Sunday 10 September 2017

दर्शक हंसेगा तभी बॉक्स ऑफिस पर धन बरसेगा!

- एकता शर्मा 

   इस यक्ष प्रश्न का कोई जवाब नहीं कि कौनसी फिल्म चलेगी और कौनसी पिटेगी! लेकिन, जो फ़िल्में हिट हुई यदि उन पर नजर डाली जाए तो एक बात कॉमन है कि जिस फिल्म में दर्शक फुलटाइम मजे लेता है, वही फिल्म चलती है। यही कारण है कि फिल्म की रिलीज के पहले शो के बाद थिएटर से बाहर निकलते दर्शकों के कमेंट और चेहरे के भाव देखकर ही पता लगा लिया जाता है कि फिल्म का भविष्य क्या होगा! पिछली कुछ हिट हुई फिल्मों को याद किया जाए तो अधिकांश फ़िल्में वास्तव में 'कुछ अलग' थीं। यानी वो रूटीन की प्रेम कथाओं और बदले की भावना वाली कहानियों के मसाले से नहीं बनी थीं। आगे भी वही फ़िल्में दर्शकों की पसंद बनेंगी जिसमें मनोरंजन का भरपूर मसाला होगा।    
  पिछले दिनों 'हिंदी मीडियम' खूब चली। इसलिए कि इसका विषय नया था और फिल्म ने दर्शकों को सोचने का मौका नहीं दिया। एक पब्लिक स्कूल में एडमिशन को लेकर जो कहानी गढ़ी गई थी, वो दर्शकों के गले उतर गई। कुछ ऐसी ही बात 'बरेली की बरफी' में भी थी। एक अनबिकी किताब से शुरू हुई ये फिल्म कई मोड़ से गुजरती है। ख़ास बात ये थी कि दर्शक इसमें इतना बंध जाता है कि फिल्म के अलावा कुछ सोच ही नहीं पाता। 'टॉयलेट : एक प्रेमकथा' जैसे विषय पर फिल्म बनकर हिट हो जाना भी कम आश्चर्य की बात नहीं है। इस क्रम में इसी हफ्ते रिलीज हुई फिल्म 'पोस्‍टर बॉयज' भी है, जिसे पसंद किया गया। ये फिल्म नसबंदी की कहानी पर आधारित है। पिछले हफ्ते आई 'शुभ मंगल सावधान'  का विषय तो अजब ही है। 'मेल परफॉर्मेंस एनजाइटी' जैसे बेहद अलग विषय पर बनी इस फिल्म ने भी दर्शकों को सीट से हिलने नहीं दिया। 
  पिछले कुछ हफ्तों में रिलीज हुई फिल्मों में कॉमेडी फ़िल्में ज्यादा आई। ये कॉमेडी फिल्‍में ही हैं जो दर्शकों को खींचने में सफल हो रही हैं। इसका कारण है कि दर्शक हल्‍की-फुल्‍की मनोरंजक फिल्‍में देखना हमेशा पसंद करते हैं। अपनी निजी परेशान‍ियों, कामधाम के टेंशन, ट्रैफिक की परेशान, महंगाई जैसी समस्याओं को भुलाने के लिए फिल्‍म अच्‍छा इलाज है। बॉलीवुड में हिट मसाला फिल्‍मों का फार्मूला, एक आइटम डांस, एक्‍शन, कॉमेडी और बड़े सितारे किसी भी फिल्म को हिट करने के लिए पर्याप्त मसाला है। लेकिन, जिस कॉमेडी सिचुएशन के साथ देसी तड़का लगा हो वो फिल्‍म हिट फार्मूला बन जाती है। 
  सनी और बॉबी देओल ब्रदर्स के साथ श्रेयस तलपड़े की फिल्म 'पोस्‍टर बॉयज' ने भी देखने वालों के पैसे वसूल करवाए। सनी, बॉबी के साथ श्रेयस तलपड़े की तिकड़ी ने बेहतरीन कॉमेडी फिल्‍म परोसने की कोशिश की जो मनोरंजक है। धर्मेंद्र के दोनों बेटों ने अपने पापा धर्मेंद्र के साथ है 'यमला पगला दीवाना' में भी कॉमेडी करने की कोशिश की थी, सफल भी हुए। लेकिन, 'पोस्‍टर बॉयज' को अच्‍छे कमेंट मिल रहे हैं। टॉयलेट : एक प्रेमकथा, बरेली की बरफी, शुभमंगल सावधान के बाद 'पोस्टर बॉयज' ने साबित कर दिया कि फिल्म का बड़ा बजट कभी दर्शकों को आकर्षित नहीं करता। दर्शकों को तो बस तीन घंटे का भरपूर मनोरंजन चाहिए जो इन फिल्मों ने थाली भरकर परोसा। बदले में दर्शकों ने फिल्मकार को मालामाल कर दिया।  
----------------------------------------------------------------------
Attachments area

No comments:

Post a Comment