Saturday 15 June 2019

दर्शकों के सिर चढ़कर बोलता ‘एवेंजर्स एंडगेम’ का जादू!

- एकता शर्मा 
  ब भी फिल्मों के इतिहास में कमाई को लेकर कभी जिक्र होगा तो देश में प्रदर्शित हॉलीवुड फिल्म ‘एवेंजर्स एंडगेम’ के बगैर बात पूरी नहीं होगी। इस फिल्म ने ओपनिंग से लेकर अगले तीन हफ़्तों में कमाई का जो रिकॉर्ड बनाया है, वो इतनी ऊंचाई पर पहुँच गया कि वहाँ तक पहुंचना आसान नहीं लग रहा। मार्वल स्टूडियोज की इस फिल्म ने दूसरे हफ्ते में ही 78 करोड़ का कारोबार किया। फिल्म की सारी कमाई को जोड़ा जाए तो बॉक्स ऑफिस पर इसने अभी तक करीब 400 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया! 'एवेंजर्स एंडगेम' जिस दिन से रिलीज हुई है, बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड बनाती जा रही है। फिल्म ने रिलीज के दूसरे ही हफ्ते में देश की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कई फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़े हैं। इसने सलमान की 3 फिल्मों सुल्तान, टाइगर जिंदा है और बजरंगी भाईजान को पीछे छोड़ दिया। साथ ही रणबीर कपूर के करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्म 'संजू' और आमिर खान की फिल्म 'पीके' की कमाई को भी मात दे दी।
  जब ये फिल्म रिलीज हुई, उससे महीने पहले से दर्शकों में ख़ासा उत्साह था। बाद में दर्शकों का ये उत्साह ‘एवेंजर्स एंडगेम’ की एडवांस बुकिंग में भी तब्दील होता दिखाई दिया। फिल्म ने रिलीज से पहले ही कई सारी फिल्मों के रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए थे। इसी उत्साह का ही नतीजा था कि सिनेमाघर मालिकों ने फैसला किया था कि ‘एवेंजर्स एंडगेम’ के शो 24 घंटे चलेंगे, यानी पूरे 8 शो! फिल्म को लेकर लिए गए इस बड़े फैसले के बाद ट्रेड पंडितों ने भी भविष्यवाणी कर दी थी कि 'एवेंजर्स : एंडगेम' पहले दिन न केवल 'दंगल' बल्कि 'बाहुबली 2' का रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर देगी और वही हुआ भी! 
   फिल्म 'एवेंजर्स : एंडगेम' ने सिनेमाघरों में पहले दिन 50 करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार करने में सफल रही। इस तरह 'एवेंजर्स एंडगेम' ने अपने ओपनिंग-डे पर ही 'बाहुबली-2' (हिन्दी) का ओपनिंग-डे रिकॉर्ड तोड़ दिया। डायरेक्टर राजामौली द्वारा बनाई गई फिल्म 'बाहुबली-2' ने हिन्दी बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन 41 करोड़ की कमाई की थी। 'बाहुबली 2' हिन्दी का रिकॉर्ड तोड़ने के साथ ही 'एवेंजर्स एंडगेम' ऐसी सबसे बड़ी नॉन-हॉलीडे रिलीज भी बन गई, जो इतनी बम्पर कमाई करने में कामयाब रही। 'बाहुबली-2' और 'संजू' अभी तक हिन्दी की सबसे बड़ी नॉन हॉलीडे ओपनर्स हैं। इनके अलावा बॉलीवुड में जिन फिल्मों ने भी रिकॉर्ड तोड़ कमाई की है, वो सभी किसी न किसी हॉलीडे पर रिलीज हुई हैं। 'बाहुबली-2' को देशभर में 6500 स्क्रीन्स के साथ रिलीज किया गया था और 'एवेंजर्स एंडगेम' को भी लगभग इतनी ही स्क्रीन्स मिली थी।  
   'एवेंजर्स: एंडगेम' का क्रेज भारत में ही नहीं, पूरी दुनिया में सिर चढ़कर बोल रहा है। ये फिल्म सिर्फ भारत और अमेरिका के अलावा पूरी दुनिया में हंगामा मचा रही है। फिल्म ने रिलीज होते ही ताबड़तोड़ कमाई के आंकड़ें देना शुरू कर दिए थे। फिल्म ने रिलीज के बाद महज दो दिन में ही दुनियाभर से 1825 करोड़ की कमाई की थी। इस फिल्म को कई देशों में 24 और 25 अप्रैल को ही रिलीज कर दिया गया था। फिल्म ने अब तक कुल 260 मिलियन डॉलर की कमाई कर ली है। यानि की फिल्म की कमाई 1825 करोड़ रुपए पार हो चुकी है। फिल्म ने आमिर की फिल्म 'ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान' की ओपनिंग के  रिकॉर्ड को ताेड़कर करीब 53 लाख रुपए की कमाई की। दूसरे हफ्ते में 'टाइगर जिंदा है' (331.11 करोड़), 'संजू' (329.25 करोड़) और 'पीके' (324.30 करोड़), 'बजरंगी भाईजान' (316.79) और 'सुल्तान' (300.10 करोड़) की कमाई करने वाली फिल्मों से आगे निकल गई! सिनेमा इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म का श्रेय 'बाहुबली-2' को जाता है। इस फिल्म ने 506.50 करोड़ का बिजनेस किया था। अभी बस यही फिल्म 'एवेंजर्स एंडगेम' से कमाई के मामले में आगे है। कह नहीं सकते कि इसे भी हॉलीवुड का ये जादू चकनाचूर कर दे!
-------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment