Sunday 21 January 2018

'पद्मावती' हो या 'पद्मावत' दोनों ही बार कई फ़िल्में प्रभावित

- एकता शर्मा 

  संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावती' जो अब 'पद्मावत' हो गई! लगता है इस फिल्म को किसी की काली नजर लगी है। हर बार फिल्म किसी न किसी कारण से ये फिल्म लेट होती गई! यहाँ तक कि इसकी शूटिंग की शुरुआत में ही हमला हो गया था, जिस कारण भी फिल्म का निर्माण प्रभावित हुआ और फिल्म लेट हुई! भंसाली इस फिल्म को नवंबर 2017 में रिलीज करना चाहते थे, लेकिन विवाद बढ़ने के कारण ये हो नहीं सका! फिल्म कई झमेलों से निकलने के बाद अब 25 जनवरी को रिलीज किए जाने की कोशिश हो रही है। यदि कोई नया विवाद हुआ, जिसके कि आसार नजर आने लगे हैं तो फिल्म को फ़रवरी के दूसरे सप्ताह में यानी 9 फरवरी को रिलीज किया जा सकता है! अनुष्का शर्मा की फिल्म 'परी' भी इसी दिन रिलीज़ होगी। 'परी' के अलावा टक्कर देने के लिए 'पद्मावत' के सामने कोई और बड़ी फिल्म नहीं होगी। 
  फिलहाल संजय लीला भंसाली ने फिल्म 25 जनवरी को रिलीज करने का ही एलान किया है। जबकि, 25 जनवरी को अक्षय कुमार की पैडमैन रिलीज हो रही है। अक्षय ने 'पद्मावत' के कारण अपनी फिल्म की रिलीज डेट आगे बढ़ाने से इंकार कर दिया। जबकि नीरज पांडे ने 25 जनवरी को रिलीज होने वाली अपनी फिल्म 'अय्यारी' की रिलीज डेट को आगे बढ़ाकर 9 फरवरी कर दिया। इस मेगाक्लैश को देखते हुए ही नीरज पांडे ने यह फैसला किया है। फिल्म 'अय्यारी' के बाद 'दास देव' की रिलीज को भी आगे बढ़ा दिया गया। फिल्म निर्माता सुधीर मिश्रा ने अपनी फिल्म 'दास देव' की रिलीज को 2 मार्च कर दिया है। फिल्म इससे पहले 16 फरवरी को रिलीज होने वाली थी। इसमें अदिति राव हैदरी और राहुल भट्ट मुख्य रोल में हैं। फिल्म निर्माता सुधीर मिश्रा ने कहा कि पूरी टीम 'पद्मावत' की आधिकारिक रिलीज की खबर से रोमांचित है। हम सभी यही निर्णय चाहते थे और पूरा फिल्म उद्योग इस खबर से खुश है कि सिनेमाघरों में फिल्म जल्द आ रही है। इसलिए हमने अपनी फिल्म की रिलीज 2 मार्च तक स्थगित कर दी है। अब हम नई तारीख के लिए तैयारियां कर रहे हैं।
 इस फिल्म को लेकर ये स्थिति पहली बार नहीं आई! जब ये फिल्म 'पद्मावती' नाम से रिलीज होने वाली थी, तब भी कई फिल्म इस वजह से प्रभावित हुई थी। संजय लीला भंसाली की इस फिल्‍म की रिलीज डेट टलने से सिर्फ फिल्‍में पोस्‍टपोंर्न ही नहीं हुई हैं, कुछ फिल्‍मों की रिलीज नजदीक भी हुई! 15 दिसंबर को रिलीज होने वाली फिल्‍म 'फुकरे रिटर्न्‍स' 8 दिसंबर को रिलीज हो गई! यह फिल्‍म 'फुकरे' की सीक्‍वेल और 'फुकरे' भी साल 2015 में 8 दिसंबर को ही रिलीज हुई थी! बतौर प्रोड्यूसर कॉमेडियन कपिल शर्मा की फिल्म 'फिरंगी' 24 नवंबर को रिलीज होने वाली थी। लेकिन, 'पद्मावती' के कारण 'फिरंगी' प्रभावित होने वाली थी। लेकिन, फिल्म के लटकने के कारण कपिल शर्मा ने इसका फायदा उठाया और अपनी फिल्म को 1 दिसंबर को रिलीज किया। सिर्फ कपिल ही नहीं, बल्कि 24 नंवबर को रिलीज होने वाली अरबाज खान और सनी लियोन की फिल्‍म 'तेरा इंतजार' भी 1 दिसंबर को ही रिलीज हुई। 
  इस फिल्म को लेकर नया विवाद है राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदेश में इस फिल्म के प्रदर्शन को बैन किया जाना! ये संख्या और भी बढ़ सकती है। यदि ये मसला नहीं सुलझा तो हो सकता है फिल्म की रिलीज को फिर टाल दिया जाए! क्योंकि, उत्तर भारत के इन तीन बड़े राज्यों में ही फिल्म रिलीज नहीं होगी, तो फिल्म का बिजनेस प्रभावित हो सकता है। एक खतरा ये भी है कि जिन राज्यों में ये रिलीज हुई, वहां कानून व्यवस्था की स्थिति प्रभावित होने का अंदेशा है। यदि ऐसा कुछ होता है, तो भी फिल्म की रिलीज टल सकती है। यानी 'पद्मावती' हो या 'पद्मावत' नजर तो दोनों को ही लगी है।    
-----------------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment