Monday 5 March 2018

श्रीदेवी से पहले और भी कई मौतों पर परदा पड़ा!

- एकता शर्मा
 
श्रीदेवी की मौत पर 5 दिन जमकर मीडिया ट्रायल चला! इस मौत एंगल को मीडिया अपने-अपने तरीके समझा और दर्शकों को समझाया। लेकिन, फिर  श्रीदेवी की मौत हमेशा ही एक अबूझ पहेली बनकर रहेगी। संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने भले ही श्रीदेवी की मौत को हादसा मानकर फाइल बंद कर दी हो, पर इस खूबसूरत और बेहतरीन सवालों की मौत पर सवालों की फाइल कभी बंद होगी। वे बॉथटब कैसे डूबी, उस वक़्त श्रीदेवी की दिमागी हालत क्या थी, क्या उन्होंने शराब पी राखी थी? ये और ऐसे सैकड़ों सवाल श्रीदेवी के चाहने वालों के दिमाग में कौंधते रहेंगे!
    फिल्म इंडस्ट्री में इस तरह का ये पहला हादसा नहीं हैं। पहले भी कई एक्ट्रेस की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हुई है, जिन पर से आजतक परदा नहीं उठा। शायद कभी उठेगा भी नहीं! क्योंकि, हाई-प्रोफाइल सोसायटी सिर्फ रहन-सहन में ही हाई-प्रोफाइल होती, उनकी ख़बरें भी सेंसर्ड होकर बाहर आती है।
श्रीदेवी से पहले बॉलीवुड में किस-किस एक्ट्रेस की मौत पहेली बनकर रह गई, इस पर एक नजर :     
     
- सिल्क स्मिता : साऊथ की फ़िल्म इंडस्ट्री की कलाकार सिल्क स्मिता ने 1996 में आत्महत्या कर ली थी! उन्होंने कई पारिवारिक दिक्कतों को झेलते हुए फिल्मों में अपनी जगह बनाई! लेकिन, जब परेशानियों ने वहां भी पीछा नहीं छोड़ा तो इस अभिनेत्री ने आत्महत्या कर ली! इस एक्ट्रेस के जीवन पर एक फिल्म भी बनी, जो बेहद सफल रही थी!

- परवीन बॉबी : अमिताभ बच्चन के साथ कई फिल्मों में जोड़ी बनाने वाली इस अभिनेत्री ने सफलता का शिखर छुआ था! लेकिन, वहां से उतरना उसे गवारा नहीं हुआ! बाद में संदिग्ध हालातों में उनकी मृत्यु गई। उनके बारे में लम्बे समय तक कई तरह की अफवाहें चलती रही। लेकिन, ये भी सच है कि जीवन के अंतिम दिनों में वे मानसिक रूप से अस्थिर हो गई थी! उनकी लाश उनके अपार्टमेंट से दो-तीन दिन बाद निकाली गई।
- दिव्या भारती  : मशहूर अभिनेत्री दिव्या भारती की मात्र 19 साल की उम्र में मृत्यु हो गई थी! हालांकि, आत्महत्या, हत्या या महज हादसे को लेकर कोई तस्वीर साफ़ नहीं हुई! मरने से एक साल पूर्व उन्होंने साजिद नाडियावाला से शादी की थी। मुंबई के वर्सोवा इलाके के तुलसी अपार्टमेंट के पांचवे फ्लोर से गिर जाने के कारण दिव्या की मृत्यु हुई थी। दिव्या भारती ने अपने अभिनय की शुरुआत तेलुगु फिल्म 'बोब्बिली राजा' से सन् 1990 में की। उनका हिंदी फिल्मों में सफलता 'विश्वात्मा' से मिली। इसी फिल्म के 'सात समुन्दर पार गाने' से उन्हें एक अलग पहचान मिली। सन् 1992 तक भारती स्वयं को बॉलीवुड में स्थापित कर लिया था। फिल्म 'दीवाना' में दिव्या भारती को फिल्म फेयर के सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाजा गया।1992-1993 के मध्य तक भारती ने मात्र 19 वर्ष की आयु में 14 हिंदी और 7 साउथ की फिल्में की। अपने कम समय के करियर के दौरान मुख्यधारा के सिनेमा के अलावा भारती ने एक शक्तिशाली अभिनय की उत्पत्ति की। 

- जिया ख़ान : नि:शब्द, गजनी और हाउसफुल में काम कर चुकी जिया ख़ान ने 2013 को अपने घर पर पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली। 25 साल की ये अदाकारा मरने के पीछे कई सवाल छोड़ कर गई है जिसके जवाब आज भी नहीं मिले हैं। उन्होंने प्रेम में असफल होने पर मौत को गले लगाया या काम न मिलने से वे डिप्रेशन में थी! ये बात स्पष्ट नहीं हो सकी!
- विवेका बाबाजी : मॉडल विवेका बाबाजी ने 2010 को 37 साल की उम्र में आत्महत्या कर ली। वे 'कामसूत्र' के विज्ञापन में काम करने के बाद चर्चा में आई थी! इसके अलावा 1993 में उन्होंने मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भी भाग लिया था और मिस मॉरीशस भी रह चुकी हैं। माना जाता है कि निजी ज़िंदगी में चल रहे उतार-चढ़ाव के कारण विवेका ने अपनी जान दी थी!

नफीसा जोसफ़ :  नफीसा एमटीवी चैनल में वीडियो जॉकी भी थीं। वे मॉडल होने के साथ 1997 में मिस इंडिया यूनिवर्स की विजेता भी रही थी। जोसफ़ ने 2004 को अपने फ्लैट पर फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली थी। जोसफ़ के माता-पिता का कहना है कि शादी टूटने के बाद उसने ऐसा कदम उठाया! जबकि, ये भी कहा जाता था कि वे बेकार थी और काम मिलने के कोई आसार भी नजर नहीं आ रहे थे।
- वर्षा भोंसले :  गायिका आशा भौंसले की बेटी वर्षा अपने वैवाहिक संबंधों को लेकर निराश थी! वर्षा ने 2012 में खुद को गोली मार ली थी। वर्षा भोजपुरी और हिंदी में प्लेबैक गायिका भी थीं। वर्षा 2008 में भी ख़ुदकुशी करने की कोशिश कर चुकी थीं। 
  इसके अलावा 'कोहिनूर' और 'हिप हिप हुर्रे' समेत कुछ धारावाहिकों में छोटे-मोटे रोल करने वाली कुलजीत रंधावा ने 2006 में आत्महत्या कर ली और सुसाइड नोट में इसका कारण मानसिक दबाव बताया। अभिनेत्री शिखा जोशी अपने घर में मृत पाई गई थी। उन्होंने फ़िल्म 'बीए पास' में छोटा सा रोल किया था। हालांकि, उनकी मौत से रहस्य का पर्दा नहीं उठा है। बंगाली फिल्मों की अभिनेत्री दिशा गांगुली ने अपने ही घर में आत्महत्या कर ली थी। उनके आवास का दरवाजा तोड़कर उनके झूलते हुए शव को बरामद किया  गया था।
-------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment