Monday 21 October 2019

जन्मदिन भी जोड़ी से, पर परदे पर टूट गया साथ!

-  एकता शर्मा

   अक्टूबर के इस दूसरे सप्ताह में बॉलीवुड की सबसे ज्यादा सदाबहार रही जोडी अमिताभ बच्चन और रेखा के जन्मदिन हैं। रेखा का 11 अक्टूबर को और अगले दिन यानी 12 को अमिताभ का। एक दिन आगे-पीछे जन्मे अमिताभ और रेखा कभी फिल्मों में भी एक दूसरे के आगे पीछे ही रहे! परदे पर इनकी केमिस्ट्री को दर्शकों ने राजकपूर-नर्गिस, धर्मेन्द्र-हेमा मालिनी और ऋषि कपूर-नीतू सिंह की जोडी की तरह सराहा और पसंद किया। आज भी रेखा और अमिताभ की जोड़ी का जिक्र होता है। इस जोड़ी ने जितनी हिट फिल्में दी, उतने ही वे विवादित भी रहे! अमिताभ का रेखा से एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर इतना चर्चा में रहा कि अब दोनों एक-दूसरे से नजरें मिलाने में डरते हैं। अब ये दोनों एक-दूसरे का सामना तक नहीं करते! आखिर ऐसी कौन सी मजबूरी है जो एक ही जगह पर होते हुए भी वो एक-दूसरे को देख मुस्कुराते तक नहीं! 80 के दशक की सबसे चर्चित जोड़ी अमिताभ-रेखा आज उम्र के उस पायदान पर खड़े हैं, जहां सारे गिले-शिकवे भुला दिए जाते हैं। लेकिन, इनके साथ ऐसा नहीं हुआ!   
  सिनेमा को पसंद करने वाले लोग जानते हैं कि रेखा के फिल्म करियर ने अमिताभ का साथ मिलने के बाद ही सही उड़ान भरी थी। लगता था जैसे अमिताभ उनके लिए किस्मत की लॉटरी का टिकट लेकर आए हों। प्रकाश मेहरा की फिल्म 'मुकद्दर का सिकंदर' में रेखा और अमिताभ की जोड़ी ने पहली बार शोहरत के आसमान को छुआ था। देखते ही देखते इस जोड़ी ने हिन्दी सिनेमा के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया था। इस तरह बनी जोड़ियों को बहुत जल्द निजी जिंदगी की प्रेम कहानी से जोड़ने की पुरानी परंपरा है। रील लाइफ को रियल लाइफ के प्यार में बदलने की जो परंपरा राजकपूर-नर्गिस, देवआनंद-सुरैया, दिलीप कुमार-मधुबाला, ऋषि कपूर-नीतू सिंह, रणधीर कपूर-बबीता और धर्मेन्द्र हेमा मालिनी ने आरंभ की थी। उसी परम्परा को अमिताभ-रेखा ने बड़े प्यार से आगे बढाया। जैसे-जैसे इन दोनों की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट होने लगी, वैसे-वैसे ही निजी जिंदगी में भी इनका प्यार के किस्से सुनाई देने लगे। दोनों की एक साथ की गई सुपरहिट फिल्में आई जैसे दो अंजाने, सुहाग, मि. नटवरलाल, गंगा की सौगंध, नमक हराम, खून पसीना और सिलसिला हैं। 
  अमिताभ का साथ मिलने के बाद रेखा ने अपने आपको पूरी तरह बदल दिया था। पहली फिल्म 'सावन भादो' में सांवली और मोटी सी दिखने वाली रेखा का नाम जब अमिताभ के साथ जुड़ा तो वे काफी बोल्ड नजर आने लगीं। दोनों के चाहने वाले आज भी फिल्म 'सिलसिला' में दिखाई गई अमिताभ और रेखा की लव स्टोरी को याद करते हैं। फिल्म 'कुली' की शूटिंग के दौरान हुए हादसे के बाद फिल्मी दुनिया के इन दो परिंदों की सच्ची प्रेम कहानी का अंत हो गया था। घायल अमिताभ की जान की दुआ मांगने के लिए रेखा ने वह सब किया जो शायद 'किसी' ने नहीं किया होगा। उज्जैन आकर महामृत्युंजय जाप और परिक्रमा के प्रभाव से अमिताभ तो बच गए, लेकिन दोनों के बीच का प्यार नहीं बच पाया। इस दौरान दोनों के बीच एक तनाव की स्थिति निर्मित हो गई, जिसे दोनों के सिवा तीसरा कोई नहीं जानता! आज भी यह बात राज ही है कि 'कुली' के दौरान हुई घटना के बाद ऐसा क्या हो गया था जो अमिताभ और रेखा को एक-दूसरे का साथ छोड़ना पड़ा। बीच-बीच में दोनों के बीच सौहार्द्रपूर्ण वातावरण की खबरें आती है। अमिताभ और रेखा के अधूरे प्यार का पूरा सच कोई नहीं जानता। इन दोनों ने 'सिलसिला' के बाद एक साथ कभी काम नहीं किया। दोनों को अपनी फिल्म में लेने के लिए आज भी कई फिल्मकार तैयार है। लेकिन, अब शायद ये ही ये संभव हो!
--------------------------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment