Wednesday 30 November 2016

आलिया को याद करो तो उसकी 'एक्टिंग' से

- एकता शर्मा 

  जिसने आलिया भट्ट की नई फिल्म 'डियर जिंदगी' नहीं देखी, उन्हें जरूर देखना चाहिए। इसलिए नहीं कि फिल्म बहुत अच्छी है या उसके बहुत बिजनेस करने की उम्मीद है! ये पूरी तरह आलिया भट्ट की फिल्म है। इसमें कोई रोमांस नहीं, कहानी में साजिश नहीं, कोई खलनायक भी नहीं है! लेकिन, फिर भी फिल्म बांधकर रखती है! सिर्फ इसलिए कि इसमें आलिया ने श्रेष्ठ अभिनय किया है। गौरी शिंदे ने जब आलिया को कायरा के किरदार के लिए चुना होगा, तब क्या सोचा होगा, ये सोचने वाली बात है! नए ज़माने की इस एक्ट्रेस ने जो बेहतरीन अभिनय किया है, वो काबिले तारीफ है।    
     फिल्म में आलिया की परफॉर्मेन्स को देखकर कहा जा सकता है कि वे अपनी समकालीन एक्ट्रेस मेंश्रेष्ठ हैं। उनके पास एक्सप्रेसशंस की कमी नहीं! फिल्म में कायरा के किरदार में इतने रंग हैं, जिन्हें समेटना इस उम्र की किसी अभिनेत्री के लिए आसान नहीं था। फिल्म में आलिया का कैरेक्टर जितना उलझा हुआ है, उसे सुलझाना मुश्किल बात थी। ये कैरेक्टर कभी हंसाता हैं, कभी आँखे गीली भी कर देता है तो कभी सोचने मजबूर कर देता है कि ये तो हमारी कहानी है! सिनेमा हॉल में बैठे हर दर्शक को ये अपने आसपास के किसी परिवार से जोड़ती है। कहानी और माहौल के हिसाब से आलिया के चेहरे पर कहानी की डिमांड के मुताबिक क्यूटनेस अौर इमोशन उभरते है। इस लिहाज से कहा जा सकता है कि नए ज़माने की एक्ट्रेस में आलिया का जवाब नहीं! अभी तक अालिया भट्ट को ग्लैमरस रोल के अलावा हाइवे, उड़ता पंजाब में अभिनय के लिए जाना जाता है। लेकिन, इस अभिनेत्री ने साबित कर दिया कि अभिनय के मामले में वे किसी से कम नहीं।
  बॉलीवुड की नई पीढ़ी और फ्रेश टैलेंट्स में जो नाम सबसे पहले लिया जाता है वो आलिया ही है। अपनी पहली फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर' से अपना करियर शुरू करने वाली आलिया ने अपने चंद साल के करियर में और 23 साल के उम्र में वो ऊंचाई पाई, जो पाने में कलाकारों की पूरी जिंदगी निकल जाती है। भले ही 'उड़ता पंजाब' को विवादों के बाद भी सफलता नहीं मिली हो, पर फिल्म में बिना मेकअप वाली आलिया के काम को दर्शकों ने जमकर सराहा! 'हाइवे' में भी इस एक्ट्रेस ने अपह्त का किरदार निभाया था, जो उसी से प्यार करने लगती है, जो उसका अपहरण करता है। ये आलिया की दूसरी ही फिल्म थी। लेकिन, वे तारीफ की हकदार बनी हैं। उन्होंने अपने हिस्से का काम बखूबी से किया था। 
  सोशल मीडिया पर कुछ दिनों पहले आलिया भट्ट के नाम पर जनरल नॉलेज से जुड़े जोक्स की बहार आई थी। जोक्स के जरिए दर्शाया गया था कि आलिया का सामान्य ज्ञान कमजोर है। हो सकता है ये उनकी पब्लिसिटी का कोई स्टंट हो, लेकिन वो अनाड़ी नहीं है। आलिया अच्छी तरह जानती है कि करियर में आगे कैसे बढ़ाना है और समकालीन एक्ट्रेस को कैसे मात देना है। आलिया को भले ही देश  प्रधानमंत्री का नाम नहीं पता हो, पर वे बॉक्स ऑफिस पर नजर रखती है। उसे पता है कि कौन सी फिल्म चली और कौनसी नहीं! आलिया अपनी समकक्ष अभिनेत्रियों पर निगाह रखती हैं। आज दीपिका पादुकोण, कैटरीना कैफ, प्रियंका चोपड़ा उनसे आगे हैं! लेकिन परिणति चोपड़ा, श्रद्धा कपूर, कृति सेनन को आलिया अपने समकक्ष मानती हैं। कुछ ही समय में वे दर्शकों की पंसदीदा अभिनेत्री बन गई! आलिया ने सिद्धार्थ मल्होत्रा, वरुण धवन और अर्जुन कपूर जैसे अभिनेताओं के साथ फिल्में की हैं। 
 बॉलीवुड के सबसे आधुनिक और खुलेपन के विचारों वाले महेश भट्ट परिवार की इस बेटी को अभिनय विरासत में मिला है। यही कारण है कि इस परिवार के सभी बच्चे भी अपने आपमें अलग हैं। आलिया का आइडिया है कि उन पर व उनकी दोनों बहनों की जिंदगी पर आधारित फिल्म बनना चाहिए। यदि तीनों भट्ट बहनों पर फिल्म बनाई जाए, तो यह बहुत बढिय़ा कहानी होगी। वे, शाहीन और पूजा बिल्कुल अलग-अलग शख्सियत हैं। ऐसे में जब हमें मिलाया जाएगा, तो यह बहुत मजेदार होगा। फिल्म की शैली ड्रामा व हास्य वाली होगी। खैर, ये तो हाइपोथीटिकल बात है, पर 'डियर जिंदगी' को जब भी याद किया गया, उसका कारण गौरी शिंदे का डायरेक्शन या शाहरुख़ खान भले न हों, आलिया भट्ट का अभिनय जरूर होगा। 
----------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment