Monday 16 July 2018

दर्शकों ने 'संजू' को दी जादू की झप्पी!


- एकता शर्मा 

  संजय दत्त की बायोपिक 'संजू' बॉक्स ऑफिस पर लगातार कमाई कर रही है। फिल्म को लेकर समीक्षकों की जो भी राय हो, पर रणवीर कपूर की अदाकारी से सजी इस फिल्म की पहले दिन की कमाई ने सलमान खान की रेस-3, टाइगर श्रॉफ की बागी-2 और दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की पद्ममावत को भी पीछे छोड़ दिया। 'संजू' का दूसरे दिन का कलेक्शन भी बेहतरीन रहा! फिल्म ने करीब 39 करोड़ रुपए का बिजनेस किया। सभी फिल्मों को पछाड़ते हुए 'संजू' आज टॉप- वन मूवी बन चुकी है। सलमान खान स्टारर 'रेस-3' ने पहले दिन 29.17 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था। 'बागी-2' ने पहले दिन 25.10 करोड़ का आंकड़ा छुआ था। इस लिस्‍ट में अब चौथे नंबर पर रणबीर कपूर, दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर की फिल्‍म 'पद्मावत' (19 करोड़)' है और पांचवे पर 'वीरे दी वेडिंग' (10.70 करोड़) है। 

   जानकारी के मुताबिक 'संजू' ने अब तक इंडियन बॉक्स-ऑफिस पर करीब 300 करोड़ रुपए का बिजनेस किया है। फिल्म की वर्ल्ड वाइड कमाई भी जबरदस्त रही है। फिल्म ने शुरुआती 11 दिनों में 460 करोड़ रुपए का वर्ल्ड वाइड कलेक्शन किया था। फिल्म एक्सपर्ट्स 'संजू' की कमाई की रफ्तार देखकर अनुमान लगा रहे हैं कि फिल्म इंडियन बॉक्स ऑफिस पर नया रिकॉर्ड बनाएगी। 'संजू' के कारण दूसरे हफ्ते कोई बड़ी फिल्म रिलीज नहीं हुई! तीसरे हफ्ते 'सुरमा' ने हिम्मत की, पर बात नहीं बनी! 'धड़क' भी 'संजू' की स्पीड देखकर किनारे हो गई है। अब 'धड़क' नई तारीख पर रिलीज होगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि संजय दत्त और रणबीर कपूर दोनों की लाइफ टर्निंग फिल्म साबित होगी।      
  रणबीर के करियर की अभी तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है। 'संजू' से पहले 'ये जवानी है दीवानी' ही रणबीर की सबसे बड़ी हिट फिल्म थीं, जिसने बॉक्स-ऑफिस पर करीब 190 करोड़ रुपए की कमाई की थीं! लगातार फ्लॉप फिल्मों के कारण रणबीर कपूर का ग्राफ लगातार गिर रहा था जिसे 'संजू' ने संभाल लिया। समीक्षकों का कहना है कि परदे पर रणबीर को देखकर लगता है, जैसे उन्होंने संजय दत्त की पर्सनालिटी को घोलकर पी लिया हो! परदे पर रणबीर कपूर चलते हुए ऐसे लगते हैं, मानो संजय दत्त खुद चल रहे हों! फिल्म के गाने भी रिलीज से ही लोगों की जुबान पर चढ़ गए हैं। 
  संजय दत्त की भूमिका निभा रहे रणबीर कपूर की एक्टिंग को भी सराहा गया है. रणबीर ने भी इस फिल्म के लिए काफी मेहनत की है। देखकर लगता है कि दर्शक रणबीर को नहीं, बल्कि संजय दत्त को देख रहे हैं। रणबीर कपूर ने पहली बार राजकुमार हिरानी के साथ काम किया है। रणबीर ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत साल 2007 में संजय लीला भंसाली की फिल्म 'सांवरिया' फिल्म से की थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर नहीं चल पाई, लेकिन इसके बाद 'वेक अप सिड', 'रॉकेट सिंह', 'सेल्समेन ऑफ द इयर ' जैसी फिल्मों में उसने अपने अभिनय का अलग परिचय दिया। लेकिन, 'संजू' ने बता दिया कि रणबीर कपूर चॉकलेटी हीरो ही नहीं है, उसकी रेंज बहुत बड़ी है।   
------------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment