Saturday 18 February 2017

हिट की दुनिया में आंकड़ों की बाजीगरी

- एकता शर्मा 

  आमिर खान की 'दंगल' ने करीब 400 करोड़ की कमाई की! सलमान खान की 'सुल्तान' का आंकड़ा भी 300 तक पहुंचा! ऐसे में शाहरुख़ खान कहाँ पीछे रहने वाले थे, उनकी नई फिल्म 'रईस' ने भी रिकॉर्ड तोड़ कमाई की और अभी भी फिल्म की कमाई जारी है। ये तो हुई, आज की फिल्मों की बात। आज फिल्म की सफलता को उसके सौ, दो सौ करोड़ या उससे ज्यादा की कमाई से आकलित किया जाता है। एक वक़्त था जब किसी फिल्म के सिल्वर, गोल्डन और प्लेटिनम जुबली मनाने को ही फिल्म का हिट होना समझा जाता था! तब फिल्म ने कमाई से दर्शकों को कोई सरोकार नहीं था। असल में फिल्म का हिट होना तभी था, जब दर्शकों में 'फर्स्ट डे-फर्स्ट शो' देखने की होड़ लगा करती थी! दर्शक टिकट खिड़की पर टूट पड़ते थे।
  यदि फिल्म की लागत और कमाई के अनुपात से फिल्म की सफलता को तौला जाए तो आँखे फटी रह जायेगी! फ़िल्मी दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म 1975 में आई 'जय संतोषी मां' मानी जाएगी! इस धार्मिक फिल्म ने संभवतः आजतक प्रदर्शित करोडों की लागत वाली सभी फिल्मों को पीछे छोड रखा है। इस फिल्म की सफलता का आश्चर्यजनक आकलन इसलिए किया गया कि 'जय संतोषी माँ' के निर्माण में 4 से 5 लाख रूपए लगे थे। जबकि, इसके वितरकों की कमाई का आंकड़ा 5 करोड रूपए तक पहुंचा था। लागत और कमाई की तुलना में ये 100 गुना ज्यादा था! इस नजरिए से आज 50-60 करोड में बनने वाली फिल्म को यदि 'जय संतोषी  माँ' का रिकॉर्ड तोडना है तो उसे 5 से 6 हज़ार करोड़ की कमाई करना पड़ेगी, जो संभव नहीं है।
 इस अनुपात से दूसरी सुपरहिट फिल्म है, 1989 में प्रदर्शित 'मैने प्यार किया।' जिसने अपनी लागत से लगभग 15 गुना कमाई का रिकॉर्ड बनाया था। इसके बाद भी यह फिल्म 'जय संतोषी माँ' से पीछे है। फिल्मकार मेगा ब्लाक-बस्टर उन फिल्मों मानते हैं, जिन्हें दर्शकों ने ऑल टाइम पसंद किया! जिन्हें देखने के लिए दर्शकों ने सिनेमाघरों के चक्कर लगाए। इस लिहाज से 'जय संतोषी मां' की तुलना में 'मैने प्यार किया' ऑल टाइम ब्लाक-बस्टर कहलाएगी। क्योंकि, इस फिल्म को दर्शकों ने बार-बार देखा! 
 बॉलीवुड के इतिहास में 'मैंने प्यार किया' के अलावा सात और ऐसी फिल्में हैं, जिन्हें ऑल टाइम ब्लाक-बस्टर माना जाता है। इन फिल्मों ने सारे रिकार्ड तोड़कर ऐसे रिकार्ड बनाए हैं, जिन्हें छूना आज की फिल्मो के लिए मुश्किल है। 1975 में बनी शोले को हिन्दी फिल्म इतिहास की यह एक ऐसी फिल्म है जिसे रिलीज के एक सप्ताह बाद माउथ पब्लिसिटी मिली। 1960 की फिल्म 'मुगल-ए-आजम' जब पहली बार जब सिनेमाघरों में लगी, तो इसने सारे रिकार्ड तोड़ दिए थे। राजश्री प्रोडक्शन की 'हम आपके हैं कौन' (1994) ने तो फिल्म इंडस्ट्री की परिभाषा ही बदल दी! 2001 में आई 'गदर-एक प्रेम कथा' आज के दौर की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म बन गई! 'मदर इंडिया' (1957) ने भी 'मुगल-ए-आजम' के बराबर बिजनेस किया था। 
  1995 में आई 'दिल वाले दुल्हनियां ले जाएंगे' भी 'हम आपके हैं कौन' के बाद मुंबई के एक सिनेमाघर में लगातार 15 साल तक चली थी, जो एक रिकॉर्ड है। मल्टीप्लैक्स के जमाने में 2009 में आई 'थ्री इडियटस' पहली सच्ची मेगा ब्लाक-बस्टर है। इस फिल्म को ऑल टाइम हिट कहा जाना गलत नहीं होगा। यशराज प्रोडक्शन की 2012 में आई 'एक था टाइगर' की सफलता का सबसे बड़ा कारण सलमान खान को माना जा सकता है। प्रेम और एक्शन भरी इस जासूसी फिल्म में सलमान का जादू भरा है। 2015 की 'बजरंगी भाईजान' भी इस फेहरिस्त की अगली फिल्मों में शुमार की जा सकती है! 
--------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment