Saturday 22 February 2020

क्या 'बिग बॉस' के चाहने से सिद्धार्थ ने शो जीता!

टेलीविजन के परदे पर चार महीने तक 'बिग बॉस' का जलवा छाया रहा! कलर्स चैनल के इस शो में प्रतियोगी वही करते हैं, जो 'बिग बॉस' चाहते हैं! लेकिन, किसी ने कभी 'बिग बॉस' को देखा नहीं, सिर्फ आवाज सुनी है! लेकिन, इस बार ये शो कुछ ज्यादा ही चर्चित और विवादस्पद रहा! इसे जबरदस्त टीआरपी मिली और इस कारण इसे महीनाभर बढ़ाया भी गया। लेकिन, इस शो के विजेता सिद्धार्थ शुक्ला को लेकर दर्शक एकमत नहीं रहे! इस बात की चर्चा भी रही कि इस बार का 'बिग बॉस' फिक्स था! पूरे शो में अपनी नकारात्मक छवि बनाने वाले टेलीविजन कलाकार सिद्धार्थ शुक्ला की जीत दर्शकों के गले नहीं उतर रही है। ये बात भी सुनाई दी, कि सिद्धार्थ को शो जिताने में सलमान खान की भी भूमिका रही है।   
000

 - एकता शर्मा
   टेलीविजन के सबसे ज्यादा चर्चित टीवी रियलिटी शो 'बिग बॉस' का 13वां सीजन टीवी एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला ने जीत लिया। वे शो के सबसे चर्चित कंटेस्टेंट्स में से एक थे। 'बिग बॉस' के घर में रहते हुए सिद्धार्थ शुक्ला ने अपनी हरकतों से खुद को लाइम लाइट में बनाए रखा! ये इस खेल की रणनीति भी है कि आप कितनी देर अपने आपको कैमरे के सामने बनाए रखते हैं। उन्होंने अपनी इस रणनीति की वजह से खूब सुर्खियां बटोरी और शो का खिताब भी जीता। ये कहने वाले भी कम नहीं हैं कि शो फिक्स था और होस्ट सलमान खान के सपोर्ट के कारण सिद्धार्थ शुक्ला ने ये शो जीता, जबकि आसिम रियाज उनसे कहीं ज्यादा लोकप्रिय रहे। लेकिन, सिद्धार्थ ऐसी खबरों पर ध्यान देना नहीं चाहते! एक इंटरव्यू में सिद्धार्थ ने कहा कि ये बहुत दुख की बात है कि लोग इस तरह से सोचते हैं। मैंने काफी मुश्किल से ये टाइटल जीता है! उस पर कोई सवाल उठाता है, तो दुख होता है। जो लोग ऐसा सोचते हैं उनके लिए मैं सॉरी फील करता हूं।
    ये शो सोशल मीडिया पर भी खूब छाया। हाल ही में 'ट्विटर इंडिया' ने अपनी एक रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक 'बिग बॉस-13' डिजिटल प्लेटफॉर्म पर काफी हिट साबित हुआ। 'बिग बॉस' के पिछले सीजन यानी साल 2018 के शो को लेकर 4.1 करोड़ ट्वीट किए गए थे, जबकि इस साल 1 जनवरी 2020 से शो के खत्म होने यानी 15 फरवरी तक ही 10.5 करोड़ ट्वीट किए गए। इस दौरान दर्शकों ने सिद्धार्थ शुक्ला के लिए सबसे ज्यादा ट्वीट किए थे। सिद्धार्थ शुक्ला के अलावा दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा ट्वीट हासिल करने वाले आसिम रियाज रहे थे। कई दर्शकों ने सोशल मीडिया पर 'बिग बॉस-13' को फिक्स्ड बताया। वहीं कई टीवी के सितारों ने भी सिद्धार्थ शुक्ला के विजेता बनने पर शो की आलोचना की। चार महीने से ज्यादा समय तक चले शो में इस बार छह फाइनिलस्ट थे। सिद्धार्थ और आसिम के बाद तीसरे नंबर पर शहनाज गिल रहीं। रश्मि देसाई टीवी की बड़ी नाम हैं, लेकिन वे चौथे स्थान पर रही! इसके बाद आरती सिंह पांचवें नंबर पर थीं। वहीं पारस छाबड़ा छठे नंबर पर थे और पहले ही 10 लाख रुपए लेकर उन्होंने शो छोड़ दिया था।
सिद्धार्थ शुक्ला इलाहाबाद के रहने वाले हैं और पेशे से इंटीरियर डिजाइनर हैं। उन्होंने बतौर टेलीविजन अभिनेता और मॉडल अपना करियर शुरू किया था। उन्होंने 2008 में टीवी शो 'बाबुल का आंगन' से अपने अभिनय की शुरुआत की थी। बाद में उन्हें लव यू जिंदगी, बालिका वधु और दिल से दिल तक में देखा गया। उन्होंने रियलिटी शो झलक दिखला जा, फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी और बिग बॉस-13 में हिस्सा लिया। 2014 में सिद्धार्थ ने फिल्म 'हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया' में सहायक भूमिका भी की थी।
    'बिग बॉस' जीतने के बाद सिद्धार्थ ने कहा था कि जब मैंने इस शो के लिए हामी भरी, उस दिन से सिर्फ जीतने की ख्वाहिश थी। इतने हफ्ते घर में रहने के बाद जब ट्रॉफी हाथ में आई तो बहुत ख़ुशी हो रही है। मेरे जैसे जितने भी कंटेस्टेंट्स आए थे, वे सभी इस शो में जीतना ही चाहते थे। शुरुआत में मैं थोड़ा नर्वस था, लेकिन जैसे ही दिन बीतते गए, मेरा कॉन्फिडेन्स भी बढ़ता गया। मेरी मां बहुत खुश हुई हैं और उनकी ख़ुशी देखकर मेरी खुशी दोगुनी हो गई। घर में एक दिन भी ऐसा नहीं बीता, जब मैं सोचता कि मैं क्या सही कर रहा हूं और क्या गलत। कम्पटीशन खुद से ही किया करता था और खुश हूं कि अपने फैंस की बदौलत इस शो का विजेता बन पाया। मैं किसी को हराकर जीतने के बारे में नहीं सोचता था, बस खुद को जीतना देखना था और बस यही सोचकर पूरा 'बिग बॉस' का सफर तय किया। शो में मेरा एग्रेशन काफी चर्चा में रहा! हालांकि, मैं बेमतलब किसी भी बात पर रिएक्ट कर देता था। हर सिचुएशन अलग होती है और ये शो बिलकुल स्क्रिप्टेड नहीं था। हर किसी के साथ अच्छा व्यव्हार करना वो भी हर समय, ये बिल्कुल मुमकिन नहीं है।
     सिद्धार्थ शुक्ला का क्रेज 'बिग बॉस-13' के खत्म होने के बाद भी बना हुआ है। सिद्धार्थ अब शहनाज गिल के शो 'मुझसे शादी करोगे' में हुई है। यहां भी दोनों का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है। 'कलर्स' चैनल के इस नए शो 'मुझसे शादी करोगे' में सिद्धार्थ शुक्ला अपनी दोस्त शहनाज गिल का दूल्हा ढूंढने में उनकी मदद कर रहे हैं। शहनाज गिल और सिद्धार्थ शुक्ला की दोस्ती 'बिग बॉस 13' में खूब लोकप्रिय थी। सिद्धार्थ ने कहा कि शहनाज गिल मेरी बहुत अच्छी दोस्त है और उसके साथ की जर्नी हमेशा यादगार रहेगी। हम दोनों टच में ज़रूर रहेंगे। फ़िलहाल इसके बारे में ज्यादा नहीं बता पाऊंगा। शहनाज पूरे सफर में बहुत अच्छे से रही है और वो जैसी थी मैं भी उनके साथ वैसा ही था। मेरे लिए वो एक बच्चे जैसी है। उसके साथ बहुत सारे उतार-चढ़ाव देखें हैं, लेकिन उसके साथ जब भी बातें करता था मुझे बहुत कम्फर्टेबल फील होता था।
   सिद्धार्थ शुक्ला की जीत पर रश्मि देसाई ने नकारात्मक प्रतिक्रिया दी। रश्मि ने एक अंग्रेजी वेबसाइट से बातचीत के दौरान कहा कि बिग बॉस के घर मेें मैंने सिद्धार्थ के सफर को देखा, उसके आधार पर मैं ये कह सकती हूं कि उन्होंने अच्छा खेला। लेकिन, काबिलियत की बात करें तो मेरी नजर में आसिम रियाज ज्यादा विजेता के काबिल थे। वैसे तो मैं भी अपने आपको विजेता के तौर पर देख रही थी, लेकिन अंत में पिछड़ गई। मैं सिद्धार्थ की जीत पर सवाल खड़े नहीं कर रही, लेकिन आसिम की शो में ग्रोथ सबसे ज्याजा अच्छी रही है। सिद्धार्थ को सलमान का सपोर्ट करने की वजह अभी तक ये माना जा रहा था कि वे सलमान की आने वाली फिल्म 'राधे' का हिस्सा हैं। फिर कहा गया कि सिद्धार्थ को गौतम गुलाटी ने रिप्लेस कर दिया है। क्योंकि, 'राधे' की ज्यादातर शूटिंग पूरी हो चुकी है। इस कारण सिद्धार्थ शुक्ला का इस प्रोजेक्ट में हिस्सा बनना संभव नहीं है। सिद्धार्थ के पास कई प्रोजेक्ट हैं, जो उन्हें लम्बे समय तक बिजी रखेंगे।
----------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment