Monday 26 March 2018

अजीबो-गरीब दावे से परेशान होते सितारे!

- एकता शर्मा
   बॉलीवुड के किस्से भी अजीब हैं। यहाँ की हर घटना किसी फ़िल्मी कथानक सी लगती है। बाकी की घटनाएं तो छोड़िए, खुद को किसी फ़िल्मी सितारे का बेटा या बेटी बताने में भी लोग संकोच नहीं करते! चाहे साबित कुछ हो न हो, पर इस बहाने जो पब्लिसिटी मिलती है, उसकी कीमत नहीं आँकी जा सकती। कुछ दिन पहले ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन एक ऐसे शख्‍स की वजह से सुर्खियों में हैं, जिसने खुद को उनका बेटा बताया। आंध्रप्रदेश के रहने वाले 29 वर्षीय संगीथ कुमार ने दावा किया था कि साल 1988 में ऐश्‍वर्या ने उन्‍हें आईवीएफ के जरिए लंदन में जन्‍म दिया था। मीडिया की खबरों में कहा गया था कि संगीथ कुमार नाम के इस शख्स पर पुलिस कार्रवाई करने की तैयारी हुई थी। पुलिस का कहना है कि अगर इस मामले में ऐश्वर्या बच्चन की तरफ से उनकी छवि खराब करने की शिकायत दर्ज की जाती है तो संगीथ कुमार पर कार्रवाई भी की जाएगी। 
    यह पहली बार नहीं है जब इस तरह का मामला सामने आया हो! इससे पहले अभिनेता अभिषेक बच्चन, शाहरुख खान से लेकर शाहिद कपूर तक के साथ इस तरह की घटना हो चुकी है। रवीना टंडन को भी एक सिरफिरे फैन के दावे ने मुश्किल में डाल दिया था। 2014 में इस फैन ने दावा किया था कि वो रवीना टंडन का पति है। इसने रवीना के पति अनिल थडानी की कार पर हमला भी कर दिया था। इतना ही नहीं इस फैन ने के घर पर पत्‍थर भी फैंका था। इसकी हरकतों से तंग आकर रवीना और अनिल ने पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई थी। जब पुलिस ने उस व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की, तो उसने कहा कि वो सिर्फ रवीना को प्रोटेक्‍ट करने की कोशिश कर रहा था। 
   जाह्नवी कपूर नाम की एक मॉडल ने साल 2007 में यह कहकर हंगामा मचा दिया था कि वो अभिषेक बच्चन की पत्नी है! उस मॉडल ने अभिषेक बच्चन के बंगले के बाहर अपने हाथ की नस तक काट ली थी। उस वक्त अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय के साथ शादी के बंधन में बंधने जा रहे थे। जाह्नवी नाम की इस मॉडल का कहना था कि वो अभिषेक और ऐश्वर्या की शादी होते हुए नहीं देख सकती। बाद में इस मॉडल को गिरफ्तार कर लिया गया था। 
  ऐसा ही किस्सा अभिनेता शाहिद कपूर के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। शाहिद कपूर के पीछे दिवंगत अभिनेता राजकुमार की बेटी वास्तविकता पंडित पड़ गई थी। ख़बरों की मानें तो वास्तविकता खुद को शाहिद कपूर की पत्नी बताती थीं और जहां भी शाहिद जाते, उनका पीछा करती। बाद में थक-हारकर शाहिद को वास्तविकता के खिलाफ शिकायत दर्ज करानी पड़ी। हालांकि, आज वास्तविकता कहाँ है, इसकी किसी को कोई खबर नहीं! शाहरुख खान भी ऐसी परेशानी का सामना कर चुके हैं। 1996 में लातूर (महाराष्‍ट्र) की एक महिला ने कोर्ट जाकर शाहरुख खान को अपना बेटा बताया था। उन्‍होंने दावा किया था कि 1960 में उन्होंने शाहरुख को खो दिया था। महिला ने दावा किया कि उन्‍होंने शाहरुख को फिल्‍म के पोस्‍टर में देखकर पहचाना! अदालत ने महिला के इस दावे को खारिज कर दिया था। 
  साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार और अभिनेता रजनीकांत के दामाद धनुष भी एक ऐसे ही मामले को लेकर परेशानी में पड़ चुके हैं। पिछले साल एक बुजुर्ग दंपति ने दावा किया था कि वो उनके बेटे हैं, जो बचपन में घर छोड़कर चला गया था. यह मामला हाईकोर्ट तक पहुंच गया था। यहाँ तक कि धनुष के डीएनए टेस्ट की नौबत आ गई थी। हालांकि, तमाम जांच व टेस्ट के बाद बुजुर्ग दंपति का दावा झूठा साबित हुआ। 
--------------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment