Saturday 20 July 2019

कंगना जहाँ खड़ी होती है, वहीं से शुरू होते हैं विवाद!

- एकता शर्मा 
   कंगना ने अपने करियर में कई सफल फ़िल्में दी! अपने अभिनय से उन्होंने परदे पर अलग पहचान बनाई! ये साबित किया कि फ़िल्में चलाने के लिए हमेशा हीरो की जरुरत नहीं होती! लेकिन, अपनी लाजवाब एक्टिंग के अलावा कंगना अपने बयानों, लव लाइफ और अफेयर्स को लेकर चर्चा में ज्यादा रहती हैं। दरअसल, कंगना रनौत विवादों की विरासत है। अमिताभ बच्चन के 'कालिया' फिल्म के एक डायलॉग को थोड़ा बदला जाए तो कहा जा सकता है कि 'कंगना जहाँ खड़ी होती है, विवाद वहीँ से शुरू होते हैं!' दरअसल, उनके विवादों का कोई अंत नहीं है! एक ख़त्म नहीं होता और दूसरा शुरू हो जाता है! अपने करीब 15 साल के फिल्म करियर में कंगना रनौत जितनी विवादास्पद रहीं, बॉलीवुड में उतना कभी कोई नहीं रहा! उन्होंने जिस भी फिल्म में काम किया कोई पंगा जरूर हुआ! लेकिन, इस बार वे एक पत्रकार से भिड़ंत को लेकर चर्चा में हैं। अपनी फिल्म 'जजमेंटल है क्या?' के प्रमोशन के समय एक पत्रकार के सवाल पर इतना उलझीं कि एडीटर्स गिल्ड ने उनका बायकॉट तक कर दिया! 
    कंगना को अपनी होम प्रोडक्शन फिल्म 'मणिकर्णिका' पर की गई उस पत्रकार की टिप्पणी से एतराज था! ये एकता कपूर की फिल्म है, इसलिए उनकी कंपनी ने बकायदा माफीनामा जारी करके विवाद शांत करने की कोशिश की, तो कंगना की बहन रंगोली ने विवाद को नए सिरे से हवा दे दी!  कंगना की बहन रंगोली ने ट्वीटर पर पत्रकारों को देशद्रोही तक कहा। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से पत्रकारों को लिखा कि कंगना उनसे कभी माफी नही मांगेगी! एक बात का मैं वादा करती हूं कि कंगना से इन बिकाऊ, नंगे, देशद्रोही, देश के दलाल, लिबरेटेड, मीडियावालों को माफ़ी तो नहीं मिलेगी, मगर वो तुमको धो-धो कर सीधा जरूर करेगी! …जस्ट वेट एंड वॉच .. तुमने गलत इंसान से माफी मांगने के लिए कहा है। ट्वीटर पर जब लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी, तो जवाब में रंगोली ने ट्वीट किया कि कंगना भाजपा और मोदी की समर्थक है, इसलिए लोग उनकी जान के दुश्मन बने हुए हैं। मोदी को सपोर्ट करने के बाद लिबरल्स कंगना की जान के दुश्मन बन गए हैं।
  ये पहली बार नहीं हुआ, जब कंगना रनौत के साथ कोई विवाद चस्पा हुआ हो! वे अपने रिलेशन और बेबाक बातों को लेकर हमेशा ही सुर्खियां बनती रही हैं! जिस 'जजमेंटल है क्या' फिल्म की प्रेस कांफ्रेंस में विवाद हुआ, उसी फिल्म के लिए अपने सोलो पोस्टर को लेकर भी उलझन हो चुकी है। कंगना चाहती थी कि फिल्म के पोस्टर पर उनका अकेले का फोटो हो! बात यहाँ तक बढ़ गई थी कि कंगना ने फिल्म की शूटिंग तक रोक दी थी। लेकिन, बाद में मामला सुलझ गया! पुलवामा में सेना पर हुए आतंकवादी हमले पर भी विवादित बयान देकर कंगना रनौत सुर्खियां बनी थी। कंगना ने कहा था कि पाकिस्तान से हमें कोई वास्ता नहीं रखना चाहिए। साथ ही शबाना आजमी को उन्होंने एंटी-नेशनल बताया था। कंगना सबसे पहले रितिक रोशन से अपने खुले झगडे के लिए सबकी नजर में आई थी! कंगना का तो यहाँ तक कहना था कि रितिक से उनका अफेयर था और सुजैन के अलग होने की वजह भी वही थीं! लेकिन, रितिक ने उनसे दूरी बना ली! बताते हैं कि कंगना ने उनके पिता राकेश रोशन से भी संपर्क किया था लेकिन राकेश ने ये साफ कर दिया था कि रितिक की उसमें कोई दिलचस्पी नहीं है। रितिक का कहना था कि 'कृष-3' की आउटडोर शूटिंग के समय कंगना ने शराब के नशे में सबके सामने भारी हंगामा किया था। रितिक का तो ये भी कहना था कि कंगना की बहन रंगोली ने बताया कि वो एस्परजर्स सिंड्रोम (एक तरह की मानसिक परेशानी) की शिकार हैं। पर, ये बात रितिक किसी को न बताएं।
  बॉलीवुड में अपने शुरूआती दौर में कंगना का अफेयर आदित्य पंचोली से था! जो उससे करीब 25 साल बड़ा है। ये अफेयर कई सालों तक रहा। इस बीच कंगना ने आदित्य पंचोली के खिलाफ धोखाधड़ी और उनका गलत इस्तेमाल करने की शिकायत दर्ज कराई! इसे लेकर आदित्य और कंगना आमने-सामने तक आ गए थे। आदित्य पंचोली से ब्रेकअप के बाद शेखर सुमन के बेटे अध्ययन सुमन का अफेयर शुरू हुआ। ये अफेयर भी कुछ महीनों ही चला! 'राज़-2' फिल्म में दोनों साथ नजर भी आए थे। ब्रेकअप के बाद अध्ययन ने कंगना पर कई गंभीर आरोप लगाए थे। अध्ययन का कहना था कि कंगना ने मेरे और पापा के खिलाफ गलत भाषा का इस्तेमाल किया था। वो बहुत ज्यादा ड्रग्स लेती हैं! दिनभर रितिक को कोसती रहती हैं। उसने यहाँ तक कहा था कि कंगना ने मेरे ऊपर काला जादू का इस्तेमाल किया, जिससे मेरा करियर आगे नहीं बढ़ पाया! खुद की होम प्रोडक्शन की फिल्म 'मणिकर्णिका' के डायरेक्टर क्रिश से भी उनकी झड़प हो गई थी! हालात यहाँ तक पहुंचे कि डायरेक्टर ने फिल्म छोड़ दी! फिल्म की करीब 90% शूटिंग करने के बाद क्रिश ने फिल्म छोड़ छोड़ दी! इसके बाद कंगना ने खुद फिल्म डायरेक्ट की और फिल्म के  कई सीन को फिर से शूट किया। विवाद तब ज्यादा बढ़ा, जब फिल्म के पोस्टर्स से क्रिश का नाम ही गायब था।
  करण जौहर के चैट शो 'कॉफी विद करण' में भी कंगना ने बॉलीवुड के बारे में अपनी राय रखते हुए सभी स्टार किड्स को निशाने पर लिया था। उनके इस बयान के बाद पूरा बॉलीवुड उनके खिलाफ ही हो गया था! सोशल मीडिया पर भी कंगना लोगों के निशाने पर रही! कंगना और उनकी बहन के इस रवैये से ये अहसास हो रहा है कि वे भारत में भी 'कांस इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’ जैसी परिपाटी लागू करना चाहती हैं! इस फिल्म फेस्टिवल में पत्रकार किसी की आलोचना नहीं कर सकता! किसी से भी प्रेस कांफ्रेंस में उसके खिलाफ सवाल नहीं कर सकता! ऐसा करने पर फेस्टिवल के आयोजक उस पत्रकार का बायकॉट करते है। उसके बाद पत्रकार किसी भी प्रेस कांफ्रेंस या फिल्म के शो में घुस नहीं सकता! 

No comments:

Post a Comment