Wednesday 22 May 2019

वेब सीरीज से मुकाबले में पिछड़ने लगे टीवी और सिनेमा!

- एकता शर्मा
  नोरंजन के अभी तक कुछ ही माध्यम मौजूद थे। दो दृश्य माध्यम सिनेमा और टीवी और एक श्रवण माध्यम यानी रेडियो! करीब तीन दशकों से यही चल रहा था। लेकिन, अब मनोरंजन के एक और माध्यम 'वेब सीरीज' ने ले लिया है। बहुत कम समय में इस माध्यम ने एक पूरी पीढ़ी को इसके दायरे में ले लिया। आज युवाओं की पहली पसंद है वेब सीरीज! पाँच साल पूरे नहीं हुए, जब वेब सीरीज जैसा प्रयोग किया गया था। ये प्रयोग इतना सफल रहा कि आज फिल्म और टीवी के बड़े-बड़े प्रोडक्शन हाउस भी वेब सीरीज बनाने लगे। बड़े-बड़े एक्टर भी इसमें काम करने को ललचाते हैं। बीते दो-ढाई सालों पर गौर किया जाए तो डिजिटल प्लेटफॉर्म पर वेब सीरीज ने तो कमाल ही कर दिया। इसकी वजह ये है कि कहानियों के साथ कई तरह के प्रयोग हो रहे हैं। नए कंटेट ने दर्शकों को नया विकल्प दिया है। क्योंकि, टीवी से अलग यहां सास-बहू का घिसा-पिटा ड्रामा नहीं है और न लंबे ब्रेक। हालांकि अभी भी दर्शकों का एक बड़ा वर्ग है जो वेब सीरीज से अछूता है। 
   याद किया जाए तो 2014 में आई ‘परमानेंट रूममेट’ वेब सीरीज को लोगों ने काफी पंसद किया था। ये सीरीज आज भी देखी जा रही है। इसे देखने वालों की संख्या 50 मिलियन को पार कर गई। ये सीरीज इतनी हिट हुई कि 2016 में इसका दूसरा सीजन बनाया गया। इसके बाद तो वेब सीरीज की लाइन लग गई. बेक्ड, ट्रिपलिंग, परमानेंट रूममेट सीजन-2, पिचर, बैंग बाजा बारात, ट्विस्टेड, ट्विस्टेड-2, गर्ल इन द सिटी, अलीशा जैसी तमाम सीरीज मोबाइल के परदे पर उतर आई। नेटफ्लिक्स जैसे प्रोडक्शन हॉउस ने तो इसमें भूचाल ला दिया। इस प्रोडक्शन हॉउस के 'सेक्रेट गेम्स' में सैफ और नवाजुद्दीन शेख जैसे कलाकारों ने काम किया है। नेटफ्लिक्स की 'सारागढी' और 'दिल्ली क्राइम' को पसंद करने वालों की संख्या भी बहुत ज्यादा है। 'दिल्ली क्राइम' निर्भया कांड के आरोपियों को पकड़े जाने में पुलिस की भूमिका पर आधारित है।  
   टीवी की महारानी कही जाने वाली एकता कपूर ने तो वेब सीरीज बनाने के लिए एलएलटी-बालाजी नाम की पूरी कंपनी ही खोल ली! अब एकता कपूर सीरियल से ज्यादा वेब सीरीज पर अपना ध्यान लगा रही है। विक्रम भट्ट जैसे नामी फिल्मकार भी बड़े परदे का मोह छोड़कर हथेली में समाने वाले परदे की दुनिया के लिए वेब सीरीज बनाने लगे। यहाँ तक कि अब विक्रम भट्ट खुद भी एक्टिंग करने लगे हैं। धीरे-धीरे और भी कई बड़े फिल्मकार इस प्रयोग से जुड़ रहे हैं। जब बड़े फिल्मकारों मोह वेब सीरीज की तरफ लगेगा तो तय है कि उतने ही बड़े कलाकार भी इससे जुड़ेंगे। इसे वेब सीरीज का ही तो क्रेज माना जाना चाहिए कि राजकुमार राव जैसा एक्टर ‘बोस’ नाम की वेब सीरीज के लिए अपना सर मुंडवा लेता है। राम गोपाल वर्मा भी अंडरवर्ल्ड की कहानियां सुनाने के लिए इसी रेस में कूदे तो, पर चल नहीं सके। फरहान अख्तर और प्रोड्यूसर रितेश सिद्धवानी भी एक वेब सीरीज लेकर आ गए।  
