कि मुझे इस बार दर्शकों से डबल ईदी चाहिए और दर्शकों ने उन्हें दे भी दी! इस फिल्म ने पहले ही दिन 42.30 करोड़ की कमाई करके इस साल के रिकॉर्ड तोड़ दिए! 'भारत' सलमान के कॅरियर की पहले दिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई! इससे पहले 'प्रेम रतन धन पायो' ने पहले दिन 40 करोड़ कमाए थे!    
000   

- एकता शर्मा 

   बॉलीवुड में सलमान खान का जवाब नहीं! उन्हें और उनकी फिल्मों को चाहने वालों की कमी नहीं है! ईद पर तो दर्शकों के लिए सलमान की फिल्म देखना किसी उत्सव से कम नहीं होता! यही कारण है कि की फिल्म 'भारत' ने पहले दिन ही बंपर कमाई की। ईद के दिन इस फिल्म के मॉर्निंग शो भी 60-70 फीसदी तक फुल रहे! इस फिल्म ने पहले दिन ही बंपर कमाई करते हुए बेहद बड़ी ओपनिंग दर्ज कराई है। फिल्म ने पहले दिन ही 42.30 करोड़ का कारोबार किया। आमिर खान की फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' के बाद सलमान की फिल्म 'भारत' दूसरी सर्वाधिक ओपनिंग वाली फिल्म बनी। इस फिल्म को क्रिकेट वर्ल्ड कप के चलते थोड़ा सा नुकसान जरुर हुआ! अन्यथा ये फिल्म पहले दिन की कमाई में आमिर खान की फिल्म के रिकॉर्ड तोड़ देती। इस फिल्म में सलमान खान की धांसू एंट्री और इमोशन का तड़का मनोरंजन का फुल डोज है। इस फिल्म ने 'प्रेम रतन धन पायो' के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। सलमान खान की इस फिल्म ने पहले दिन 40 करोड़ रुपए का कारोबार किया था। लेकिन, अब इस आंकड़ें को पीछे छोड़कर ये फिल्म सलमान के कॅरियर की 'ओपनिंग डे' में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई!
   फिल्म को उत्तर प्रदेश और गुजरात से ताबड़तोड़ प्रदर्शन करते हुए सबसे ज्यादा कमाई की! फिल्म ने सिर्फ मल्टीप्लेक्सेस ही नहीं, सिंगल स्क्रीन्स में भी हंगामा मचाया। 'टाइगर जिंदा है' से उलट ये फिल्म एक्शन ड्रामा नहीं, बल्कि इमोशन्स, डांस और मस्ती से भरपूर है। जिससे दर्शकों को भरपूर एंटरटेनमेंट मिला है। हालांकि, 'भारत' अपने ओपनिंग-डे पर एक फिल्म को पछाड़ने में नाकामयाब रही है। हॉलीवुड फिल्म 'एवेंजर्स एंडगेम' ने भारत में अपने पहले दिन 53.10 करोड़ का कारोबार किया था। 'एवेंजर्स एंडगेम' वो फिल्म है, जिसने साल 2019 में सबसे बड़ी ओपनिंग दर्ज कराई थी, इसे 'भारत' भी पछाड़ने में नाकामयाब रही है।
  'भारत' इस साल की दूसरी सबसे बड़ी ओपनर है। जिस दिन बॉक्स ऑफिस पर 'भारत' रिलीज हुई, उसी दिन भारत का पहला वर्ल्ड-कप मैच साउथ अफ्रीका के साथ था। ट्रेड एक्सपर्ट मान रहे हैं कि इस वजह से भी फिल्म की कमाई पर असर पड़ा है। अगर उस दिन भारत और साउथ अफ्रीका का मैच नहीं होता, तो फिल्म ओपनिंग-डे पर 50 करोड़ के आसपास पहुंच सकती थी। 'भारत' ने दूसरे दिन भी शानदार शुरूआत की है। बताया जा रहा है कि दूसरे दिन फिल्म ने मॉर्निंग शोज में लगभग 30% का ऑक्यूपेंसी रेट दर्ज कराया है।
   सलमान की साल 2017 में 'ट्यूबलाइट' और 2018 में ‘रेस 3’ ईद के मौके पर इतनी बुरी तरह से फ्लॉप हुई थी। लगातार दो हादसे के बाद कई लोग कहने लगे थे, कि अब सलमान खान का वक्त खत्म हो गया है। हालांकि, ‘भारत’ के साथ सलमान ने बॉक्स ऑफिस पर ऐसी वापसी की, कि आलोचकों के मुंह बंद हो गए। ‘भारत’ की धमाकेदार शुरूआत देखने के बाद ट्रेड पंडित भी यह कहने लगे हैं कि ईद के मौके पर सलमान को कोई पछाड़ नहीं सकता। फैंस के लिए ईद का मतलब सलमान खान हैं और यही अटल सत्य है।
  'भारत' की ताबड़तोड़ कमाई देखने के बाद कई ट्रेड एक्सपर्ट कहने लगे हैं कि क्या रोहित शेट्टी और अक्षय कुमार अपनी अपकमिंग फिल्म 'सूर्यवंशी' की रिलीज डेट में बदलाव करेंगे, जो अगले साल ईद के मौके पर सलमान की 'इंशाअल्लाह' से टकराने वाली है? अक्षय कुमार और रोहित शेट्टी ने अपनी एक्शन फिल्म 'सूर्यवंशी' की शूटिंग शुरू कर दी है! वहीं, सलमान ने अपनी 'इंशाअल्लाह' की शूटिंग शुरू भी नहीं की! 'इंशाअल्लाह' को संजय लीला भंसाली बनाने वाले हैं और इसमें सलमान के साथ आलिया भट्ट दिखाई देंगी। 'इंशाअल्लाह' के लिए सलमान खान और संजय लीला भंसाली काफी समय के बाद साथ आए हैं, जिसे कारण फैंस को फिल्म से काफी सारी उम्मीदें हैं। इसके ऊपर से अब 'भारत' की सफलता भी सलमान खान के नाम के साथ जुड़ गई हैं, जिसका फायदा अगले साल ईद के मौके पर जरूर ही मिलेगा।
----------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment