Monday 21 March 2016

'मैगी' ने दिवाली पर बम फोड़ा! क्या होगा 'आहा' का?

- एकता शर्मा 

  दिवाली के होहल्ले के बीच सबसे ख़ास खबर ये है कि 'स्नैपडील' पर मैगी की बिक्री ने सभी को चौंका दिया! 'स्नैपडील' ने मैगी की ऑनलाइन बिक्री शुरू की थी! मंगलवार को जैसे ही बिक्री के आर्डर लिए जाने लगे पहले 5 मिनिट में ही मैगी के 60 हज़ार पैकेट बिक गए! पांच महीने पहले मैगी पर सरकार ने बैन लगा दिया था! इस खबर से सबसे बड़ा झटका बाबा रामदेव के पतंजलि संस्थान को लगा होगा, जिसने आटे की 'आहा नूडल्स' को मैगी के विकल्प के रूप में निकालने का जोखिम लिया था! एक आशंका ये भी है कि कहीं 'मैगी' को मार्केट से बाहर करने के पीछे कहीं ये बाबा रामदेव की ये कोई साजिश तो नहीं थी? जो भी हो, पर अब बाज़ार में 'मैगी' भी है और 'आहा नूडल्स' भी! कुछ महीनों में बात साफ़ हो जाएगी कि बाजार में कौन टिकेगा! 

  हाल ही में कड़ी जांच के बाद नेस्ले के इस ब्रांड को कुछ राज्यों ने बिक्री की अनुमति दी है। इस तरह इस नूडल्स ब्रांड की करीब पांच माह बाद वापसी हो रही है। 'स्नैपडील' ने मैगी को लेकर घोषणा की थी कि वह इस नूडल्स की बिक्री एक ख़ास फ्लैश सेल मॉडल के जरिए करेगी। फ्लैश सेल एक ऑनलाइन (ई-कॉमर्स) कारोबार मॉडल है जिसमें कोई वेबसाइट सीमित अवधि के लिए किसी एक उत्पाद की पेशकश करती है। संभावित ग्राहकों को इसके लिए पहले से पंजीकरण कराना होता है। मैगी वेल्कम किट्स के नए बैच की बिक्री अब 16 नवंबर को की जाएगी। 
     नेस्ले के सर्वाधिक लोकप्रिय ब्रांड 'मैगी' के बिकने पर उसमें सीसे की मात्रा तय सीमा से अधिक पाए जाने की कथित अफवाह के बाद बेन लगा दिया गया था। मैगी की वेल्कम किट (12 पैकेज मैगी, 2016 का मैगी कलेंडर, मैगी फ्रिंज मैग्नेट, मैगी पोस्टकार्ड और वेल्कम बैक का पत्र) के लिए रजिस्ट्रेशन 9 नवंबर को शुरू हुआ था। लेकिन, स्नैपडील पर इसकी बिक्री गुरुवार (12 नवंबर) से शुरू हुई। 
  मैगी की इस धमाकेदार बिक्री को लेकर नेस्ले ने कोई प्रोपोगंडा किया, स्नैपडील के सीनियर वीपी टोनी नवीन ने खुद कहा कि 'स्नैपडील' ने मैगी के वेल्कम किट के पहले 60 हज़ार के बैच की बिक्री महज 5 मिनिट में पूरी कर ली। इससे लगता है कि युवा वर्ग में सर्वाधिक लोकप्रिय ब्रांड्स में से एक मैगी का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था। देशभर से उपभोक्ताओं ने इसको लेकर काफी उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया दिखाई। बंबई हाईकोर्ट ने अगस्त में मैगी से प्रतिबंध हटाते हुए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त तीन प्रयोगशालाओं में इस ब्रैंड का नए सिरे से परीक्षण कराने का निर्देश दिया था। 
   'मैगी' पर देशभर में लगे बैन के बाद इसे करीब 2 दशक से चाहने वाले लोग काफी दुखी हुए थे! लेकिन, हर फटे में टांग अड़ाने वाले बाबा रामदेव ने इसका भी समाधान निकाल लेने का दावा किया और अपने 'पतंजलि' संस्थान से 'आटा नूडल्स' बनाने का दावा किया। बाबा रामदेव के पतंजली योग पीठ ने अपनी आटा नूडल्‍स बाजार में लॉन्‍च भी की! बाबा रामदेव 'मैगी' बैन होने के बाद अपनी नूडल्‍स लाने का ऐलान कर चु‍के हैं। अपनी आटा नूडल्‍स लॉन्‍च करने के साथ ही बाबा रामदेव ने इसे लोगों को बनाकर परोसा भी। पतंजली ने इस आटा नूडल्‍स को 'आहा नूडल्‍स' नाम दिया है। कुछ महीनों पहले बाबा रामदेव ने स्‍वदेशी मैगी लाने का दावा किया था जिसे खाने से कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन, जिस तरह से लोगों ने नेस्ले की 'मैगी' को हाथोँ-हाथ लिया है, उससे बाबा रामदेव की चिंता बढ़ना स्वाभाविक है! 
------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment