Friday 15 December 2017

'बिग बॉस' के घर में सामने आई असली हिना!


- एकता शर्मा 

  फिल्म और टीवी के कलाकारों की 'रील लाइफ' और 'रियल लाइफ' में जो फर्क होता है, वही उनके परदे के चरित्र और मूल चरित्र में भी होता है। सामान्यतः दर्शकों को इन कलाकारों का रील लाइफ वाला चरित्र ही नजर आता है, उनका वास्तविक चेहरा छुपा ही रहता है। ये कलाकार भी इस बात का ध्यान रखते हैं कि उनके चाहने वालों और दर्शकों के दिल, दिमाग में उनकी वही छवि बनी रहे, जो चरित्र वे परदे पर निभाते हैं। लेकिन, टेलीविजन के एक रियलिटी शो 'बिग बॉस' ने कई चेहरों को बेनकाब करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस शो ने दिखाया कि कलाकारों का मूल चरित्र उनके परदे वाले चरित्र जैसा बिल्कुल नहीं होता। ऐसे कई कलाकार हैं, जो परदे पर निगेटिव भूमिका निभाते हैं, पर वास्तविक जीवन में बेहद भले हैं। जबकि, कई चरित्र इसके ठीक उलट हैं।
  इस बार के 'बिग बॉस-11' में हिना खान भी एक ऐसी ही सेलिब्रिटी कंटेस्टेंट है, जिसका वास्तविक चरित्र देखने वालों के सामने आया। हिना ने 8 साल तक टीवी सीरियल 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' में अक्षरा का किरदार निभाया। ये एक आदर्श बहू का किरदार था, जिसमें उन्हें जबरदस्त कामयाबी मिली। ये सीरियल देखने वालों की नजर में हिना खान उर्फ़ अक्षरा की छवि वास्तव में आदर्श बहू की बन गई थी। लेकिन, 'बिग बॉस' में हिना जैसी नजर आई, उसने उनकी सारी 'रील लाइफ' इमेज को धोकर रख दिया! क्योंकि, निजी जीवन में हिना बेहद निगेटिव नजर आ रही है। साथी कंटेस्टेंट से झगड़ा, गुटबाजी, झूठ बोलने की आदत, नकली आँसू बहाना और खुद को बड़ी एक्ट्रेस बताने के उनके ईगो ने उनकी 8 साल की उस मेहनत पर पानी फेर दिया।
   'बिग बॉस' में आने से पहले हिना रियलिटी शो 'खतरों के खिलाड़ी' के आठवें सीजन का भी हिस्सा बनी थी। हिना कई अन्य टीवी शो में भी दिखीं जिसमें 'सपना बाबुल का ... विदाई', 'नच बलिए : सीज़न 6', 'भाग बकुल भाग' जैसे शो हैं। 'बिग बॉस' के शो में जो भी नई कंट्रोवर्सी हो रही हैं, उन सभी में कहीं न कहीं हिना जरूर है। हिना 'बिग बॉस' के घर में जो भी करती हैं, उसमें उनका घमंड साफ़ नजर आता है। इसके अलावा उनकी सारी एक्टिविटी कैमरे के सामने की होती हैं।       
  'बिग बोस' के घर में हिना खान को ड्रामा क्वीन कहा जाने लगा है, जिनके रोने की आवाज तो आती है पर आँखों में आँसू नहीं निकलते। हाल ही में 'बिग बॉस' के घर में कंटेस्टेंट को अपने परिवार वालों से मिलवाने का एक टास्क हुआ था। इसमें हिना का बॉयफ्रेंड रॉकी जैसे ही आया हिना बेकाबू हो गईं! पूरे समय वे एक्टिंग करती रही! जब रॉकी जाने लगा तो हिना खान के अंदर की ड्रामा क्वीन जाग गई। उन्होंने जमकर ड्रामा किया। वे फूट-फूटकर रोईं, लेकिन उनका एक आँसू भी नहीं निकला! घरवालों ने उनका खूब मजाक बनाया। ख़ास बात ये कि रॉकी ने हिना से ये नहीं कहा कि वे देखने वालों को बहुत निगेटिव नजर आ रही हैं। यह भी नहीं बताया कि बाहर हिना की आलोचना हो रही है और सेलिब्रिटी से लगाकर आम दर्शक तक उनके एटीट्यूड को पसंद नहीं कर रहे! रॉकी उन्हें गलत बात बताकर गए कि वे बहुत अच्छा खेल रही है।
   'बिग बॉस' के घर में अपने बर्ताव के कारण हिना खान को बाहरी दुनिया में बहुत कुछ सुनाया जा रहा है। हिना का शिल्पा शिंदे और अर्शी खान पर लगातार अटैक करना फैंस को पसंद नहीं आ रहा! दर्शक तो सोशल मीडिया पर भी हिना को आड़े हाथों ले ही रहे हैं। टीवी कलाकार करण पटेल ने भी हिना को घर में आकर खरी खोटी सुनाई थी। करण ने तो ट्वीट किया 'वो जो मोहतरमा हैं बिग बॉस-11 के घर में जो बात-बात में थैंक्यू गॉड का राग अलापती हैं। कोई उनसे प्लीज पूछ कर बताए कि ये घटियापन क्या कहलाता है? कितना गंदा खेलोगी मैडम, भोली सूरत गंदी नीयत।
  'बिग बॉस' के घर के अंदर जो कुछ चल रहा है, बाहर उसका क्या असर हो रहा है, हिना उस असलियत से अंजान है। उसे नहीं पता कि इस सबसे उसकी इमेज कितनी ख़राब हो रही है। जिस अक्षरा के किरदार में हिना खान ने अपनी आदर्श बहू की छवि बनाई थी, उसे 'बिग बॉस' की असली हिना ने मटियामेट कर दिया। जब हिना 'बिग बॉस' के घर से बाहर निकलेगी, उनकी पहचान वैम्प के रूप में बन चुकी होगी। शो के एक कंटेस्टेंट विकास गुप्ता ने तो कह भी दिया कि हिना तुम वैम्प हो! घर में आग लगाने और झगडे करवाने के अलावा तुम्हारे पास कोई काम नहीं है!         
--------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment