Saturday 11 November 2017

रोहित शेट्टी की फिल्म है तो बिंदास चलेगी!

- एकता शर्मा

  दिवाली पर रिलीज हुई फिल्म 'गोलमाल अगेन' को साल की सुपर हिट फिल्मों में गिना जा रहा है। इस फिल्म ने कमाई में आमिर खान के प्रोडक्शन में बनी फिल्म 'सीक्रेट सुपरस्टार' को पीछे छोड़ दिया। इस बात से इंकार नहीं कि 'गोलमाल अगेन' कॉमेडी मामले में पैसा वसूल फिल्म है। अजय देवगन से लगाकर सभी कलाकारों ने फिल्म में अपना शत-प्रतिशत दिया है। लेकिन, फिर भी फिल्म की सफलता का एक बड़ा कारण रोहित शेट्टी खुद हैं। आज उन्हें फिल्म की सफलता का ब्रांड मान लिया गया है। वे जितनी अच्छी कॉमेडी फ़िल्में बनाते हैं, उतनी ही महारथ उन्हें एक्शन फिल्मों में भी है। आज स्थिति ये है कि छोटे प्रोड्यूसर तो उनकी फिल्मों के आसपास अपनी फिल्म रिलीज करने से भी डरते हैं। इस बार आमिर खान को भी सबक मिल गया। क्योंकि, 'सीक्रेट सुपरस्टार' अच्छी फिल्म होते हुए, 'गोलमाल अगेन' के सामने फीकी पड़ गई!   
   रोहित शेट्टी फिल्माए जाने वाले एक्शन सीन्स की वजह से भी जाने जाते हैं। उनकी फिल्मों के एक्शन सीन में कारों को उछालने वाले दृश्य आमतौर पर फिल्माए जाते हैं। कई अन्य निर्देशक भी कारों वाले एक्शन सीन में रोहित शेट्टी मदद लेते हैं। वे सिर्फ एक्शन सीन फिल्माने वाले निर्देशक ही नहीं, सिनेमैटोग्राफर भी हैं। फिल्ममेकर के रूप में उन्होंने गोलमाल सीरीज, सिंघम सीरीज की दो फिल्मों के अलावा बोल बच्चन और 'चेन्नई एक्सप्रेस' भी बनाई जिसमें शाहरुख़ खान जैसे रोमांटिक कलाकार से भी एक्शन करवा ली। उनकी प्रतिभा ही है सभी फिल्मों ने बाॅक्स आॅफिस पर जमकर कमाई की है। 
  एक्शन और एक्टिंग तो रोहित शेट्टी के खून में है। उनकी माँ रत्ना शेट्टी फिल्मों में जूनियर आर्टिस्ट रही हैं। जबकि, पिता एमबी शेट्टी ने लम्बे समय तक फिल्मों में खूंखार गुंडे का रोल किया है, जो बोलते कम पर हाथ ज्यादा चलते थे। उन्हें फाइटर शेट्टी के नाम से भी जाना जाता था। बतौर निर्देशक रोहित शेट्टी ने 2003 में 'जमीन' से अपना कैरियर शुरू किया था। इसमें अजय देवगन, अभिषेक बच्चन, बिपाशा बसु थे, लेकिन यह फिल्म चली नहीं! उनका सिक्का चला 2006 में आई 'गोलमालः फन अनलिमिटेड' से जिसमें अजय देवगन, अरशद वारसी, तुषार कपूर, शरमन जोशी जैसे कलाकार थे। इसके बाद तो रोहित को फिल्मों की सफलता की कुंजी मान लिया गया। 2011 में आई 'सिंघम' और उसके बाद आई 'सिंघम रिटर्न' ने अजय देवगन को एक्शन के मामले में नया रूप दिया। इस फिल्म में अजय देवगन ने भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने वाले पुलिस इंस्पेक्टर बाजीराव सिंहम का दमदार किरदार निभाया! फिल्म के एक्शन सीन और निर्देशन की काफी तारीफ हुई और अजय देवगन के काम को भी वाहवाही मिली। 
  उसके बाद आई 'चेन्नई एक्सप्रेस' में शाहरूख खान और दीपिका पादुकोण थे। ये घरेलू मार्केट में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बाॅलीवुड की फिल्म बनी और ओवरसीज मार्केट में तीसरी सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म। फिल्म ने बाॅक्स आॅफिस पर कई रिकाॅर्ड बनाए। इतनी व्यस्तता के बावजूद रोहित शेट्टी ने 2014 में टेलीविजन के स्टंट गेम शो 'फियर फैक्टरः खतरों के खिलाड़ी' का भी हिस्सा बने। वे टेलीविजन शो काॅमेडी सर्कस के जज भी रहे हैं। कहा जा सकता है कि रोहित शेट्टी मल्टी टेलेंटेड और बॉलीवुड में वन मेन शो हैं। 
---------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment