Saturday 15 June 2019

थैंक यू पापा!

- एकता शर्मा   
 दादी, पापा और मैं हम तीनों ही फिल्मों के बहुत शौकीन रहे हैं! ये बात करीब दो दशक पुरानी है। मैं ग्रेजुएशन के बाद आगे पत्रकारिता का कोर्स करना चाहती थी, लेकिन दादी मेरी जल्दी शादी कराने की जिद किए बैठी थी! उन्होंने एक लड़का भी तय कर दिया था! मेरा विरोध लड़के को लेकर नहीं था! मैं बस आगे कुछ करना चाहती थी! लेकिन, संस्कारों और पारिवारिक माहौल में खुलकर अपनी बात रखने की हिम्मत मुझमे नहीं थी। पापा 5 भाई और 2 बहनों में सबसे बड़े थे और में उनकी पहली बेटी! ऐसे में मेरा कोई भी कदम परिवार के बच्चों के भविष्य पर असर डाल सकता था! पापा और मुझे दोनों को ही फिल्मों का बहुत शौक रहा है! पापा तो एक्टर बनना चाहते थे और उनका जुनून इस हद तक था कि उन्होंने मुंबई जाकर 'शोले' के गब्बर सिंह वाले रोल के लिए ऑडीशन भी दिया था।
     पापा के इसी शौक ने मेरा जीवन बदल दिया! मेरी शादी न करने की इच्छा जाहिर करने की हिम्मत नहीं थी! मेरी इस इच्छा को शायद पापा ने समझ लिया था! उस दौरान आमिर खान और पूजा भट्ट की फिल्म 'दिल है कि मानता नहीं' रिलीज हुई थी! दादी समेत हमारा पूरा परिवार फिल्म देखने गया था! फिल्म के क्लाइमेक्स में पूजा भट्ट के पिता बने अनुपम खेर बेटी की पसंद को समझकर उसे बार-बार कहते हैं 'भाग जा बेटी, भाग जा! अभी भी समय है मैं सब संभाल लूंगा!' मेरे साथ तो ऐसी कोई बात थी नहीं! मैं तो अपने पत्रकारिता की पढाई के लिए शादी टालना चाहती थी! इसका रास्ता पापा ने फिल्म देखकर निकाला! घर आकर उन्होंने मजाक मजाक में अनुपम खैर की नक़ल करके वही सीन दोहराया! मुझे और दादी को देखकर वे हंसने लगे! दादी भी उनकी माँ थी, वो भी समझ गई कि पापा क्या चाहते है! इसी माहौल में दादी ने मुझसे मेरे दिल की बात पूछ ली! पापा ने भी उन्हें समझाया कि अपनी बेटी कुछ गलत तो नहीं कर रही है, फिर हम क्यों उसके साथ जबरदस्ती करें! उसकी इच्छा पढ़ने की है, तो उसे पढ़ने दिया जाए! शादी तो बाद में भी हो सकती है! फिल्म का कुछ असर दादी को भी हुआ! उन्हें लगा कि बात सही है! ... इस तरह मेरी शादी टल गई! सिर्फ इसलिए कि पापा ने मेरा साथ दिया! आज भी मैं वो घटना याद करती हूँ, तो सिहर जाती हूँ कि यदि पापा ने मेरा साथ नहीं दिया होता, तो शायद मेरी पढाई अधूरी ही रह जाती! और मैं आज जहाँ हूँ, वहाँ शायद नहीं होती। 
-----------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment