Monday 28 January 2019

अमिताभ के जादू में 'केबीसी' का तड़का!


- एकता शर्मा
  अमिताभ बच्चन 'कौन बनेगा करोड़पति' का 10वां सीजन लेकर फिर टीवी पर आ रहे हैं। बीते 18 सालों से अमिताभ टीवी के इस रियलिटी शो को को होस्ट करते आ रहे हैं। 'कौन बनेगा करोड़पति' यानी 'केबीसी' एक ऐसा रियलिटी गेम शो है, जिसमें प्रतियोगी सवालों के सही जवाब देकर अधिकतम निर्धारित राशि तक जीत सकता है। इसका पहला प्रसारण सन् 2000 में हुआ था। यह शो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहे गए शो ‘हू वांट्स टू बी अ मिलियनेयर’ से प्रेरित है। अमिताभ बच्चन 2000 से ही इस शो के साथ जुड़े हैं। सीजन छोड़कर अमिताभ बच्चन केबीसी के सभी सीजन होस्ट कर चुके हैं। अमिताभ बच्चन ने छोटे परदे पर इसी शो के माध्यम से पदार्पण किया था। अमिताभ के अलावा एक बार के अलावा एक बार शाहरुख खान भी इस शो को होस्ट कर चुके हैं! लेकिन, जो जादू अमिताभ बच्चन में है, वो शाहरुख़ नहीं ला सके और अगले शो में फिर अमिताभ को ही सूत्रधार की कुर्सी संभालना पड़ी! 
    इसके बावजूद इस शो का होस्ट बनने की इच्छा जाहिर करने वाले कलाकारों की कमी नहीं है। अमिताभ बच्चन के फ्लॉप एक्टर बेटे अभिषेक बच्चन भी एक बार होस्ट की कुर्सी के प्रति अपना मोह दर्शा चुके हैं। पिछले दिनों तो 'दस का दम' जैसे फ्लॉप शो के होस्ट सलमान खान भी 'कौन बनेगा करोड़पति' को होस्ट करने की इच्छा जता चुके हैं। फैंस को शो का इंतजार काफी दिनों से था. इस बार के शो में क्या बदलाव होगें ये देखना दिलचस्प होगा। शो के क्विज़ मास्टर सिद्दार्थ बसु का कहना है कि इस बार हम दर्शकों के लिए बहुत सारा मनोरंजन लाए हैं। इस बार के सवाल पहले से ज्यादा मुश्किल हो सकते हैं। 'कौन बनेगा करोड़पति' ऐसा गेम शो है जो पहले सीजन से ही दर्शकों का पसंदीदा कार्यक्रम बन गया था। 
  समझा  है कि इस बार का शो कुछ ज्यादा ही इंट्रेस्टिंग होगा। देखना होगा कि इस बार के मुकाबले में कौनसा प्रतियोगी सबसे ज्यादा रकम लेकर अपने घर जाता है। इस बार शो को काफी बदला भी गया है और इसमें कुछ नयापन लाने की कोशिश की गई है। बताते हैं कि इस बार शो में हाईलेवल ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया गया है। इस बार शो में 31 मिलियन से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। शो में दर्शकों के लिए एक ऐसे विज्युअल डिलाईट होने का वादा किया गया है, जो कि ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) के इस्तेमाल के साथ आ रहा है। ये दर्शकों को नया अनुभव देगा। फिफ्टी-फिफ्टी, ऑडियंस पोल और जोडीदार लाइफलाइन को बरकरार रखा गया है। 
  इस साल 'आस्क द एक्सपर्ट' लाइफलाइन भी प्रतियोगियों मिलेगी। इसमें एक सही उत्तर के साथ एक विशेषज्ञ वीडियो कॉल पर प्रतियोगी की मदद करने के लिए मौजूद होगा। शो में पहली बार, खेल-राजनीति से लेकर विभिन्न विषयों पर ऑडियो-विज़ुअल प्रश्न फोरमैट में शामिल किए गए हैं। 'केबीसी' के 10वें सीजन में समाजसेवी प्रकाश आमटे और उनकी पत्नी मंदाकिनी भी दिखाई देंगे, वे 'कर्मवीर' नाम के एक स्पेशल एपिसोड का हिस्सा होंगे। अमिताभ ने अपने ब्लॉग पर भी में लिखा कई कि दो असाधारण लोगों के साथ समय बिताना प्रेरणादायी और भावनात्मक रहा! लंबे समय बाद ऐसा हुआ। बाबा आमटे के बेटे प्रकाश आमटे आदिवासियों के बीच रहकर काम कर रहे हैं। 
     इस शो की बड़ी सफलता में सिद्धार्थ बसु के योगदान को भुला पाना भी संभव नहीं है। शो को इतने लम्बे समय तक रोचक बनाए रखने में अमिताभ बच्चन के अलावा उन बदलाव  योगदान है, जो किए जाते रहे हैं। इसे निर्देशन का ही प्रभाव कहा जाएगा कि 'केबीसी' की सफलता से प्रेरित होकर दस का दम, छप्पर फाड़ के, सच का सामना जैसे कई क्विज़ शो आए पर 'कौन बनेगा करोड़पति' के आस-पास भी ये न पहुँचे। दिलचस्प बात यह है कि निर्देशक सिद्धार्थ बसु एक्टिंग भी करते हैं। उनका जलवा दर्शक ‘मद्रास कैफ़े’ और ‘बॉम्बे वेलवेट’ जैसी फिल्मों में देख चुके हैं। बसु ने नाटकों में भी काम किया है। बसु ने अपने जीवन के शुरूआती दिनों में काफी संघर्ष देखा, जिसमें नाटकों में कार्य करने के अतिरिक्त, डॉक्यूमेंट्री बनाना और होटल तक में काम करना शामिल रहा है। 'कौन बनेगा करोड़पति' सिद्धार्थ बसु का ही वह विजन है, जिसने टेलीविजन की दुनिया में एक नया इतिहास रचने में सफलता पाई है। केबीसी का 10वां सीजन तो अमिताभ बच्चन ही होस्ट कर रहे हैं! लेकिन, केबीसी के आगे आने वाले सीजन अमिताभ होस्ट करते हैं या फिर सलमान खान, ये देखना दिलचस्प होगा!
---------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment