Saturday 13 July 2019

जायरा का फैसला गले नहीं उतरा, शादी करके तो कई ने फ़िल्में छोड़ी!

- एकता शर्मा

    बॉलीवुड में काम करना या न करना न करना किसी का निहायत निजी मामला है। कोई कलाकार कभी भी काम छोड़ सकता है, फिर चाहे कारण कोई भी हो! लेकिन, 'दंगल' गर्ल जायरा वसीम का बॉलीवुड छोड़ने को लेकर जो कारण दिया गया, वो किसी के गले नहीं उतर रहा! उन्होंने धार्मिक आजादी की मंशा को लेकर फिल्मों में काम न करने का फैसला किया है! वैसे ये उनका निजी फैसला है, पर ऐसा नहीं जो किसी के गले उतरे! लेकिन, देखा गया है कि बॉलीवुड छोड़ने में हीरोइनों हमेशा ही आगे रही हैं! ज्यादातर हीरोइनों ने शादी के बाद फिल्मों में काम करना छोड़ा है!      
    जायरा वसीम के व्यक्तिगत फैसले पर टिप्पणी करने का अधिकार किसी को नहीं है। इस पर सवाल उठाने का हक होना भी नहीं चाहिए! एक्टिंग करना या न करना किसी की पर्सनल चॉइस है। लेकिन, धार्मिक आजादी को मुद्दा बनाकर फिल्मों में काम करना छोड़ना सवाल खड़े करता है! क्योंकि, ऐसा कौनसा धर्म है, जिसने जायरा को काम करने आजादी नहीं दी! क्या एक्टिंग करने से भगवान या अल्लाह से हमारा रिश्ता टूट जाता है? जायरा वसीम के बॉलीवुड छोड़ने की घोषणा के बाद ही फ़िल्मी दुनिया में नई तरह की बहस शुरू हो गई है। किसी को जायरा का फैसला सही लग रहा है, कोई इसके खिलाफ खड़ा हो गया! बताते हैं कि जायरा वसीम को टीवी के रियलिटी शो 'बिग बॉस' के अगले सीजन के लिए अप्रोच किया गया है। 'बिग बॉस' ऐसा शो है जिसमें हमेशा विवादास्पद लोगों को मौका दिया जाता है। अभी कह नहीं सकते कि ये खबर सही है या गलत! लेकिन, यदि सही है, तो इसके पीछे शो के प्रोड्यूसर का मकसद उस सच्चाई को सामने लाना होगा जो जायरा वसीम के बॉलीवुड छोड़ने का सही कारण है! समझा जा रहा है कि वे बॉलीवुड छोड़ने को लेकर वे और भी कारणों का खुलासा कर सकती हैं।
  जायरा वसीम पहली ऐसी एक्ट्रेस है, जिसने धर्म को आधार बनाकर बॉलीवुड छोड़ने का एलान किया! उनके अलावा दो और एक्ट्रेस हैं, जिनके फ़िल्में छोड़ने का कारण शादी के अलावा कुछ और रहा था! अपने बिंदास अंदाज के लिए मशहूर ममता कुलकर्णी ने बहुत सी हिट फिल्मों में काम किया! जैसे करण-अर्जुन, सबसे बड़ा खिलाड़ी, नसीब, और चाइना गेट। ममता की बॉलीवुड छोड़ने की वजह था उनका एक फिल्म पत्रिका के कवर पेज पर छपा टॉपलेस फोटो। इसके बाद ममता खासी चर्चा में रही और इसके लिए उन्हें जुर्माना भी देना पड़ा। बाद में उन्होंने अपने आपको भगवान की भक्ति में लगा दिया। ममता ने एक किताब भी लिखी जिस का नाम 'आटोबायोग्राफी ऑफ़ एन योगिन।' 90 के दशक में 'वीराना' फिल्म की एक्ट्रेस जैसमीन ने भी अचानक बॉलीवुड को अलविदा कह दिया था। 
  'हीरो' जैसी सुपरहिट फिल्म की हीरोइन मीनाक्षी शेषाद्रि ने भी अपने कैरियर के शिखर पर बैंकर हरीश मैसूर से शादी की और अमेरिका में बस गईं। फिलहाल वे डांस क्लासेस चलाती हैं। उन्होंने 1983 में 'पेंटर बाबू' से डेब्यू किया था। नम्रता शिरोडकर ने 2005 में साउथ के एक्टर महेश बाबू से शादी की थी। उन्होंने 'मेरे दो अनमोल रतन' से डेब्यू किया था। इसके बाद कच्चे धागे, वास्तव, पुकार, ब्राइड एंड प्रिज्युडिस, अस्तित्व, तेरा मेरा साथ रहे जैसी कई फिल्मों में काम किया। 'स्वदेश' से शाहरुख़ के डेब्यू करने वाली गायत्री जोशी ने भी 2005 में ओबेरॉय कंस्ट्रक्शन के विवेक ओबेरॉय से शादी की। अब इनके दो बेटे हैं। गायत्री भी अपने पति के बिजनेस में हाथ बटाती हैं। 
 पुराने पन्ने पलटें तो सायरा बानों ने भी दिलीप कुमार से 1996 में शादी के बाद फ़िल्मों में ज्यादा काम नहीं किया। बबिता ने 19 फिल्मों में काम करने के बाद 23 साल की उम्र में रंधीर कपूर से शादी की और फिल्मों को अलविदा कह दिया। नीतू सिंह ने अपना करियर चाइल्ड एक्टर के तौर पर शुरू किया था। बाद में लीड एक्ट्रेस के तौर पर काम किया। उन्होंने 21 साल की उम्र में उनसे शादी कर ली। उन्होंने फ़िल्म 'दो दुनी चार' से कमबैक किया था।  अभिनय छोड़ने वाली अभिनेत्रियों में संगीता बिजलानी भी थी जिन्होंने 1996 में क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन से शादी की थी। संगीता ने 1988 में 'कातिल' से डेब्यू किया था। ट्विंकल खन्ना ने 2001 में अक्षय कुमार से शादी की। ट्विंकल ने 1995 में फिल्म 'बरसात' से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसी तरह असीन ने 2016 में बिजनेसमैन राहुल शर्मा से शादी की। उन्होंने 'गजनी' से अपने करियर की शुरुआत की थी। फिलहाल वे अपनी फैमिली में बिजी हैं। ईशा कोपिकर की गिनती बॉलीवुड में उन एक्ट्रेसेस में की जाती है, जिन्होंने शादी के बाद कोई फिल्म नहीं की। ईशा ने 2009 में बिजनेसमैन टिम्मी नारंग से शादी की। शादी के बाद ईशा ने बॉलीवुड को अलविदा कह दिया। अमृता अरोड़ा ने 2009 में बिजनेसमैन शकीक लड़क के शादी की। उन्होंने भी शादी के बाद कोई फिल्म नहीं की। सोनाली बेंद्रे ने 2002 में एक्टर डायरेक्टर गोल्डी बहल से शादी की। शादी के कुछ दिन बाद 'कल हो न हो' जैसी फ़िल्मों में कैमियो किया और टीवी पर 'इंडियाज़ बेस्ट ड्रामेबाज़' जैसे शो को जज करती नज़र आई। लम्बे समय तक माधुरी दीक्षित भी शादी के बाद फिल्मों से दूर रही हैं! 
-----------------------------------------------------------------------      

No comments:

Post a Comment