Saturday 30 December 2017

हिट को गिनों उँगलियों पर, फ्लॉप का बड़ा ढेर!

बीता बरस : बॉलीवुड

- एकता शर्मा 
बीते साल में कई फ़िल्में बनी, कई अटकी तो कई रिलीज भी हुई। पर, दर्शकों की पसंद वाली फिल्मों की संख्या उँगलियों पर गिनी जा सकती है। 2017 में हिट हुई ज्यादातर फ़िल्में सीक्वल रही। बाहुबली-2, गोलमाल-अगेन, फुकरे : रिटर्न, जॉली एलएलबी-2, कहानी-2, जुड़वां-2 और 'टाइगर जिंदा हैँ' उन फिल्मों में है जो सीक्वल के रूप में बनी और दर्शकों को पसंद आई! इस साल कई ऐसी फिल्मों को भी दर्शकों ने पसंद किया जो लीक से हटकर थी और उनकी कहानियों में नयापन था। ये थीं हिंदी मीडियम, शुभमंगल सावधान, फिल्लौरी, इंदु सरकार, बादशाहो, मॉम, तुम्हारी सुलु और 'लिपस्टिक अंडर माय बुर्का' जैसी नए सोच की फ़िल्में! इनमें से कुछ को पसंद किया गया, कुछ को नहीं पर फिल्मों का कथानक नया था। इनमें 'न्यूटन' को तो भारत से विदेशी भाषा श्रेणी में ऑस्कर में भेजा गया। साल के अंत में परदे पर आई सलमान खान की सीक्वल फिल्म 'टाइगर जिंदा है' की शुरूआती रिपोर्ट भी अच्छी है।        
 2016 की 'बाहुबली' के बाद दर्शकों को इस सीरीज की दूसरी फिल्म 'बाहुबली : द कन्क्लूजन' का बेसब्री से इंतजार था। सभी को ये जानना था कि 'कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?' रिलीज के सिर्फ 21 दिन में ही 'बाहुबली : द कन्क्लूजन' ने दुनियाभर में 1500 करोड़ रुपए की कमाई की। साल की एक और कामयाब फिल्म रही रोहित शेट्टी की 'गोलमाल अगेन' जिसने बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ रुपए का आंकड़ा पार किया। ये फिल्म पहले दिन से ही कमाई के कई रिकॉर्ड बनाने में कामयाब रही। 'गोलमाल अगेन' भारत की अब तक 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में भी शामिल हो गई है! 
  शाहरुख खान की 'रईस' ने 139 करोड़ रुपए की कमाई की। इस फिल्म में शाहरुख के अलावा पाकिस्तान की एक्ट्रेस माहिरा खान मुख्य भूमिका में थी। 'रईस' से पहले रिलीज हुई रितिक रोशन की 'काबिल' ने भी 126.85 करोड़ रुपए की कमाई की। फिल्म 'जॉली एलएलबी' का सीक्वल 'जॉली एलएलबी-2' को भी बॉक्स ऑफिस पर खासी कामयाबी मिली। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 117 करोड़ रुपए की कमाई की है। अक्षय कुमार ने इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई! वरुण धवन और आलिया भट्ट की फिल्म 'बद्रीनाथ की दुल्हनिया' भी 100 करोड़ क्लब में पहुंचने में कामयाब रही! 
  वरुण धवन की फिल्म 'जुड़वाँ-2' को भी दर्शको ने काफी पसंद किया है। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 138 करोड़ की कमाई की। अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर की फिल्म 'टॉयलेट : एक प्रेम कथा' को भी दर्शको ने काफी पसंद किया। अक्षय ने अपनी इस फिल्म से हमारे देश में शौचालय की समस्या से परेशान औरतों के लिए आवाज़ उठाई है। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 134.22 करोड़ की कमाई की।    
  अब यदि 2017 की फ्लॉप फिल्मों का जिक्र किया जाए तो सलमान खान की 'ट्यूबलाइट' ऐसी फिल्म थी, जो साल की सुपर फ्लॉप फिल्म साबित हुई। 145 करोड़ में बनी यह फिल्म केवल 119.26 करोड़ का ही कारोबार कर पाई। फिल्म के फ्लॉप होने के कारण सलमान को डिस्ट्रीब्यूटर्स के नुकसान की भरपाई भी करना पड़ी थी। 'रंगून' 80 करोड़ के बजट में बनी थी, पर इस फिल्म को दर्शकों ने पहले दिन से ही नकार दिया। 'रंगून' बॉक्स ऑफिस पर केवल 20.68 करोड़ का कारोबार कर पाई। अनुराग बासु की फिल्म 'जग्गा जासूस' से दर्शकों को इससे काफी उम्मीदें थीं, लेकिन फिल्म को दर्शको ने इसे सिरे से खारिज कर दिया। 'बर्फी' का रणबीर कपूर का जादू इसमें बिल्कुल नहीं चला। 
  गोविंदा की कमबैक फिल्म 'आ गया हीरो' बॉक्स ऑफिस पर साल की बड़ी फ्लॉप साबित हुई। बॉलीवुड के सफलतम निर्देशकों में से एक अब्बास-मस्तान अपने बेटे को पहली फिल्म 'मशीन' को हिट का फार्मूला देने में नाकामयाब बने। सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म 'नूर' ने बॉक्स ऑफिस पर मात्र 7 करोड़ का बिजनेस किया। यशराज बैनर की फिल्म 'बैंक चोर' से खास उम्मीद तो नहीं थी, पर ये इतनी बड़ी फ्लॉप होगी ये भी शायद किसी ने नहीं सोचा था। इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन मात्र 8 करोड़ का रहा।
  120 करोड़ के बजट में बनी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर केवल 54.16 करोड़ का कारोबार कर पाई। शाहरुख खान की 'जब हैरी मेट सेजल' से भी दर्शक आस लगाए बैठे थे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। लगभग 90 करोड़ में बनकर तैयार हुई 'जब हैरी मेट सेजल' जब सिनेमाघरों में आयी तो इसने केवल 64.33 करोड़ का कारोबार किया। 60 करोड़ के बजट में बनी 'राब्ता' भी मात्र 25.67 करोड़ का कारोबार करके सिनेमाघरों से उतर गई।
-------------------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment