Saturday 24 June 2017

ईद, सलमान और दर्शकों का धमाल!

- एकता शर्मा 
  ईद भी आ गई और सलमान खान की 'ट्यूबलाइट' भी! ये लगातार आठवां साल है, जब ईद पर सलमान की फिल्म रिलीज हुई है। पहली बार 2009 में ईद के मौके पर 'वाटेंड' की रिलीज के साथ ये सिलसिला जो शुरू हुआ था। सलमान ने हर साल ईद पर अपने दर्शकों को धमाकेदार फिल्मों का तोहफा दिया है। यही कारण है कि अब हर साल ईद पर दर्शकों को सलमान की फिल्म का इंतजार होता है। आमिर खान ने क्रिसमस को अपनी फिल्म की रिलीज के लिए तय कर दिया तो ईद को सलमान ने!  
   पिछले कुछ सालों से सलमान के चाहने वाले अपने इस पसंदीदा कलाकार ईद के मौके फिल्म की सफलता के रूप में ईदी देते रहे हैं। इस साल ईद के मौके पर रिलीज हुई 'ट्यूबलाइट' भी उन्ही में से एक हैं। बॉलीवुड में सलमान खान अपनी फिल्मों को ईद के मौके पर रिलीज क्यों करते है, इसका कारण तो सलमान और फिल्म के प्रोड्यूसर ही जाने! लेकिन, उनकी इस मौके पर रिलीज होने वाली फिल्मों को मिलने वाली सफलता इशारा करती हैं कि ईद मुक़द्दस त्यौहार उनके और उनकी फिल्मों के लिए सही साबित होता हैं।
  'ट्यूबलाइट' की कहानी गांधीजी के आदर्शों से भरपूर है। फिल्म में 'ट्यूबलाइट' सलमान का किरदार (लक्ष्मण) है, जिसे लोग इसलिए चिढ़ाने लिए ट्यूबलाइट कहते हैं। क्योंकि, उसे को बातें थोड़ी देर से समझ में आती है। लक्ष्मण का छोटा भाई भरत (सोहेल खान) ही। ये वक़्त है 1962 का। भारत और चीन में जंग छिड़ती है। भरत को फौज में रख लिया जाता है। उसे सरहद पर भेज दिया जाता है। भरत को काफी समय सरहद पर हो जाता है। लेकिन, लक्ष्मण को यकीन है कि उसका भाई जंग से जरूर वापस लौटेगा! उसके इस यकीन में लक्ष्मण का साथ देते हैं बन्नेखान चाचा (ओम पुरी), जादूगर शाशा (शाहरूख खान) और शी लिंग (झू झू)। 
   ईद पर रिलीज का सलमान खान का यह सिलसिला 'वांटेड' से शुरू हुआ था। ये फिल्म सलमान की पहली ईद धमाका फिल्म थी। उसके बाद हर ईद पर रिलीज होने वाली सलमान की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाका मचाया। यदि ईद पर रिलीज होने वाली फिल्मों की सफलता  करें तो 2009 में आई 'वांटेड' ने 120 करोड़ का कलेक्शन किया था। 2010 में इसी दिन आई फिल्म 'दबंग' ने 140 करोड़ की कमाई की। 2011 में आई 'बॉडीगॉर्ड' ने 148 करोड़ रुपए दर्शकों से बटोरे।
  2012 में ईद पर आई फिल्म 'एक था टाईगर' 198 करोड़ की कमाई की थी। 2014 में रिलीज हुई सलमान की ही फिल्म 'किक' ने लगभग 232 करोड़ का कलेक्शन किया था। 2015 में आई 'बजरंगी भाईजान' तो सलमान की सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म रही, इस फिल्म ने 320 करोड़ रुपए कमाए। जबकि, पिछले साल 2016 में आई 'सुल्तान' ने 300 करोड़ पार का कलेक्शन किया था। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि 'ट्यूबलाइट' की कमाई भी करोड़ों में ही होगी!  
   ईद पर सलमान की फिल्मों का टोटका इतना जबरदस्त है कि 2018 की ईद पर रिलीज होने वाली फिल्म भी तय हो गई! अगले साल दबंग की सीक्वेल 'दबंग-3' का आना पक्का हो गया है। 'दबंग-3' को अरबाज़ खान निर्देशित कर रहे हैं। इस साल सलमान खान की 'ट्यूबलाईट' के अलावा एक और फिल्म यशराज फिल्म्स की 'टाइगर ज़िंदा है' रिलीज़ होगी। इस फिल्म को अलीअब्बास ज़फर निर्देशित कर रहे हैं।  
  सलमान को चाहने वाले हमारे देश में ही नहीं पकिस्तान में भी बहुत हैं। यही कारण है कि वहां भी जब ईद पर सलमान की फिल्म रिलीज होती है तो पाकिस्तानी फिल्मों के प्रोडयूसर हाथ मलते रह जाते हैं। इस साल ईद पर वहाँ दो फ़िल्में रिलीज हो रही है। ये फ़िल्में धराशायी न हो इसलिए वहां के प्रोडयुसरों ने सलमान की 'ट्यूबलाइट' की रिलीज को आगे बढ़वा दिया। क्योंकि, उन्हें पता था कि यदि इस साल भी सलमान की 'ट्यूबलाइट' जली तो उनकी फ़िल्में फ्यूज हो जाएंगी। 
-------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment