Saturday 21 September 2019

सोनाक्षी के ज्ञान ने तो 'आलिया' को मात दे दी!

- एकता शर्मा

   पाँच साल बाद फिर कोई बड़ी फ़िल्मी नायिका अपने सामान्य ज्ञान को लेकर ट्रोल हो रही है। ये है जाने-माने फिल्म एक्टर शत्रुघ्न सिन्हा की हीरोइन बेटी सोनाक्षी सिन्हा। उन्हें अमिताभ बच्चन के बहुचर्चित शो 'कौन बनेगा करोड़पति' में 'कर्मवीर' एपिसोड के तहत राजस्थान के बाड़मेर जिले कि रूमादेवी की सहयोगी के तौर पर बुलाया गया था। लेकिन, सोनाक्षी के सामान्य ज्ञान ने साबित कर दिया कि शिक्षा, सुंदरता और बड़े घर में पैदा होना ही किसी के ज्ञानवान होने की निशानी नहीं है! वास्तविक ज्ञानवान वो है, जो अपने अनुभव, संघर्ष और दिमाग को खुला रखकर सीखता है! रूमादेवी वो शख्सियत हैं, जिन्होंने कसीदाकारी से से अपने इलाके की करीब 22 हजार ऐसी महिलाओं को काम दिया, जो घरेलू मोर्चे पर आर्थिक रूप से कमजोर थीं! 
  रूमादेवी के संघर्ष की कहानी सुनकर और उनसे प्रभावित होकर सोनाक्षी सिन्हा उनकी मदद के लिए बुलाई गई थीं। लेकिन, इस शो के दौरान सोनाक्षी का कमजोर सामान्य ज्ञान देखकर लोग अचरज में आ गए! खासकर रामायण से जुड़े एक आसान सवाल की वजह से! रूमादेवी और सोनाक्षी सिन्हा की जोड़ी से पूछा गया था 'रामायण के मुताबिक, हनुमान किसके लिए संजीवनी बूटी लेकर आए थे?' इसके वैकल्पिक उत्तर दिए थे सुग्रीव, लक्ष्मण, सीता, राम!
  इस आसान सवाल के जवाब पर सोनाक्षी इस कदर अटकी कि सही जवाब (लक्ष्मण) लिए उन्हें लाइफलाइन 'आस्क द एक्सपर्ट' का सहारा लेना पड़ा। इसे लेकर सोशल मीडिया पर उनका खूब मजाक उड़ रहा है! जबकि, शो के सूत्रधार अमिताभ बच्चन ने उसी समय सोनाक्षी सिन्हा को उनके परिवार का परिचय देते हुए कहा कि आपका परिवार ही पूरा रामायण है! शत्रुघ्न सिन्हा पिता है, लव और कुश भाई हैं। राम, लक्ष्मण और भरत आपके चाचा हैं। उनके घर का नाम भी 'रामायण' है। इसी शो का एक सवाल था कि महाराणा प्रताप के समय भारत में किस मुग़ल बादशाह का शासन था! इसका जवाब (अकबर) भी मुश्किल नहीं था! क्योंकि, सोनाक्षी की माताजी पूनम सिन्हा ने इसी इतिहास से जुडी में काम भी किया था! लेकिन, सोनाक्षी इस सवाल पर भी बगले झांकती रही! ख़ास बात ये कि बेहद कम पढ़ी-लिखी रूमादेवी को कई सवालों के सही जवाब आते थे, पर सोनाक्षी उन्हें कन्फ्युस करती रही!
   सोनाक्षी के (अ) सामान्य ज्ञान की तुलना पाँच साल पहले घटी एक ऐसी ही घटना से की जा रही है! तब आलिया भट्ट ने एक टीवी शो 'कॉफी विद करन' में ऐसे ही कुछ सामान्य सवालों के बेढंगे जवाब देकर देशभर में अपना नाम रोशन किया था। वे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और देश के राष्ट्रपति के बीच कन्फ्यूज हो गई थीं। करण जौहर का सवाल था 'भारत के राष्ट्रपति का नाम बताइए?' आलिया भट्ट ने जवाब दिया पृथ्वीराज चव्हाण! तभी से आलिया भट्ट का लगातार मजाक बनाया जाता रहा है। उनके नाम से कई मजाकिया जोक बने थे। इससे पहले भी आलिया, परिणीति चोपड़ा के साथ 'कॉफ़ी विद करण' के एक एपिसोड में आई थीं। तब भी उनसे सामान्य ज्ञान के कई सवाल पूछे गए थे, जिनका परिणीति ने तो ठीक-ठीक जवाब दिया था। लेकिन, आलिया उस समय भी सही जवाब नहीं दे पाई थीं। 
   सोनाक्षी का कुछ महीने पहले एक वीडियो भी जमकर वायरल हुआ था! इसमें उन्हें एक प्रशंसक से बदतमीजी करते देखा गया था। इस वीडियो को अब तक सोशल मीडिया पर 50 हजार से अधिक लोग देख चुके हैंl इस वीडियो को गीतिका स्वामी ने ट्विटर पर डालाl उन्होंने इसे पोस्ट करते हुए प्रश्न पूछा है, ‘अपनी मां के चुनावी प्रचार के दौरान जब एक प्रशंसक ने उन्हें गुलदस्ता देने की कोशिश की, तो उन्होंने इस प्रकार प्रतिक्रिया दी हैl वह सिर्फ मूर्ख ही नहीं अपने प्रसंशक के प्रति घमंडी भी हैं?’ इसके साथ ही उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया थाl इसमें सोनाक्षी सिन्हा को गाड़ी में बैठे हुए देखा जा सकता है और उन्हें एक व्यक्ति गुलदस्ता देने का प्रयत्न कर रहा है! सोनाक्षी सिन्हा यह कहती नजर आ रही है कि नहीं चाहिए और दरवाजा कैसे खोला आपने? 
   ये कुछ वे घटनाएं हैं, जो प्रशंसकों को निराश करने के साथ ही उन कलाकारों की असलियत भी बताती है, जिनके वे दीवाने होते हैं! 'मंगल मिशन' में वैज्ञानिक बनी सोनाक्षी का वास्तव में सामान्य ज्ञान कैसा है, ये 'कौन बनेगा करोड़पति' में सामने आ गया! नामचीन परिवार, बड़े स्कूल-कॉलेजों शिक्षा और बड़ा नाम ज्ञान का आधार नहीं होता! ऐसे घर, परिवारों में भी सोनाक्षी जैसी बेटियां होती हैं, जिन्हें कुछ नहीं आता!
--------------------------------------------------------------------------------   

No comments:

Post a Comment