Monday 21 March 2016

सेलिब्रिटी बनकर भी नहीं भूले शोषण की वो दास्तान!


- एकता शर्मा 

  जानी मानी महिला पत्रकार बरखा दत्त ने अपनी नई किताब 'दिस अनक्वाइट लैंड' में एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। उन्होंने अपनी किताब में यौन दुर्व्यवहार किए जाने का जिक्र किया है! उनकी इस किताब में उनके  साथ हुए 'यौन उत्पीड़न' की बात कही गई है। बरखा ने लिखा है कि उनके दूर के एक रिश्तेदार जो कि उनके परिवार के साथ रहने के लिए आए थे, उन्होंने उसका यौन उत्पीडन किया था। बरखा दत्त महिलाओं के अधिकार के बारे में मुखर है! उन्होंने यह भी लिखा है कि 1990 के दशक में उसके साथ बलात्कार करने की कोशिश की गई थी, जब वे यूनिवर्सिटी की छात्र थी! ये कोशिश एक साथी छात्र द्वारा की गई थी!

  इस तरह की प्रताड़ना को भोगने वाली बरखा दत्त अकेली महिला नहीं हैं! जाने माने संगीतकार पंडित रवि शंकर की बेटी और मशहूर सितार वादक अनुष्का शंकर ने महिलाओं के लिए हुए एक आयोजन में यह बात कही कि बचपन में उन्हें भी यौन उत्पीड़न का शिकार होना पड़ा था। उन्होंने बताया कि बदसुलूकी करने वाला व्यक्ति उनके परिवार का करीबी था और इसीलिए वह लंबे वक्त तक किसी से इस बारे में कुछ कह नहीं सकीं! महिला अधिकारों की पैरोकार अभिनेत्री कल्कि कोचलिन भी बचपन के दुखद हिस्से को बयान कर चुकी हैं, जब उनके साथ यौन उत्पीड़न हुआ था! एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि वे अपनी कहानी सुनाकर मीडिया में सुर्खियां नहीं बटोरना चाहती! यह मेरे जीवन की सच्चाई है और मैंने इसे लंबे वक्त तक जिया है! कल्कि के पूर्व पति और मशहूर फिल्मकार अनुराग कश्यप ने भी इस बारे में बताया कि बचपन में ग्यारह साल तक वे यौन शोषण से गुजरते रहे। अनुराग का कहना है कि वह अब उस व्यक्ति को माफ कर चुके हैं। 
   अमेरिकी टेलीविजन की मशहूर हस्ती ओपरा विनफ्री को भावुक इंटरव्यू लेने के लिए जाना जाता है। लेकिन, डेविड लेटरमन के शो में जब वह पहुंची तो उनकी जिंदगी के बारे में जान कर लोगों की आंखें भर आईं! ओपरा का नौ साल की उम्र में एक रिश्तेदार ने बलात्कार किया जो 10 से 14 की उम्र तक उनका शोषण होता रहा! मशहूर हॉलीवुड स्टार मर्लिन मुनरो के माता-पिता के शादीशुदा न होने के कारण उनका बचपन अनाथालयों में बीता! जहां बार बार उनका शोषण हुआ। खुद को बचाने के लिए मर्लिन अनाथालय बदलती रहीं! बचपन में मन पर पड़े घाव हमेशा उनके साथ रहे। इसके अलावा 'बे-वॉच' और 'प्लेबॉय' जैसे प्रसिद्द अमेरिकी टीवी शो के लिए मशहूर पैमेला एंडरसन का बचपन भी दुखद रहा! अपने फाउंडेशन के लॉन्च पर उन्होंने बताया कि छह से दस साल की उम्र तक उनके बेबी सिटर ने उनके साथ यौन दुर्व्यवहार किया था। वे 12 साल की थीं, जब एक दोस्त के भाई ने उनके साथ बलात्कार किया था।   विख्यात हॉलिवुड अभिनेत्री एश्ले जुड के साथ बचपन में कई बार बलात्कार किया गया। एक अजनबी ने उन्हें एक अपार्टमेंट में बंद कर के कई बार अपने वहशीपने का शिकार बनाया था। 
   'बिग-बॉस' सीजन 7 से भारत में घर घर का नाम बनीं ब्रिटेन की सोफिया हयात का दस साल की उम्र में उनके एक रिश्तेदार ने शोषण किया था। सोफिया के आत्मविश्वास और बड़बोलेपन को देखकर कोई यह अंदाजा तक नहीं लगा सकता कि बचपन में इन्हें भी ऐसी ही दर्दनाक घटना से रूबरू होना पड़ा होगा! लंदन में पैदा हुई और वहीं पली-बढ़ी सोफिया का कहना है कि वे मात्र 10 साल की थीं, जब उनके एक रिश्तेदार ने उनके साथ ये हरकत की थी। 'बिग बॉस' में अपने सह-प्रतियोगी अरमान कोहली पर भी सोफिया ने सेक्सुअल असॉल्ट जैसा आरोप लगाया था! 
 बाल यौन शोषण को लेकर कांस्टीट्यूशन क्लब में आयोजित परिचर्चा में अभिनेत्री पूजा बेदी ने भी कहा था कि वे भी बचपन में यौन शोषण का शिकार हो चुकी हैं। उनके सौतेले पिता ने ही उनका यौन शोषण किया था। बेदी ने कहा कि यह जरूरी है कि बाल यौन शोषण के खिलाफ आवाज उठाई जाए और इसकी शुरुआत खुद करनी होगी। अगर हमारे साथ हादसा हुआ है तो हमें आगे आकर बताना होगा। इसके बारे में अपने बच्चों को भी जागरूक करना होगा कि वह हर छोटी-बड़ी बात साझा करें। 
----------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment