Tuesday 2 August 2016

विवादस्पद चरित्रों पर ‘बायोपिक’ कौन देखेगा?


- एकता शर्मा 

   फ़िल्मी दुनिया का ट्रेंड है कि यहाँ किसी सब्जेक्ट पर कोई फिल्म हिट हो जाती है तो सारे फिल्मकार उसके पीछे लग जाते हैं! ये पागलपन इतना ज्यादा है कि उस मुद्दे से जुड़े नकारात्मक पक्ष तक को नजरअंदाज कर दिया जाता है। इस ट्रेंड का ताजा शिकार है बायोपिक बनाने का दौर! जिसे देखो इसी सब्जेक्ट के पीछे लगा है। डाकू पानसिंह पर फिल्म ‘पानसिंह तोमर’ हिट होने के बाद तो जैसे बायोपिक का बाँध ही टूट पड़ा! नीरजा भनोट की बायोपिक ‘नीरजा’, धावक मिल्खा सिंह की ‘भाग मिल्खा भाग’ और महिला बॉक्सर ‘मेरी कॉम’ पर फिल्में बनने के बाद कंट्रोवर्शियल क्रिकेटर अजहरुद्दीन की बायोपिक पर ‘अज़हर’ बन गई! बाकी फ़िल्में तो अच्छी चली, पर ‘अजहर’ ने पानी भी नहीं माँगा! अब मीना कुमारी, संजय दत्त और सनी लियोन की जिंदगी पर भी फिल्म बन रही है! इससे भी ज्यादा आश्चर्य इस बात का कि दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर के व्यक्तित्व को भी बायोपिक का विषय बनाया गया है। इस विवादस्पद चरित्र पर ‘हसीना’ नाम से फिल्म बन रही है जिसमें सोनाक्षी सिन्हा हसीना का किरदार निभाएंगी। इंडियन मिसाइल मैन और पूर्व राष्ट्रपति स्व. अब्दुल कलाम के जीवन पर भी फिल्म बनने जा रही है।
    बायोपिक फिल्में रियल लाइफ की उन्हीं शख्सियतों पर बनाई जाती हैं, जिनका जीवन रोचक और प्रेरक हो और जो विवादों में न रहे हों! क्योंकि, विवादित शख्सियतों के बायोपिक पर होने वाले विवादों को दरकिनार नहीं किया जा सकता! ऐसी ही कुछ विवादित शख्सियतों की बायोपिक आने वाले दिनों में दर्शकों के सामने होंगी! अजहरुद्दीन पर बनी ‘अजहर’ तो परदे पर आकर उतार भी गई! अब संजय दत्त और हसीना पारकर की बायोपिक भी विवादों से घिरी है। संजय दत्त से जुड़े तमाम विवादों को दर्शक रणबीर कपूर अभिनीत बायोपिक ‘संजय दत्त’ में देखेंगे। वहीं विवादों में रही दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर के व्यक्तित्व पर भी विवाद होगा ही! क्योंकि, ये फिल्में विवादित शख्सियतों की बायोपिक हैं।
   आतंकवादियों से जूझकर पेन-एम विमान में यात्रियों की रक्षा करने वाली एयर होस्टेस नीरजा भनोट पर बनी बायोपिक ‘नीरजा’ ने भी सोच से भी अधिक 80 करोड़ का व्यवसाय किया! लेकिन, विमान में नीरजा भनोट की साथी क्रू-मेंबर रही नूपुर अबरोल ने ‘नीरजा’ को रियल से अधिक फिक्शनल बताया। नूपुर के इस वक्तव्य ने सफल और सराही जा रही ‘नीरजा’ को विवादों से जोड़ दिया। निर्देशक तिग्मांशु धूलिया ने मीना कुमारी पर बायोपिक बनाने की घोषणा की है। लेकिन, घोषणा के साथ ही उनके सामने चुनौती खड़ी हो गई। मीना कुमारी के सौतेले बेटे ताजदार अमरोही ने तिग्मांशू का आरोप है कि उनके परिवार से फिल्म बनाने की मंजूरी नहीं ली गई! हालांकि, तिग्मांशू ने इस आरोप का जवाब देते हुए कहा कि हमने विनोद मेहता की किताब के अधिकार खरीदे हैं। ये किताब 20-25 साल से सार्वजनिक दायरे में है। अगर हम फिल्म इसी किताब से बना रहे हैं, तो कोई आपत्ति नहीं ले सकता! फिर भी हम अमरोही से संपर्क करेंगे। हम फिल्म उनके आशीर्वाद के बगैर नहीं बनाएंगे। तिग्मांशू ने ही ‘पान सिंह तोमर’ की बायोपिक का निर्देशन किया था। इसके लिए इरफान खान सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित भी हो चुके हैं।  
   पाकिस्तान की जेल में बंदी रहे भारतीय नागरिक सरबजीत की बहन दलबीर कौर की बायोपिक ‘सरबजीत’ पर भी विवादों का साया मंडराता रहा। लुधियाना की एक अन्य महिला बलजिंदर कौर ने सरबजीत की असली बहन होने का दावा किया है। उन्होंने दलबीर कौर की भूमिका निभा रही ऐश्वर्या राय बच्चन और निर्देशक उमंग कुमार को लीगल नोटिस भी भेजा और फिल्म पर रोक लगाने की बात कही थी। इस पर सरबजीत के गांव भिखीविंड के लोग फिल्म तथा दलबीर कौर के हक में उतर गए थे।   खबर है कि विद्या बालन सिल्वर स्क्रीन पर एक ऐसी लेखिका के जीवन को जीने जा रही हैं जो विवादों में रही हैं। यह हैं अंग्रेजी की प्रसिद्ध लेखिका कमला सुरैया। सुरैया ने अपने बेबाक लेखन से पारंपरिक विचारों को हैरान कर दिया था। 2009 में उनका निधन हो गया, उससे कुछ साल पहले उन्होंने इस्लाम कबूल करने के बाद नाम बदलकर कमला सुरैया कर लिया था। इस बायोपिक को लेकर विद्या बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि वे भविष्य में इस फिल्म से जुड़ने वाले विवादों के लिए खुद को तैयार कर चुकी हैं। विद्या इससे पहले सिल्क स्मिता के विवादित जीवन को ‘डर्टी पिक्चर’ में अपने अभिनय से साकार कर चुकी हैं।
    कुछ महीनों पहले खबर आई थी कि रवीना टंडन बेनजीर भुट्टो पर केंद्रित बायोपिक में अभिनय करेंगी, मगर अब यह प्रोजेक्ट टलता नजर आ रहा है जिसकी वजह इसका विवादित होना बताया जा रहा है। फिल्म की कास्टिंग जारी है। मगर विषय विवादित है। मेकर्स इसे तैयार करने में समय ले रहे हैं। वो नहीं चाहते हैं कि किसी तरह की दिक्कत खड़ी हो। ऐसे में उनकी कोशिश है कि प्लॉट में बदलाव कर कुछ नाम बदल दें। सबकुछ तैयार हो जाने के बाद ही फिल्म शुरू होगी। एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी पर आधारित फिल्म ‘एपीजे’ बनाने की भी तैयारी हो गई है। इस बायोपिक फिल्म में पूर्व राष्ट्रपति के उपलब्धियों और संघर्ष के दिनों को दिखाया जायेगा।   क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की बायोपिक भी साल की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है। जेम्स एर्सकिन के निर्देशन में बनी फिल्म ‘सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स’ तेंदुलकर की जिंदगी पर आधारित है। इस फिल्म में सचिन की जिंदगी से जुड़े कुछ ऐसे पहलू भी दिखाएं जाएंगे, जो पहले न कभी लोगों ने देखे और न कभी सुने होंगे। बॉलीवुड में इन दिनों सनी लियोनी का नाम फिर सुर्खियों में हैं। अभिषेक शर्मा इस एक्‍ट्रेस पर बायोपिक बनाने जा रहे हैं। फिल्‍म में मुख्‍य भूमिका में खुद सनी लियोनी ही होंगी। बॉलीवुड में आने से पहले पोर्न फिल्‍मों में काम कर चुकी सनी लियोनी कनाडा में जन्‍मी भारतवंशी हैं।
------------------------------------------

No comments:

Post a Comment