Friday 9 December 2016

विवादों की विरासत है कंगना रनौत

 - एकता शर्मा 

  कंगना रनौत का जब भी जिक्र होता है, बात उनसे जुड़े विवादों की ही होती है। उसके अभिनय को लेकर चर्चा कम ही होती देखी गई! क्योंकि, कंगना उन एक्ट्रेस में से है, जो अपने विवादस्पद बयानों और कारनामों से मीडिया में छाई रहती है। फिलहाल वे रितिक रोशन से चल रहे अदालती मामले को लेकर सुर्ख़ियों में है। कंगना ने दावा किया था कि वो और रितिक रोशन रिलेशनशिप में थे, तब रितिक ने उन्हें कई मेल किए थे। इस पर रितिक ने साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज कराई थी कि कोई उनके नाम का इस्तेमाल करके कंगना को मेल भेज रहा है। इससे पहले अध्ययन सुमन से रिश्ते को लेकर भी वे ख़बरों में छाई रही थी!
  जबकि, इस एक्ट्रेस ने अपने छोटे से करियर में तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है और एक्टिंग के मामले में अपनी समकालीन एक्ट्रेस से आगे हैं। क्वीन, फैशन और तनु वेड्स मनू सीरीज की दोनों फिल्मों में कंगना ने अपने रोल में जान डाल दी थी! कंगना ने भी 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' की रिलीज से पहले कहा था कि इस फिल्म में मैं जो रोल मैं कर रही हूँ, जानती हूँ कि इसे काफी पसंद किया जाएगा! आखिरकार जब फिल्म परदे पर आई तो न सिर्फ व्यवसायिक रूप से सफल रही बल्कि इसे कई पुरस्कार भी मिले।
  कंगना को फिल्म 'फैशन' में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री व फिल्म 'क्वीन' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है। राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने पर तो उत्साहित कंगना ने अपने उत्साह का कारण पुरस्कार के बजाए ये बताया था कि मैं इसलिए ज्यादा रोमांचित हूं, क्योंकि मेरे साथ अमिताभ बच्चन को भी सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया। ‘पीकू’ में श्रेष्ठ अभिनय के लिए अमिताभ बच्चन को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है। 'क्वीन' में अभिनय के लिए पहले सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का 'फिल्म फेयर' और फिर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिलने के बाद से ही कंगना को नंबर वन अभिनेत्री माना जाने लगा है। कंगना को बॉलीवुड की उन एक्ट्रेस में भी गिना जाता है, जो अपने बलबूते पर किसी फिल्म को हिट कराने का माद्दा रखती हैं, वह भी अभिनय के दम पर।
  रितिक रोशन से जुबानी जंग के अलावा कंगना अपने पूर्व बॉयफ्रेंड अध्ययन सुमन को लेकर भी खासी चर्चित रही है। अध्ययन ने कंगना के सनकीपन और बर्ताव को लेकर कई आरोप लगाए थे। यहाँ तक कहा था कि वे काला जादू करती हैं। दोनों काफी करीब थे, पर अचानक न जाने क्या हो गया कि दोनों के बीच दूरियां आने लगीं और फिर दोनों का ब्रेकअप हो गया! दोनों के ब्रेकअप की कहानी किसी रहस्य से कम नहीं थी! इसके अलावा कंगना के एटीट्यूट को लेकर भी कई बार विवाद उभरे हैं। खुद के बारे में कंगना रनौत का कहना है कि उन्हें एक स्वतंत्र और मजबूत महिला माना जाता है, इसलिए युवतियां खुद को उनसे जोड़कर देख पाती हैं। मेरे स्टाइल की समझ का इसलिए अनुसरण किया जाता हैं कि मेरे ड्रेसिंग सेंस से प्रतिबिंबित होने वाली आधुनिक सोच से वे खुद को जोड़ पाती हैं।
   आशा चंद्रा से प्रशिक्षण लेकर 2005 में कंगना ने फिल्मों में अपना भाग्य आजमाया। एक कैफे में निर्देशक अनुराग बसु की उन पर नजर पड़ी और उन्होंने कंगना को अपनी फिल्म 'गैंगस्टर' का लीड़ रोल का प्रस्ताव दिया, जिसे कंगना ने स्वीकार कर लिया। फिल्म चल निकली और इसी के साथ कंगना भी बॉलीवुड में छा गई! इसके बाद कंगना की 'वो लम्हे' आई, जो हिट रही। कंगना ने अनुराग बसु की 'लाइफ इन ए मेट्रो' में भी काम किया, जिसमें उनके काम को समीक्षकों की अच्छी सराहना मिली। 2008 में आई मधुर भंडारकर की 'फैशन' ने तो कंगना के दिन फेर दिए! इस फिल्म में कंगना के साथ प्रियंका चोपड़ा भी थीं। फिल्म में अपनी भूमिका के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहअभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला।
--------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment