Monday 16 July 2018

कुछ ज्यादा ही बीमार होने लगा बॉलीवुड



- एकता शर्मा 

   बीमारी से कोई भी मुक्त नहीं है! फिर वो चाहे आम आदमी हो या बॉलीवुड का कलाकार! लेकिन, देखने में आ रहा है कि ज्यादातर कलाकार किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त हो रहे हैं। उनकी ये बीमारी फिल्म का हिस्सा न होकर वास्तविक है। यही कारण है कि वे भी दर्द से कराहते हैं और दवाइयों खाते हुए एक्टिंग भी करते रहते हैं। रहते हैं। अभी बॉलीवुड में हरफनमौला कलाकार इरफ़ान (खान) की बीमारी की चर्चा थमी भी नहीं थी कि सोनाली बेंद्रे को कैंसर होने की खबर आई! कुछ दिन पहले एक टीवी शो 'इंडियाज़ बेस्ट ड्रामेबाज़' में बतौर जज शामिल हुई सोनाली बेंद्रे दिखना बंद हो गई, तो किसी ने नहीं सोचा था कि ये उनकी बीमारी की वजह से है! सोनाली ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी दी। सोनाली ने लिखा कि हाल ही में जांच के बाद मुझे ये पता चला है कि मुझे हाईग्रेड मेटास्टेटिस कैंसर है। इसकी उम्मीद मुझे कभी नहीं थी। होने वाले दर्द के बाद मैंने अपनी जांच करवाई, इसके बाद चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई! 
    इरफ़ान ने अभी तक सौ से अधिक फिल्मों में काम किया है। जिनमें पीकू, मक़बूल, हांसिल, लंच बॉक्स, पान सिंह तोमर और हिंदी मीडियम जैसी फिल्में शामिल हैं। बीमारी का शिकार होने वालों में इरफ़ान अकेले नहीं हैं। बॉलीवुड का इतिहास कलाकारों की बीमारियों से भरा पड़ा है। सलमान खान आज सबसे सफल हीरो हैं। लगातार हिट फिल्में दे रहे हैं। लेकिन, लंबे समय से वे एक बीमारी से परेशान हैं। सलमान को एक अजीब सी बीमारी है, मेडिकल की भाषा में इसे 'ट्रिगेमिनल न्यूराल्जिया' कहा जाता है। सामान्य बोलचाल में कहें तो, यह चेहरे और जबड़े से जुड़ी एक बीमारी है जिसमें मरीज को हमेशा झनझनाहट जैसा दर्द होता रहता है। इसे फेसियल डिसऑर्डर भी समझा जा सकता है। ये बीमारी भी हज़ारों में से किसी एक को होती है। शाहरुख खान भी अब तक आठ सर्जरी करा चुके हैं। घुटना, गर्दन, टखना, पसली और कंधे की! बताया जाता है कि इसका कारण फिल्मों में डांस और एक्शन सीन हैं। लेकिन, फिर भी शाहरुख ने ये काम छोड़ा नहीं है।
  'कृष' की शूटिंग के समय रितिक रोशन ने कई एक्शन सीन किए थे, जिसका उनके दिमाग पर भी पड़ा। पता चला कि उनके दिमाग में जगह-जगह खून जमा है। ऑपरेशन के बाद से रितिक ठीक हैं। सैफ अली खान को भी छाती में दर्द की तकलीफ हो चुकी है। नेपाल के राज परिवार से जुडी और बॉलीवुड की सेंशेसन रही मनीषा कोइराला भी अंडाशय के कैंसर से जूझ चुकी है। मुमताज को भी 2002 में स्तन कैंसर से पीड़ित बताया गया था। अमिताभ बच्चन भी 'स्प्लीनिक रप्चर' से त्रस्त हैं। 1984 में वे एक बीमारी के कारण शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर हो गए और डिप्रेशन में भी चले गए थे। आज भी उन्हें पूरी तरह स्वस्थ नहीं बताया जाता।
 गुजरे जमाने के राज कपूर भी दमे का शिकार हुए थे। दिलीप कुमार तो अकसर अस्पताल आते-जाते रहते हैं। एक्ट्रेस साधना ऐसे रोग से बीमार हुई, जिसका इलाज आज 50 पैसे की गोली से हो जाता है। बचपन में चेचक का टीका न लगने से गीताबाली को जान गंवानी पड़ी थी। पृथ्वीराज कपूर कैंसर का शिकार होने वाले पहले फिल्म सितारा थे। उनके बेटे शम्मीकपूर ने अपने जीवन की सांझ डायलसिस करते गुजारी। जुबली फिल्मों के सितारे राजेंद्र कुमार भी बीमारी का ही शिकार हुए थे! 
  संजीव कुमार, विनोद मेहरा, अमजद खान, संगीतकार आदेश श्रीवास्तव, लक्ष्मीकांत बेर्डे, नरगिस, गुरुदत्त, मीना कुमारी, मधुबाला और गीता बाली जैसे लोग भी थे, जिनकी आज सिर्फ यादें ही शेष हैं। ये सभी किसी न किसी बीमारी का असमय शिकार हुए थे। लेकिन, बीमारी किसी की लोकप्रियता से प्रभावित नहीं होती! जब बीमारी को आना होता है तो वो कोई पहचान नहीं देखती कि उसका शिकार होने वाला इरफ़ान खान है सोनाली बेंद्रे या कोई आम आदमी! बॉलीवुड में जब कोई कलाकार बीमार होता है तो उसकी बीमारी सिर्फ उसे ही दर्द नहीं देती, बल्कि उससे उसकी फिल्म से जुड़े कई लोग प्रभावित होते हैं। ऐसे में दर्शक भगवान् से दुआ ही कर सकता है कि उनके पसंदीदा कलाकार को स्वस्थ रखना! 

No comments:

Post a Comment