Sunday 25 February 2018

'पेडमैन' ने खोले मालवा, निमाड़ की प्रतिभाओं के लिए दरवाजे


- एकता शर्मा 

   देश में सस्ते सेनेटरी पैड बनाने का चमत्कार करने वाले अरुणाचलम मुरुगनाथम की जीवन पर आधारित फिल्म 'पेडमैन' परदे पर आ गई! औरतों की सुरक्षा जैसे सामाजिक मुद्दे पर बनी इस फिल्म में अक्षय कुमार ने अरुणाचलम मुरुगनाथम का किरदार निभाया है। अरुणाचलम ने विपरीत परिस्थितियों का सामना करके महिलाओं के लिए सस्ते सेनेटरी पैड बनाने का काम शुरू किया और अंततः वे अपने मकसद में सफल भी हुए। ये ऐसा अनोखा विषय है जिस पर आज तक हॉलीवुड में भी कोई फिल्म नहीं बनी! बॉलीवुड की इस फिल्म का मालवा, निमाड़ से ख़ास रिश्ता इसलिए है कि फिल्म की 80 फीसदी शूटिंग महेश्वर, कालाकुंड, धामनोद और इंदौर में हुई है। सिर्फ शूटिंग ही नहीं, फिल्म में इंदौर के कई कलाकारों ने काम भी किया। गिनती की जाए तो फिल्म में करीब 35 किरदार इंदौर के कलाकारों ने निभाए हैं। दरअसल, इस फिल्म ने मालवा कलाकारों के लिए मुंबई के दरवाजे खोल दिए हैं। निश्चित रूप से इस फिल्म का अनुभव उनकी प्रतिभा को निखारने और आगे काम दिलाने में मददगार होगा।    
  देखा गया है कि जिस इलाके में फिल्मों की शूटिंग होती है, वहां के स्थानीय कलाकारों को छोटे-छोटे रोल देकर खानापूर्ति कर ली जाती है। इससे निर्माता को स्थानीय सहयोग तो मिलता ही है, जूनियर कलाकारों को मुंबई से लाने और उनका मेहनताना देने से भी निजात मिल जाती है। लेकिन, 'पेडमैन' इस मामले में अपवाद रही कि फिल्म के कई अहम् किरदार इंदौर के ही कलाकारों ने निभाए हैं। कुछ मराठी रंगकर्मी तो फिल्म की कहानी के मुताबिक बेहद ख़ास रोल में हैं। अक्षय कुमार के दो प्रमुख बिजनेस पार्टनर के किरदार निभाने वाले कलाकार इंदौर के ही हैं। अक्षय की बहन भी सौम्या व्यास बनी है। इन कलाकारों ने जो किरदार निभाए हैं, वे कहानी के नजरिए से भी महत्वपूर्ण हैं। 
  करीब 30 साल से मराठी रंगमंच से जुड़े रंगकर्मी श्रीराम जोग ने अक्षय के बेहद करीबी व्यक्ति यानी बिजनेस पार्टनर का रोल किया है। बरसों से रंगमंच पर विभिन्न भूमिकाएं निभा रहे श्री जोग ने इससे पहले भी कुछ फिल्मों में काम किया है। एक अन्य कलाकार सारिका शर्मा ने भी फिल्म में प्रमुख किरदार निभाया है। कुछ स्थानीय कलाकारों का काम तो इतना बेहतरीन था कि निर्देशक आर बाल्की और अक्षय कुमार भी चौंक गए। डायलॉग याद करने, बिना टेक लिए शॉट ओके कर लेना जैसी घटनाएं कई बार हुई! एक कलाकार लकी टांक ने तो अपना रोल इतना अच्छा निभाया कि आर बाल्की ने भी उनकी पीठ थपथपाई। अभी तक ये सभी कलाकार स्टेज तक सीमित थे, ये पहला मौका है कि कई लोगों ने कैमरे का सामना किया और उन्हें अभिनय की बारीकियां सीखने का मौका मिला!  
  'पेडमैन' में अक्षय कुमार की पड़ोसन बनी हैं भवानी कौल तो अक्षय की दूसरी पड़ोसन है प्रतीक्षा नायर। इन सभी को  ख़ुशी है कि उन्हें बड़े बजट की फिल्म में काम करने मिला। इसके अलावा इन्हें ये भी पता चला कि इन बड़े फिल्म कलाकारों को लेकर भ्रम फैलाया जाता है कि वे बहुत घमंडी होते हैं। जब स्थानीय कलाकारों का अनुभव ये रहा कि अक्षय कुमार और राधिका आप्टे समेत सभी कलाकार बहुत सहज रहे! शूटिंग के दौरान भी इन कलाकारों को बहुत कुछ सीखने और अनुभव करने को मिला। अक्षय कुमार के व्यवहार से सभी खुश हैं। वे बहुत दोस्ताना है और शूटिंग के बीच जब समय मिला सभी ने खूब हंसी-मजाक की।
  शूटिंग शुरू होने से पहले एक हज़ार से ज्यादा कलाकारों ने करीब 35-36 रोल के लिए ऑडिशन दिए थे। निर्देशक आर बाल्की ने सहजता से सारे ऑडिशन लिए और कलाकारों का चुनाव किया। शूटिंग के दौरान एक घटना ऐसी भी हुई जब दो स्थानीय कलाकार सिर्फ इसलिए शूटिंग छोड़कर भाग गए, क्योंकि अक्षय कुमार ने उन्हें एक दृश्य में सैनिटरी नैपकीन पकड़ने को कहा था। उन्होंने इसे पाप समझा और भाग गए। 
  फिल्म में मनोज पेमगिरिकर एक मेडिकल स्टोर चलने वाले बने हैं। अक्षय के एक अन्य बिजनेस पार्टनर हैं संतोष रेगे! अक्षय कुमार के जीजा बने हैं करण भोगले, जबकि श्रीराम भोगले और उनकी पत्नी मंजुश्री भोगले ने इसी जीजा के माता-पिता का रोल निभाया है। गाँव के पंच हैं शरद शबलजी और हरीश वर्मा। किरण महाजन पड़ोसन है और प्रियंका दुबे बनी हैं समधन! प्रताड़ित महिला का किरदार सुकन्या ने निभाया और नम्रता तिवारी, सारिका अवस्थी और निशि ये तीनों गाँव की औरतें हैं। पंचायत के कर्मचारी शैलेश शर्मा को मिला है और शब्बीर मोदी का किरदार जो मलमल के कपडे के दुकानदार हैं। फिल्म में होलकर वंशज का भी एक रोल है जिसे मिलिंद शर्मा ने किया है। प्रतीक्षा नैयर, भवानी कौल दोनों पड़ोसन है। नर्मदे हर कहने वाला व्यक्ति है लोकेश निमगांवकर और आशीष गढ़वाल को मिला है चाय वाले का किरदार। 
------------------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment