Friday 1 May 2020

कोरोना काल में छोटी फिल्मों से मिलते बड़े संदेश!



- एकता शर्मा 

   ज पूरी दुनिया में जानलेवा कोरोना वायरस ने कहर बरपा रखा है। ज्यादातर देशों में लॉकडाउन की स्थिति है। इस जानलेवा वायरस के चलते सभी देशों के नागरिकों में डर का माहौल है। भारत में भी तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। इस बीच कोरोना लॉकडाउन के चलते सिनेमा हॉल बंद हैं। फिल्मों की रिलीज़ रुक गई! शूटिंग भी रुक गई है। सारे सितारे घरों में बंद हैं। लेकिन, क्रिएटिव लोगों के लिए पाबंदी भी क्रिएटिविटी का सोर्स बन रही है। संकट की इस घड़ी में भी बॉलीवुड अपनी जिम्मेदारी निभाने में पीछे नहीं हट रहा! वे जरूरतमंदों की मदद के लिए तो सामने आए ही हैं, मनोरंजन करने और एक मकसद का संदेश देने में भी पीछे नहीं हट रहे!
    पिछले दिनों साढ़े 4 मिनट की एक फिल्म 'सब-टीवी' के यूट्यूब चैनल‘ पर रिलीज हुई! इसमें बॉलीवुड के कई सितारों ने एक्टिंग की है। ये हैं रजनीकांत, अमिताभ बच्चन, ममूटी, मोहनलाल, आलिया भट्ट, सोनाली कुलकर्णी, प्रियंका चोपड़ा, चिरंजीवी, शिवा राजकुमार, प्रसन्नजीत चटर्जी, दिलजीत दोसांझ और रणबीर कपूर। इसके कॉन्सेप्ट और डायरेक्शन का क्रेडिट जाता है प्रसून पांडे को, जो एडवरटाइजिंग फिल्म के फील्ड में बड़े नाम हैं।   खास बात यह है कि फिल्म बनकर तैयार हो गई, लेकिन एक भी एक्टर अपने घर से बाहर नहीं निकला। सबने अपने घरों में बैठकर ही शूटिंग की। देश के अलग-अलग कोने में! कोई पंजाब में, कोई बंगाल में, कोई महाराष्ट्र तो कोई तमिलनाडु में! हालांकि, फिल्म देखते हुए आपको लगेगा कि सभी लोग एक ही घर में हैं। यही तो सिनेमा का जादू है और इसी को फिल्म कॉन्टिन्यूइटी कहते हैं! इस शॉर्ट फिल्म का नाम है ‘फैमिली!’ फिल्म एक लाइट कॉमेडी है घर के एक बुजुर्ग यानी अमिताभ बच्चन को अपना काला चश्मा नहीं मिल रहा, इसलिए घर के सभी लोग वह चश्मा ढूंढने लगते हैं!
    यह फिल्म सोनी नेटवर्क के सभी चैनल पर दिखाई गई थी। इससे मनोरंजन तो होगा ही! लेकिन, उसके अलावा एक और मकसद अमिताभ बच्चन ने बताया! इस शार्ट फिल्म के अंत में. उन्होंने कहा 'हमारे देश का फिल्म उद्योग एक है. हम सब एक परिवार हैं. लेकिन हमारे पीछे एक और बहुत बड़ा परिवार है, जो हमारे लिए काम करता है। वो हैं हमारे वर्कर्स और डेली वेज अर्नर्स, जो इस लॉकडाउन की वजह से संकट में हैं। हम सबने मिलकर स्पॉन्सर्स और टीवी चैनल के सहयोग से धनराशि इकट्ठी की है। इस संकट की घड़ी में, ये जो धनराशि है, वो हम देशभर के फिल्म उद्योग के वर्कर्स और डेली वेज अर्नर्स को राहत के तौर पर देंगे! इसलिए डरिए मत, घबराइए मत, यह भी गुज़र जाएगा, टल जाएगा ये संकट का समां! धन्यवाद. नमस्कार!' 
   कोरोना संक्रमण के चलते पैदा हुए डर के माहौल को हल्का करने के लिए बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार और निर्माता-निर्देशक-प्रोड्यूसर जैकी भगनानी ने मिलकर एक गाना बनाया है। इसमें बॉलीवुड के मौजूदा दौर के ज्यादातर सेलिब्रेटीज नजर आ रहे हैं। अक्षय की पहल पर बनाया गया इस वीडियो सॉन्ग सुनकर आंखों में आंसू और मन में जोश पैदा होता है।
    देशभक्ति से लबरेज इस वीडियो में बॉलीवुड के कई सितारे एक साथ पर्दे पर नजर आए हैं। इन्होंने मिलकर एक गाने के जरिए आम लोगों को उम्मीद देने की कोशिश की है। इनमें बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार, विकी कौशल, तापसी पन्नू, टाइगर श्रॉफ, भूमि पेडनेकर, कृति सेनन, कार्तिक आर्यन, कियारा आडवाणी, आयुष्मान खुराना, जैकी भगनानी, शिखर धवन, सिद्धार्थ मल्होत्रा, रकुल प्रीत सिंह, राजकुमार राव, आरजे मलिष्का और अनन्या पांडे दिखाई दे रहे हैं और इस विशेष एंथम सॉन्ग के जरिए लोगों में हिम्मत बढ़ाते नजर आ रहे हैं।
  लोगों में जोश पैदा करने वाले गाने की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस वीडियो मैसेज से होती है जिसमें वो कोरोना से लड़ाई जीतने की बात कर रहे हैं। इसके बाद गाने में पूरे भारत को समाहित करने की कोशिश की गई थी। इस गाने में पुलिस, डॉक्टर्स व आम लोगों के विजुअल भी दिखाई देते हैं। आखिर में यह गाना देशभक्ति से लबरेज और भावुक करने वाला हो जाता है। इस गाने को 'उम्मीद का गाना' कहा जा रहा है। इसका म्यूजिक विशाल मिश्रा ने दिया है और अपनी जादुई आवाज से सजाया भी है। जबकि, इसके बोल कौशल किशोर ने लिखे हैं। उम्मीद की जा रही है कि यह गाना घर बैठे लोगों के दिलों को जरूर छुएगा और ज्यादा से ज्यादा लोग इसे पसंद करेंगे।
   अपने इस गाने को लेकर अक्षय कुमार का कहना है कि इस समय हमारे सिर पर मुश्किलों के काले बादल छाए हुए हैं। लोगों की जिंदगी जैसे एक ही जगह पर थम सी गई है। ऐसे में हमारा यह गाना लोगों को इस बात का एहसास कराएगा कि सब कुछ जल्द ही सामान्य हो जाएगा। इस गाने से होने वाली कमाई कोरोना से लड़ने वाले केंद्र और राज्य सरकार के समर्थन में इस्तेमाल होगी। यह गाना 1.3 करोड़ भारतीयों को हमारा ट्रिब्यूट है।उन्होंने आगे कहा कि हम सभी को कोविड-19 के खिलाफ एकजुट होकर डटे रहना होगा और तब मुस्कुराएगा इंडिया। वहीं गाने को लेकर जैकी भगनानी का कहना है कि यह गाना संकट की इस घड़ी में भारतीयों के चेहरों पर मुस्कान लाएगा। जैकी ने कहा कि मैंने और अक्षय ने महसूस किया कि यह गाना इस मुश्किल समय में एक उम्मीद कायम करेगा। यहीं से हमें इस गाने को बनाने का विचार आया।
-------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment