Monday 16 October 2017

परदे पर बरसों से मन रहा है 'करवा चौथ'

- एकता शर्मा 

  बॉलीवुड उत्सव प्रिय है। यहाँ दिवाली, होली और रक्षा बंधन ही जोर-शोर से नहीं मनाया जाता, करवा चौथ जैसे त्यौहार का भी अपना अलग ही महत्व है।  जहाँ तक याद आता है, सबसे पहले ब्लैक एंड व्हाइट 'बहू बेटी' में करवा चौथ के व्रत को दिखाया गया। इसका गाना ‘करवा चौथ का व्रत ऐसा’ पहला गाना है, जो इस इस त्यौहार पर फिल्माया गया था। माला सिन्हा और मुमताज ने परदे पर ये गाना गाया था। इस गाने महिलाएं पति की लंबी उम्र की दुआ मांगती नजर आती हैं।
  अस्सी के दशक में फिल्मों में फिल्मों में करवा चौथ नए अंदाज में देखने को मिला। तब दो पत्नियाँ एक पति के लिए व्रत रखती थीं। लेकिन, ये चलन ज्यादा दिन नहीं चला। फिल्मों की कहानियाँ बदली गई। लेकिन, करवा चौथ फिर भी बना रहा। ऐसी कई फिल्में आई हैं, जिनमें करवा चौथ के त्याग वाले व्रत की तरह जगह दी गई। ऐसी कई फ़िल्में बीते सालों में दिखाई दीं, जिनमें करवा चौथ को भव्य अंदाज में दर्शाया गया। कई फ़िल्में तो ऐसी हैं, जब करवा चौथ की बात होती है तो इन फिल्मों का उल्लेख किया जाता है।
 फिल्मों ने करवा चौथ को वैलेंटाइन-डे से जोड़कर एक अनोखा और संगीतमय रूप दिया। उपवास की भावुकता वाली चाशनी घोलकर यह संदेश दिया है कि इस दिन पति पत्नी खुलकर अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं। हिन्दी फिल्मों में कुछ समय से करवा चौथ सेलिब्रेशन से जुड़े दृश्यों को बड़े भव्य तरीके से प्रस्तुंत करने का ट्रैंड चलने लगा है। इस मौके पर हीरो हीरोइन का इमोशनल कनेक्ट खासे खूबसूरत और रोमांटिक तरीके से दिखाया जाता है।
 'कभी खुशी कभी गम' में करवा चौथ को बेहद भव्यता से फिल्माया गया था। सीन में तीन जोड़ियाँ एक साथ व्रत करती हैं। अमिताभ-जया, शाहरुख-काजोल और रितिक-करीना पर ये दृश्य शूट किया था। आमिर खान और करिश्‍मा कपूर की फिल्‍म 'राजा हिंदुस्‍तानी' में करवा चौथ को इंटेंसिटी के साथ फिल्माया गया था। 'बागबान' में यह दृश्य अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी पर फिल्माया गया है। दोनों अपने-अपने घर बच्चों के साथ अलग रहते हैं। फिल्म में हेमा मालिनी अपने पति अमिताभ के लिए करवा चौथ का व्रत रखतीं है। लेकिन, दूर होने की वजह से अमिताभ से फोन पर ही बात करते हुए अपना करवा चौथ पूरा करती हैं।
 आज की फिल्मों के संदर्भ में देखा जाए तो फिल्मों में करवा चौथ को ज्यादा लोकप्रिय शाहरुख खान और काजोल ने 'दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे' ने बनाया है। ‘घर आजा परदेसी’ इस दिन जरूर सुनाई देता है। काजोल इस व्रत रखने से बेहोश होने का नाटक करती है और इस बहाने शाहरूख के हाथ से पानी पीती है। 'हम आपके हैं कौन' में सलमान और माधुरी दीक्षित के करवा चौथ का सीन भी कोई भूला नहीं होगा। इसे बॉलीवुड का भव्य करवा चौथ कहा जा सकता है। 'हम दिल दे चुके सनम' की बात करें तो इस फिल्म में संजय लीला भंसाली ने करवा चौथ के गाने को ऐसा फिल्माया है कि दर्शक आज भी भूले नहीं हैं। इस गाने में सलमान ऐश्वर्या को छेड़कर चांद से जल्दी नहीं निकलने का बोलते हैं।
----------------------------------------

No comments:

Post a Comment