Monday 12 June 2017

कटप्पा को छोड़ो! सवाल ये कि कितनी कमाई करेगी 'बाहुबली-2'

- एकता शर्मा 

  'कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा ...!' इस सवाल के जवाब के लिए दर्शकों को डेढ़ साल से इंतजार करना पड़ा! लेकिन, इंतजार का फल हमेशा मीठा होता है, ये बात सही साबित हुई! इस सबके बीच अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि ‘बाहुबली 2’ की कमाई क्‍या होगी? फिल्‍म कितने नए रिकॉर्ड गढ़ेगी? पहले दिन की कमाई में ही फिल्म सौ करोड़ के क्लब में शामिल हो गई! दक्षिण भारत की फिल्‍मों के बाजार को ‘बाहुबली’ सीरीज की दोनों फिल्मों ने नया आयाम दिया। ‘बाहुबली-2’ ने तो हिंदी फिल्मों के सामने बहुत लम्बी लकीर खींच दी! 'दंगल' जैसी फिल्म को इसने कई मामलों में काफी पीछे छोड़ दिया! उम्‍मीद की जा रही है कि फिल्‍म तेलुगू और तमिल वर्जन से भी कमाई का रिकॉर्ड बनाएगी।


   9 हज़ार स्‍क्रीन्‍स पर रिलीज हुई ‘बाहुबली 2’ को जबरदस्‍त रेस्‍पॉन्‍स मिला है। यह फिल्म नॉन हॉलिडे रिलीज है। फिर भी बड़ी संख्‍या में दर्शक पहले दिन फिल्‍म देखने पहुंचे। विदेशों में भी ‘बाहुबली 2’ का क्रेज देखा गया। उत्तरी अमेरिका में फिल्म को अच्छा रिस्‍पॉन्‍स मिला। विदेश में यह करीब 2 हज़ार स्‍क्रीन्‍स पर रिलीज हुई। देश और विदेश की पहले दिन की कमाई मिलाकर यह 100 करोड़ से ज्यादा का है। ओपनिंग-डे पर 100 करोड़ का बिजनेस करने वाली भी यह पहली फिल्‍म है। ‘दंगल’ से तुलना की जाए तो ‘बाहुबली-2’ दुगुने स्‍क्रीन पर रिलीज हुई है। देश में 7 हज़ार से अधिक स्‍क्रीन्‍स पर रिलीज हुई है।
  फिल्म ने सबसे महंगे टिकट होने का भी रिकॉर्ड बनाया है। ये पहली फिल्म है जिसके टिकट 2400 रुपए के बिके। एडवांस बुकिंग के मामले में भी फिल्म सबसे आगे रही। फिल्म ने एडवांस बुकिंग में ही 125 करोड़ रुपये कमा लिए। 'दंगल' का रिकॉर्ड तो फिल्म ने तोड़ ही दिया। फिल्म की 10 लाख टिकटों की एडवांस बुकिंग हुई है।
  तीन भाषाओं तेलुगू, तमिल और हिंदी में रिलीज हुई 'बाहुबली-2' पहले वीकएंड में ही 200 करोड़ क्‍लब में शामिल हो जाएगी, ये तय है। फिल्म ने ऑनलाइन बुकिंग में भी रिकॉर्ड बनाया है। फिल्म ने करीब 25 करोड़ रुपए ऑनलाइन बुकिंग से ही कमाए हैं। मल्‍टीप्‍लेक्‍स में टिकटों की बढ़ी हुई कीमत ने भी फिल्‍म की कमाई बढ़ाने का काम किया। फिल्म विशेषज्ञों के मुताबिक ‘बाहुबली-2’ ‘दंगल’ का रिकॉर्ड आसानी से तोड़ देगी। बॉक्‍स ऑफिस पर ओपनिंग डे पर सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली फिल्‍म ‘हैप्‍पी न्‍यू ईयर’ है। इस फिल्‍म ने 44 करोड़ रुपए से अध‍िक का कारोबार किया था। तय है कि ‘बाहुबली 2’ हिंदी डब वर्जन की सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली फिल्‍म बनेगी। फिलहाल इसका यह रिकॉर्ड तोड़ती कोई दूसरी फिल्‍म नजर नहीं आती। फिल्म के तीनों वर्जन मिलाकर पहले दिन देश की सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली फिल्‍म बनना तय है।
---------------------------------------------

No comments:

Post a Comment