Saturday 30 December 2017

अनुष्का से पहले भी कई हीरोइनें पिच पर बोल्ड हुई!

  - एकता शर्मा

  फिल्म और क्रिकेट भारतीयों के रक्त में बसा है। फ़िल्मी कलाकारों और क्रिकेट खिलाडियों के प्रति दीवानगी छुपी नहीं रही। दोनों को ही भगवान की तरह पूजा जाता है! ये भी सच है कि क्रिकेट और अभिनय दोनों ऐसी विधाएं हैं, जिनकी राह आपस में कहीं नहीं मिलती! पर, दोनों में गहरा रिश्ता है! क्रिकेट खिलाडियों और फ़िल्मी एक्ट्रेसेस के बीच प्रेम प्रसंग, शादी और तलाक हमेशा ही चर्चित रहे हैं! फ़िल्मी हीरोइन अनुष्का शर्मा और भारतीय क्रिकेट के धमाकेदार बल्लेबाज विराट कोहली की शादी इन दिनों सुर्खियों में हैं! ये प्रेम प्रसंग लम्बे समय से क्रिकेट मैचों और हाईप्रोफाइल पार्टियों में सुर्खियाँ बटोर रहा था। अब दोनों ने अपने इस रिश्ते पर मुहर लगाई है। 
   करीब डेढ़ साल पहले हरभजन सिंह की ऑफ स्पिन पर एक्ट्रेस गीता बसरा भी बोल्ड हो चुकी हैं। हरभजन सिंह और गीता के बीच लम्बे समय तक प्यार चला! तेज गेंदबाज जहीर खान और एक्ट्रेस ईशा के रोमांस को भी हवा मिली थी! दोनों आठ साल तक रिलेशनशिप में रहे, पर दोनों ने ही इस रिलेशन को खत्म कर लिया! बाद में इसी साल जहीर खान ने एक्ट्रेस सागरिका घाटगे से शादी कर ली। धाकड़ बल्लेबाज युवराज सिंह और हेजल कीच ने भी लम्बे रोमांस के बाद शादी की रस्म निभा ली। वैसे फिल्मीं दुनिया में संभवतः ऐसा पहला रिश्ता शर्मिला टेगोर और मंसूर अली खान पटौदी में हुआ था! नवाब खानदान से जुड़े मशहूर बल्लेबाज मंसूर अली खान पटौदी से मोहब्बत के बाद दिसंबर 1969 को दोनों ने शादी की थी! भारत के मशहूर क्रिकेटर सलीम दुर्रानी का नाम भी एक्ट्रेस परवीन बॉबी के साथ लम्बे समय तक जुड़ता रहा। उन्होंने तो परवीन बॉबी के साथ हिंदी फिल्म 'चरित्रहीन' में बतौर नायक काम भी किया था। पर, ये संबंध कभी रिश्ता नहीं बन सके। क्रिकेट टीम के कप्तान रहे मोहम्मद अजहरउद्दीन और संगीता बिजलानी का रिश्ता भी काफी चर्चा में रहा! अजहर शादीशुदा थे, लेकिन संगीता के लिए उन्होंने अपनी पत्नी नौरीन को तलाक दे दिया और 1996 में दोनों ने शादी कर ली! अभी ये रिश्ता किस मोड़ पर है, इसे लेकर भी कई तरह की चर्चाएं हैं! 


  एक्ट्रेसेस का दिल सिर्फ भारतीय क्रिकेटरों पर ही निसार नहीं हुआ! वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान तक के क्रिकेटरों पर बॉलीवुड की हीरोइनों का दिल आया है! वेस्टइंडीस के बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स और एक्ट्रेस नीना गुप्ता बीच मोहब्बत के किस्से तब ख़बरों में आए जब नीना ने बगैर शादी के ही बेटी मसाबा को जन्म दिया! दोनों ने शादी नहीं की, पर ये रिश्ता आज भी कायम है! लेकिन, पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहसीन खान और खूबसूरत हीरोइन रीना रॉय के बीच ये रिश्ता लम्बा नहीं चला! दोनों ने अप्रैल 1983 में शादी की थी। दोनों कराची रहने भी चले गए! क्रिकेट से संन्यास के बाद मोहसीन ने मुंबई में फिल्मों में भी किस्मत आजमाई, पर बात नहीं बनी! बाद में इस दोनों के बीच इतना तनाव उभरा कि इन्होने तलाक ले लिया। आईपीएल-2010 में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज शान टैट की मुलाकात मॉडल माशूम सिंघा से हुई! इसके बाद दोनों ने शादी कर ली! पहली बार दोनों आईपीएल की एक पार्टी में मिले थे! जून 2014 में मुंबई में शादी के बाद ये एडिलेड में बस गए हैं। शान क्रिकेट से जुड़े हैं और माशूम एक इवेंट मैनेजमेंट कम्पनी चला रही हैं।
  ये तो हुए वो किस्से जिनके प्यार को मंजिल मिली! ऐसे किस्सों की भी कमी नहीं है, जो अधूरे ही रहे! रवि शास्त्री जब भारतीय टीम के कप्तान थे, तब अमृता सिंह उन पर लट्टू हो गई थी। लेकिन, कुछ मतभेदों के कारण ये दोस्ती रिश्ते में नहीं बदल सकी! एक और क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली और नगमा को लेकर भी ख़बरें उडी! दोनों को कई बार आंध्रप्रदेश के शिव मंदिर में देखा गया! इस मुद्दे की वजह से सौरव और उनकी पत्नी डोना के बीच भी काफी विवाद होने की भी बातें सामने आई! बाद में नगमा ने इस संबंध को स्वीकार भी किया! पाकिस्तान के पूर्व खिलाडी वसीम अकरम और सुष्मिता सेन भी जब एक टीवी रिएलिटी शो में जज बनकर आए तो एक-दूसरे को दिल दे बैठे! लेकिन, इनकी बात भी आगे नहीं बढ़ी! ये किस्से अभी खत्म नहीं हुए! आगे भी क्रिकेट और बॉलीवुड हीरोइनों के बीच प्रेम प्रसंग के किस्से चर्चाओं में आते रहेंगे। 
-----------------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment