Monday 28 January 2019

20 साल बाद फिर थिरकी रेखा!


- एकता शर्मा 

   फ़िल्मी दुनिया में रेखा ऐसी अभिनेत्री रही हैं, जिनका जलवा आज भी बरक़रार है! पिछले दिनों थाईलैंड में हुए आइफा अवॉर्ड में रेखा ने भले ही खत्म हो गया हो, पर 20 साल बाद स्टेज पर उतरी रेखा ने जिस तरह डांस किया, वो उनके चाहने वालों के दिल में उतर गया! जिसने भी वो कार्यक्रम टीवी पर देखा, वो अचंभित था कि क्या 63 साल की रेखा में आज भी इतना ग्लैमर बरक़रार है? लोग रेखा की स्टेज परफॉर्मेंस को भूल नहीं पा रहे हैं। जिस उम्र में अभिनेत्रियां रिटायर हो जाती हैं, उस उम्र में रेखा ने स्टेज पर जलवे बिखेरकर देखने वालों के दिलों में हलचल मचा दी। आईफा अवॉर्ड समारोह में रेखा हल्के गुलाबी रंग के अनारकली सूट में अपने अंदाज में कई गानों पर नाचीं। वे 20 मिनट तक स्टेज पर थिरकीं। 
   फिल्मों से जुड़े हर अवॉर्ड समारोह में कांजीवरम साड़ी में सजी धजी दिखाई देने वाली रेखा का नाम ही रेखा है, वरना उनकी जिंदगी बहुत ज्यादा टेढ़ी-मेढ़ी रही। रेखा ने अपनी जिंदगी में काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं। बचपन है ही एक ज्योतिष ने भविष्यवाणी कर दी थी कि उनके ग्रहों का मेल ऐसा है कि उन्हें कभी पति सुख कभी नहीं मिलेगा। यही कारण है कि रेखा की जिंदगी में कई पुरुष आएं, लेकिन ये साथ लम्बे समय नहीं चला। रेखा ने ज्यादातर संबंधों को स्वीकारा नहीं, लेकिन गॉसिप कॉलम में वे हमेशा सुर्खियां बनी रहीं। उन्हें सच्चा प्यार नहीं मिला, जिसकी उन्हें तलाश थी। रेखा ने विवाह भी किया, लेकिन उसका अंत त्रासद रहा। 
  रेखा आज भी खूबसूरत दिखती हैं। बल्कि, ढलती उम्र के साथ वे ज्यादा निखरती जा रही है। रेखा का जीने का बेफिक्र अंदाज और जिंदादिली अब भी बरकरार है। उनके निजी जीवन को लेकर बुहत कुछ कहा जाता रहा है। लेकिन, रेखा ने इन सबकी कोई परवाह नहीं की। रेखा के पति की मौत हो चुकी है, फिर भी उनकी मांग में सिंदूर दिखाई देता है। इस पर न जाने कितनी अटकलें लगाई जाती रहीं, लेकिन रेखा ने इन सबकी परवाह नहीं की! फ़िल्मी दुनिया की अब तक का सबसे बड़ी गॉसिप है अभिनेता अमिताभ बच्चन और रेखा का रिश्ता! अफवाहें तो यहां तक रहीं कि जिस दिन ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी थी, उसी दिन रेखा और अमिताभ बच्चन ने भी शादी कर ली थी। ऋषि कपूर और नीतू सिंह की रिसेप्शन पार्टी में भी रेखा सिंदूर और मंगलसूत्र पहनकर पहुंचीं थीं। ये भी खबरें थी कि रेखा ने विनोद मेहरा से 1973 में शादी की थी। लेकिन, उन्होंने विनोद मेहरा को महज शुभचिंतक बताया और किसी भी अन्य संबंधों से इनकार किया। रेखा की घोषित शादी मुकेश अग्रवाल से 1990 में हुई थी। लेकिन, यह शादी ज्यादा नहीं चली और साल 1991 में अग्रवाल ने आत्महत्या कर ली थी।
   तमिलनाडु में जन्मी रेखा का पूरा नाम भानुरेखा गणेशन है। कहा जाता है रेखा ने जब फिल्मी जीवन की शुरुआत की थी तब वो काफी मोटी थी। उस समय किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि सांवली और मोटी सी लड़की आगे जाकर बॉलीवुड की अभिनेत्री बनेगी। रेखा ने सिर्फ व्यावसायिक फिल्में की, बल्कि कलात्मक फिल्मों से भी उन्होंने अपने अभिनय की छाप छोड़ी! रेखा 1966 में फिल्मों में आ गईं थी। उनकी पहली फिल्म तेलुगु में 'रंगुला रत्नम' थी, जिसमें उन्होंने एक बाल कलाकार की भूमिका निभाई थी। लेकिन, हिंदी सिनेमा में उनकी शुरुआत 1970 में आई फिल्म 'सावन भादों' से हुई। रेखा ने बॉलीवुड में एक लंबा समय गुजारा! इतने समय में बॉलीवुड अभिनेत्रियों की दो- तीन पीढियों की न जाने कितनी हीरोइनें आईं चर्चित हुईं और फिर भुला दी गईं। लेकिन, रेखा बिना थके लबें समय तक बॉलीवुड में सक्रिय रही हैं। अब उन्होंने आईफा के स्टेज पर जलवा बिखेरकर एक बार अपने चाहने वालों के दिल की धड़कने बढ़ा दी। 
----------------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment