Monday 21 October 2019

अब गब्बर को कौन बताएगा 'कितने आदमी थे?'

- एकता शर्मा

   हिंदी फिल्म इतिहास में मील का पत्थर बन चुकी फिल्म 'शोले' का हर डायलॉग चर्चित हुआ है! फिल्म के किरदारों की छवि दर्शकों के दिमाग में कहीं छप सी गई है। गब्बर सिंह, ठाकुर साहब, जय-वीरू, बसंती के अलावा 'सांभा' और 'कालिया' के किरदार तो अमर हो चुके हैं। इस फिल्म में 'कालिया' जैसा छोटा सा रोल करने वाले कलाकार वीजू खोटे तक को दर्शकों ने पहचाना था! ये फिल्म के सबसे चर्चित किरदार गब्बर सिंह की गेंग के तीन ख़ास साथियों में से एक था। कालिया का रोल बहुत छोटा था, लेकिन इसके डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर हैं।   
  कालिया के इस रोल की खासियत थी, कि डाकू होते हुए वो पहले जय और वीरू से पिटता है और फिर गब्बर के हाथों मारा गया। हालांकि, शुरु में ये किरदार दर्शकों को डराने में कामयाब हुआ था। लेकिन, अब ये कलाकार नहीं रहा, दिल का दौरा पड़ने से 78 साल की उम्र में उनका निधन हो गया! इसके साथ ही अब गब्बर के इस सवाल का जवाब देने वाला इस दुनिया में नहीं रहा कि 'कितने आदमी थे!'     
   'शोले' में वीजू खोटे का एक और डायलॉग था 'सरदार, हमने आपका नमक खाया है!' को भी दर्शकों ने बहुत पसंद किया था। वीजू खोटे ने कुछ सालों से फिल्म के पर्दे से दूरी बना ली है। आखिरी बार उन्हें 'गोलमाल-3' में देखा गया था। उससे पहले वो 'अजब प्रेम की गजब कहानी' फिल्म में भी दिखाई दिए थे। सेहत की समस्याओं से लगातार शूटिंग में उन्हें परेशानी होती है। वीजू ने हिंदी फिल्मों के अलावा मराठी फिल्मों में भी काफी काम किया है। उन्होंने अपने करियर में चाइना गेट, मेला, अंदाज अपना अपना, गोलमाल-3 और नगीना समेत 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया।
  उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1964 में की थी। शोले के 'कालिया' वाले रोल के अलावा 'अंदाज अपना-अपना' में उनके किरदार 'रॉबर्ट' को भी याद किया जाता है। काफी लंबे समय से बीमार चल रहे विजू खोटे को हाल ही में अस्पताल में भी भर्ती कराया गया था। उन्होंने 300 से ज्यादा हिंदी और मराठी फिल्मों और धारावाहिकों में काम किया। छोटे से सीन के जरिए ही दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाने वाले कलाकार वीजू खोटे को कई फिल्मों में देखा और पसंद किया गया। 'शोले' में कालिया के अलावा, कॉमेडी फिल्म 'अंदाज अपना-अपना' में भी वीजू खोटे के 'रॉबर्ट' के किरदार को काफी पसंद किया गया था जिसमें उनका डायलॉग 'गलती से मिस्टेक हो गई' काफी लोकप्रिय हुआ था।   
-------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment