Sunday 25 February 2018

परदे पर छाया अंधेरा, गुम हो गई 'चांदनी'

श्रद्धांजलि : श्रीदेवी 


- एकता शर्मा 
  ये खबर चौंकाने वाली है, पर सही है। अपनी खूबसूरती, अदाओं और जानदार अभिनय से फिल्मों के दर्शकों को रिझाने वाली अभिनेत्री श्रीदेवी हमारे बीच नहीं रही। दुबई में दिल का दौरा पड़ने से बीती रात उनका निधन हो गया। वे 54 साल की थीं। अपने भतीजे मोहित मारवाह की शादी में शामिल होने संयुक्त अरब अमीरात गई थीं। श्रीदेवी के पति बॉनी कपूर और छोटी बेटी खुशी अंतिम समय में उनके साथ थे। बॉलीवुड के कई सितारों ने इस दुखद घटना पर ट्विट करके अपना दुख जताया है। फ़िल्मों को उनके योगदान के लिए उन्हें पद्मश्री से नवाज़ा गया था। 
  तमिल फिल्मों में चार साल की उम्र में अपना कैरियर शुरू करने वाली श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त,1963 को तमिलनाडु के गांव मीनमपट्टी में हुआ था। उनके पिता वकील थे। उनकी एक बहन और दो सौतेले भाई हैं। 1976 तक श्रीदेवी ने कई दक्षिणी भारतीय फिल्म में बतौर बाल-कलाकार के रूप में काम किया। 1976 में उन्होंने तमिल फिल्म 'मुंदरू मुदिची' में बतौर अभिनेत्री काम किया। उन्हें मलयालम फिल्म 'मूवी पूमबत्ता'(1971) के लिए केरला स्टेट फिल्म अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था। उन्होंने इस दौरान कई तमिल-तेलुगू और मलायलम फिल्मों में काम किया। अपने बेहतरीन अभिनय के कारण उनकी गिनती बेहतरीन अभिनेत्रियों में की जाती है। 
  श्रीदेवी ने हिंदी में अपने करियर की शुरुआत साल 1979 में फिल्म 'सोलवां सावन' से की थी। लेकिन, उन्हें बॉलीवुड में पहचान फिल्म 'हिम्मतवाला' से मिली। इस फिल्म के बाद वह हिंदी सिनेमा की सुपरस्टार अभिनेत्रियों में शुमार हो गईं। जितेंद्र के साथ उनकी जोड़ी अच्छी जमी और दोनों ने मिलकर कई सुपरहिट फ़िल्में जैसे हिम्मतवाला, तोहफ़ा, जस्टिस चौधरी और मवाली दीं। उन्होंने अपने करियर के दौरान कई दमदार रोल किए। उन्होंने हेमा मालिनी अभिनीत फिल्म 'सीता और गीता' की रीमेक 'चालबाज' में डबल रोल निभाया। 1983 में फिल्म 'सदमा' में श्रीदेवी दक्षिण सिनेमा के अभिनेता कमल हासन संग नजर आईं। इस फिल्म में उनके अभिनय को देख समीक्षक भी हैरान थे। 
1996 में अपनी उम्र से लगभग 8 साल बड़े फिल्म निर्माता बोनी कपूर से शादी कर सबको चौंका दिया था। इनकी दो बेटियां हैं जाह्नवी और खुशी कपूर। बड़ी बेटी बॉलीवुड में आने को तैयार है। 1996 में निर्देशक बोनी कपूर से शादी के बाद श्रीदेवी ने फिल्मी दुनिया से अपनी दूरी बना ली थी। इस दौरान वह कई टीवी शो में नजर आईं। श्रीदेवी ने साल 2012 में गौरी शिंदे की फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' से रूपहले पर्दे पर अपनी वापसी की। 'इंग्लिश विंग्लिश' में उन्होंने बेहतरीन अभिनय से आलोचकों और दर्शकों को चौंका दिया था। उन्हें 2013 में पद्मश्री से सम्मानित किया। उन्हें 'चालबाज' (1992) और 'लम्हे' (1990) के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला। श्रीदेवी की अंतिम फिल्म 'मॉम' थी, जो जुलाई 2017 में आई थी।  

श्रीदेवी की फ़िल्में 
  श्रीदेवी ने अपने लंबे करियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया इनमें 63 हिंदी, 62 तेलुगू, 58 तमिल और 21 मलयालम फिल्में शामिल हैं। 
   उन्होंने जैसे को तैसा, जूली, सोलहवां साल, हिम्मतवाला, जस्टिस चौधरी, जानी दोस्त, कलाकार, सदमा, अक्लमंद, इन्कलाब, जाग उठा इंसान, नया कदम, मकसद, तोहफा, बलिदान, मास्टर जी, सरफरोश,आखिरी रास्ता, भगवान दादा, धर्म अधिकारी, घर संसार, नगीना, कर्मा, सुहागन, सल्तनत, औलाद, हिम्मत और मेहनत, नजराना, जवाब हम देंगे, मिस्टर इंडिया, शेरनी, सोने पे सुहागा, चांदनी, गुरु, निगाहें, बंजारन, फरिश्ते, पत्थर के इंसान, लम्हे, खुदा गवाह, हीर रांझा, चंद्रमुखी, गुमराह, रूप की रानी चोरों का राजा, चांद का टुकड़ा, लाडला, आर्मी, मि. बेचारा, कौन सच्चा कौन झूठा, जुदाई, मिस्टर इंडिया, मॉम जैसी फिल्मों में काम किया। 
----------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment