Saturday 22 July 2017

अब बॉलीवुड को रिलीज से पहले लीकेज का भी खतरा!

एकता शर्मा 

  अभी तक फिल्मकार फिल्मों के पोस्टर, सीन और शूटिंग के फोटो लीक हो जाने को लेकर चिंतित रहा करते थे। लेकिन, अब नया खतरा है पूरी फिल्म के लीक हो जाने का! ताजा घटना के मुताबिक अक्षय कुमार की नई फिल्म 'टॉयलेट एक प्रेम कथा' थिएटर में रिलीज से पहले ही लीक हो गई! रिलीज से पहले कई बार विवादों में फंस चुकी इस फिल्म को लेकर एक सनसनीखेज खबर सामने आई! फिल्म के निर्देशक रेमो डिसूजा की बिल्डिंग के जिम ट्रेनर ने उन्हें एक पेन ड्राइव ये कहकर दी थी, कि इसमें अक्षय की आने वाली फिल्म के कुछ हिस्सों का वीडियो है। लेकिन, ट्रेनर के कहने पर रेमो ने जब पेन ड्राइव चलाकर देखा तो उनके होश उड़ गए। उन्होंने देखा कि उस पेन ड्राइव में फिल्म की पूरी कॉपी मौजूद है। 


    इससे पहले अनुराग कश्यप की फिल्म 'उड़ता पंजाब' के लीक होने को लेकर जमकर विवाद हुआ था। फिल्म के प्रदर्शन को हरी झंडी भी मुश्किल से मिली, लेकिन रिलीज होने से पहले उसके भी लीक होने की खबर सामने आई थी। इसी तरह डायरेक्टर इंद्र कुमार की फिल्म 'द ग्रेट ग्रैंड मस्ती' के भी रिलीज के दो हफ्ते पहले लीक होने की खबर उड़ी थी। यूं तो लीक होने वाली फिल्मों की लंबी फेहरिस्त है। लेकिन, सवाल यही हैं कि इसके पीछे असली कहानी क्या है। क्या ऑनलाइन हैकरों का प्रभाव इतना बढ़ चुका है कि उनसे फिल्मों को बचाना मुश्किल हो गया। या फिर फिल्म निर्माण से प्रदर्शन के बीच की प्रक्रिया में ही इतने छेद हैं, जो फिल्म की गोपनीयता को बनाकर नहीं रख पाते!  
  पिछले कुछ सालों में फिल्मों का लीक होना खतरा बनता जा रहा है। रिलीज से एक दिन पहले 'सुल्तान' के भी ऑनलाइन लीक होने की खबर आई थी। कहा जाता है कि एक बार फिल्म ऑनलाइन लीक हो जाए तो उसे काफी नुकसान उठाना पड़ता है। 'ऐ दिल है मुश्किल' भी ऑनलाइन लीक हो चुकी है। फिल्म के इस तरह लीक होने से इसके बिजनेस पर भी काफी फर्क पड़ा। रजनीकांत की फिल्म 'कबाली' भी ऑनलाइन लीक हुई थी। यह फिल्म रिलीज होने के 5 दिन पहले लीक होकर दर्शकों तक पहुँच गई थी। 
  शाहिद कपूर और कंगना रनौत की फिल्म 'रंगून' के बारे में भी खबर थी कि ये ऑनलाइन लीक हुई थी। 80 करोड़ के बजट में तैयार हुई 'रंगून' विशाल भारद्वाज की सबसे महंगी फिल्मों में से एक है। फिल्म के इस तरह लीक होने से काफी नुकसान भी उठाना पड़ा। नवाजुद्दीन सिद्दिकी की केतन मेहता निर्मित फिल्म 'माझी द माउंटेन मैन' भी फिल्म रीलिज से पहले ही चोरी से बाजार में आ गई थी। हालांकि, फिल्म की अच्छी कमाई थी, लेकिन लीक नहीं होती तो शायद और अच्छी कमाई करती। चंद्रप्रकाश द्विवेदी 'मोहल्ला अस्सी' भी काफी विवादित रही थी। इस फिल्म को भी लीक हो जाने के कारण काफी नुकसान भी झेलना पड़ा था। अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन की फिल्म 'पा' का भी हाल कुछ ऐसा ही हुआ था। 
  नील नीतिन मुकेश की फिल्म 'तेरा क्या होगा जॉनी' के साथ भी ऐसी ही घटना घटी थी। फिल्म लीक हो गई थी, इसका सीधा असर फिल्म की कमाई पर पड़ा। सेंसर बोर्ड ने 'पांच' फिल्म की रीलिज पर बैन लगा दिया था। लेकिन, ये फिल्म भी इंटरनेट पर लीक हो गई थी। मराठी की सुपरहिट फिल्म 'सैरात' के भी लीक होने का हल्ला था। इसके बाद भी 'सैरात' सबसे ज्यादा कमाने वाली मराठी फिल्म बनी। बॉलीवुड की तो छोड़िए हॉलीवुड की फिल्म निर्देशक जैक स्नाइडर की फिल्‍म 'बैटमैन वर्सेस सुपरमैन : डॉन ऑफ जस्टिस' और 'गेम ऑफ थ्रोन्स सीजन-5' भी लीक हो गई थी।  
----------------------------------

No comments:

Post a Comment