Thursday 31 May 2018

पाकिस्तान के बिना अधूरी है फ़िल्मी देशभक्ति!


- एकता शर्मा 

  पाकिस्तान का विरोध बॉलीवुड की फिल्मों का एक प्रिय विषय रहा है। युद्धकाल में तो ऐसी फ़िल्में पसंद की ही जाती हैं, पर सामान्य परिस्थितियों में भी पाकिस्तान से जुड़ी दर्शकों की पसंद में अव्वल रही है। हाल ही में रिलीज हुई आलिया भट्ट की फिल्म 'राजी' इसकी ताजा मिसाल है। ये फिल्म 1971 के जंग के दौर में पाकिस्तान में भारत की जासूसी पर सच्ची घटना व देशभक्ति पर आधारित फिल्म है। इसमें आलिया भट्ट ने एक खुफिया एजेंट का रोल निभाया है, जो शादी करके पाकिस्तान चली जाती है और वहाँ से भारत को ख़ुफ़िया जानकारियाँ भेजती है। फिल्म में एक अच्छी प्रेम कहानी भी है। इसमें बेटी, बहू और पत्नी के अलावा आलिया ने जासूस की भी भूमिका निभाई है। 
  बॉलीवुड में भारत-पाकिस्तान के रिश्‍तों और इनकी लड़ाइयों पर कई फिल्‍में बनी हैं। चेतन आनंद ने 'हिंदुस्तान की कसम' बनाकर 1971 में हुई जंग को भुनाया था। इसमें युद्ध की बर्बरता को दिखाया गया था। 1973 में आई इस फिल्म में राज कुमार और प्रिया आनंद ने मुख्य भूमिका निभाई थी। जेपी दत्ता ने 'बॉर्डर' में भी 1971 के भारत-पाक युद्द को दिखाया था। लेकिन, इसमें फोकस राजस्थान के लोंगेवाला में हुई लड़ाई थी। निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा की 2000 में रिलीज फिल्म 'मिशन कश्मीर' में दिखाया गया था कि कश्मीर विवाद के कारण कैसे ये खूबसूरत जगह आतंक का केंद्र बन गई! ''एलओसी कारगिल' 2003 में आई थी। ये फिल्म 1999 के भारत-पाक कारगिल युद्द की कहानी थी। 2004 में आई 'लक्ष्य' फरहान अख्तर के निर्देशन में बनी थी। इसमें कारगिल युद्द को दिखाया गया था। 1999 में 'हिन्‍दुस्‍तान की कसम' एक बार फिर बनी! वीरू देवगन की इस फिल्म में अजय देवगन दोहरी भूमिका में थे। 26/11 के मुंबई आतंकी हमलों के साजिशकर्ता हाफिज सईद पर बनी फिल्म 'फैंटम' पर तो पाकिस्तान में प्रतिबंध ही लगा दिया गया था। सईद ने आरोप लगाया था कि 26/11 के हमलों के बाद की परिस्थितियों पर बनी फिल्म में उसके तथा उसके संगठन के खिलाफ कुत्सित दुष्प्रचार है। 
  इन दोनों देशों के बीच युद्ध और आतंकवाद के अलावा भी कई ऐसे विषय हैं जो पाकिस्तान से जुड़कर हिंदी फिल्मों की कहानी बने! यशराज की फिल्म 'चक दे इंडिया' भी एक ऐसी ही फिल्म थी, जो महिला हॉकी पर केंद्रित थी लेकिन इसमें भी पाकिस्तान का तड़का लगा था। सलमान खान की फिल्म 'बजरंगी भाईजान' में पाकिस्तान का विरोध कहीं नहीं था, पर ये पूरी कहानी पाकिस्तान को जोड़कर ही लिखी गई थी। 2001 में आई 'ग़दर' फिल्म की कहानी तो पूरी तरह पाकिस्तान में घुसकर अपनी पत्नी को उठाकर लाने वाले हीरो की थी। पार्टीशन पर केंद्रित सनी देओल की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 70 करोड़ से ज्यादा का अच्छा खासा कलेक्शन किया था। सलमान खान की 'टाइगर' और उसका सीक्वल 'टाइगर जिंदा है' दोनों ही फ़िल्में पाकिस्तान और भारत के दो जासूसों के बीच पनपी प्रेम कहानी है। कैटरीना कैफ और सलमान खान अभिनीत इस फिल्म में कहीं देशभक्ति या पाकिस्तान विरोध नहीं है। इस विषय पर इतनी ही फ़िल्में नहीं बनी, ये एक लम्बी फेहरिस्त है।     
------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment