Saturday 9 July 2016

सलमान खान : बॉक्स ऑफिस का अकेला 'सुल्तान'


- एकता शर्मा 

   फिल्मों के हिट होने का कोई फार्मूला नहीं है! दर्शकों को कौनसी फिल्म पसंद आ जाए और किस फिल्म को वे नकार दें, कहा नहीं जा सकता! हिंदी फिल्मों की उम्र सौ साल से ज्यादा हो गई है, पर जो फिल्म दर्शकों के मूड पर नहीं चढ़े तो उसे कोई नहीं बचा सकता! बड़े-बड़े एक्टर्स की फिल्में भी पानी नहीं मांगती! राजकपूर जैसे फिल्मकार की 'मेरा नाम जोकर' और सुभाष घई की 'यादें' फ्लॉप फिल्मों की गिनती में शामिल है! रणवीर कपूर आज के सफल हीरो में शुमार हैं, पर उनकी फ़िल्में रॉय, बेशरम, तमाशा, बॉम्बे वेलवेट, सांवरिया, रॉकेट सिंह और वेकअप सिड फ्लॉप रहीं! यही कारण है कि निर्माता-निर्देशक किसी भी बड़े एक्टर्स पर दांव लगाने पहले सारे पहलुओं जांच लेते हैं! फिर भी दांव फेल हो जाते हैं! लगातार हिट देने वाले आमिर खान का तो स्पष्ट कहना है कि मझसे अकसर पूछा जाता है कि आखिरकार उनकी सफलता की कुंजी क्या है? आमिर इस सवाल के जवाब में इतना कहते हैं कि उनके पास ऐसी कोई रेसिपी नहीं है! आमिर का तो यहाँ तक कहना है कि उन्हें नहीं पता कि बॉलीवुड में उनके सफल रहने के पीछे कौन से कारण हैं। वे सिर्फ इतना जानते हैं कि जो भी एक्टर्स अपनी आत्मसंतुष्टि के लिए काम करते हैं और सफल रहते हैं। 
   इस नजरिए से सलमान खान को आज का सबसे सफल हीरो कहा जा सकता है, जिनकी फ़िल्में लगातार झंडे गाड़ रही है। इस फेहरिस्त में 'सुल्तान' ने नए कीर्तिमान बना डाले! किक, बॉडीगार्ड, एक था टाइगर, दबंग, दबंग-2, प्रेम रतन धन पायो, बजरंगी भाईजान और अब 'सुल्तान!' सलमान खान की फिल्म ‘सुल्तान’ ने रिलीज के पहले ही दिन बॉक्स ऑफिस पर अपनी सफलता का आगाज कर दिया! ईद के मौके पर रिलीज हुई इस फिल्म ने पहले ही दिन 36.54 करोड़ रुपए की कमाई की! 'सुल्तान' से पहले रिलीज हुई सलमान की ही फिल्म 'प्रेम रतन धन पायो' ने पहले दिन 40.35 करोड़ रुपए की कमाई की थी। सलमान की 'सुल्तान' वैसे तो 'प्रेम रतन धन पायो' का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाई! लेकिन, सलमान की दूसरी ऐसी फिल्म जरूर बन गई, पहले दिन 36.54 करोड़ की कमाई की! सलमान की लगातार पांच फिल्मों की पहले दिन की कमाई किसी को भी अचंभित कर सकती है। प्रेम रतन धन पायो- 40.35 करोड़ रुपए, सुल्तान- 36.54 करोड़ रुपए, एक था टाइगर- 32.93 करोड़ रुपए, बजरंगी भाईजान- 27.25 करोड़ रुपए और किक- 26.40 करोड़ रुपए है। देखना यह है कि 'सुल्तान' 100 करोड़ का आंकड़ा कितनी जल्दी पार करती है! फिल्म ट्रेड एनालिस्ट के मुताबिक 'सुल्तान' 2016 की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित होगी! 
   'सुल्तान' जैसी ही पहलवान कहानी पर बन रही 'दंगल' के अभिनेता आमिर खान भी फिल्म देखकर सलमान के फैन हो गए! आमिर ने तो यहाँ तक कह दिया कि सलमान की 'सुल्तान' उनकी फिल्म 'पीके' पर भी भारी पड़ने वाली है। 'सुल्तान' की तारीफ में आमिर ने कहा कि पहले ही दिन करीब 40 करोड़ का कारोबार आसान बात नहीं है। बहुत मेहनत की जरूरत होती है। आमिर ने ये भी कहा कि फिल्म शानदार है और सलमान ने बेहतरीन काम किया है। पहले दिन की कमाई को देखें तो इस फिल्म ने रिलीज के साथ ही कई रिकॉर्ड्स तोड़ दिए! ये फिल्म पहले दिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाली इस साल की पहली फिल्म है। इसी साल रिलीज हुई शाहरूख खान की फिल्म ‘फैन’ ने पहले दिन करीब 19 करोड़ की कमाई की थी! 
 ‘सुल्तान’ ने रिलीज से पहले भी एक रिकॉर्ड एडवांस बुकिंग का बनाया! फिल्म के रिलीज से तीन दिन पहले ही एडवांस बुकिंग शुरू हो गई थी! रिलीज से पहले ही फिल्म ने एडवांस बुकिंग से करीब 20 करोड़ कमाए! खेल पर बनने वाली फिल्मों में भी 'सुल्तान' की कमाई सबसे ज्यादा है। खेलों पर बनी ‘भाग मिल्खा भाग’ ने पहले दिन 9 करोड़ और ‘मैरी कॉम’ ने 8.4 करोड़ की कमाई की थी। सलमान खान की दो फिल्में बुधवार को रिलीज हुई हैं। ‘सुल्तान’ से पहले ‘एक था टाइगर' रिलीज हुई थी! इस श्रेणी में भी 'सुल्तान' नंबर वन रही! 
  ईद के दिन रिलीज होने वाली फिल्मों में भी कमाई के मामले में 'सुल्तान' अव्वल है! इससे पहले ईद पर शाहरूख खान की ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ रिलीज काबिज थी! ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ ने 33.1 करोड़ की कमाई की थी! लेकिन, अब ‘सुल्तान’ ने इसका रिकॉर्ड तोड़ दिया! इस फिल्म से सलमान खान ने अपनी ही फिल्मों की कमाई का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया! सलमान की फिल्म ‘एक था टाइगर’ ने भी पहले दिन 33 करोड़, ‘बजरंगी भाईजान’ ने 27.25 करोड़ और ‘किक’ ने 26.52 करोड़ की कमाई की थी। ये तीनों फिल्में भी ईद पर ही रिलीज हुई थीं!
----------------------------------------

No comments:

Post a Comment