  इतने कम समय में बेव सीरीज की लोकप्रियता का कारण है इसका कंटेंट! क्योंकि, युवा वर्ग की शिकायत रही है कि आजकल टीवी चैनल्स उनकी पसंद के कार्यक्रम नहीं बना रहे! इसके अलावा वेब सीरीज में समय की कोई पाबंदी नहीं होती! सीरीज का एक एपिसोड 10 से 22 मिनट तक का होता है और एक सीरीज में 8 से 12 तक एपिसोड होते हैं। इसमें कोई सेंसरशिप नहीं होती! इसलिए सीरीज मेकर अपनी पूरी क्रिएटिविटी दिखा सकते हैं। सेंसर न होने से कई सीरीज में एडल्ट कंटेंट और गालियों का जमकर इस्तेमाल होता है। सबसे अच्छी बात तो ये है कि फोन में ही इसे कहीं भी बैठकर देखा जा सकता हैं। ये सीरीज टीवीएफ प्ले, नेटफ्लिक्स, हॉट स्टार और ज्यादातर यू-ट्यूब पर आराम से मिल जाती हैं। 
  आज इनका क्रेज पूरे देस युवा पीढ़ी में फैल गया है। अब ये अलग-अलग भाषाओं में भी बन रही हैं। ट्रिपलिंग, परमानेंट रूममेट, पिचर, बैंग बाजा बारात, द ट्रिप, गर्ल इन द सिटी, बेक्ड, अलीशा, हैप्पी टू बी सिंगल, नॉट फिट, लेडीज रूम, मैन्स वर्ल्ड, आइशा- ए वर्चुअल गर्लफ्रेंड, लव शॉट्स, तन्हाइयां, ट्विस्टेड सीजन जैसी वेब सीरीज हिंदी के दर्शकों में अपनी पैठ बना रही है। उधर, इंटरनेट और डिजिटल मीडिया के युग में अब बॉलीवुड के बड़े से बड़े एक्टर्स भी फिल्मी पर्दों पर सीमित न रह कर डिजिटल मीडिया का हिस्सा बनने में अपनी रूचि दिखा रहे है.
  ऋतिक रोशन और ऋषि कपूर भी जल्द ही वेब-सीरीज में काम करते नजर आएंगे। अमेजन प्राइम ने ऋतिक को वेब-सीरीज में काम करने का प्रस्ताव दिया है। कहा जा रहा है कि फिलहाल इस प्रोजेक्ट को लेकर बातचीत चल रही है और मेकर्स इस वेब-सीरीज की स्क्रिप्ट को और भी बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं। बडे़ पर्दे और छोटे पर्दे के बाद अब बंगाली जासूस ब्योमकेश बक्शी भी वेब सीरीज में भी जासूसी करते नजर आए। 'सत्यन्वेशी' और 'पाथेर कांटा' नाम की दो कहानियों में ब्योमकेश की प्रतिभा नजर आएगी। 'सौदागर' और 'वीरे दी वेडिंग' जैसी फिल्मों में नजर आए एक्टर विवेक मुशरान भी जल्द ही वेब सीरीज में दिखाई देंगे। उनका कहना है कि वेब सीरीज ही मनोरंजन का आने वाला कल है। वे वेब सीरीज 'बैन्ड' में सत्यावन गुप्ता की भूमिका में दिखाई देंगे। विवेक का कहना है कि डेली शो करने वाले कलाकारों के लिए वेब सीरीज सुकून भरा है। मुझे वेब सीरीज देखना पसंद हैं और अब मुझे इसमें काम करते हुए भी मजा आने लगा है।
-----------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment