Monday 28 January 2019

मनोज कुमार जैसे किरदारों में अब अक्षय!

- एकता शर्मा

  रसों तक सिनेमा के परदे पर मनोज कुमार की पहचान देशभक्त हीरो के रूप में बनी रही! यहाँ तक कि एक किरदार के कारण उनका नाम ही भारत कुमार पड़ गया था। जब भी किसी देशभक्ति वाली फिल्म का नाम दिमाग में आता है, तो जहन में सबसे पहले मनोज कुमार का ही चेहरा उभरता है। मनोज कुमार ने पूरब और पश्चिम, उपकार, रोटी, कपडा और मकान और 'क्रांति' जैसी कई देशभक्ति भरी फ़िल्में दी। उनके अभिनय से हटने के बाद बरसों तक उनकी ये कुर्सी खाली रही! लेकिन, जिस तरह अक्षय कुमार की सामाजिक सरोकार और देशभक्ति वाली फ़िल्में आ रही है, उन्हें अगला मनोज कुमार समझा जा सकता है। 
   बॉलीवुड के 'खिलाडी़' अक्षय कुमार ने देशहित की कहानियों वाली कई फिल्में की हैं। इन्हीं में से एक 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों' है। ये अक्षय की पहली फिल्म थी, जिसमें वे सैनिक के किरदार में थे। अनिल शर्मा के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। 'हॉलीडे : ए सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी' भी ऐसी ही फिल्म थी, जिसका निर्देशन एआर मुरूगादास ने किया था। फिल्म में अक्षय कुमार ने एक जिम्मेदार सैनिक अधिकारी का रोल किया था। फिल्म में अक्षय सेना से छुट्टी पर घर लौटते हैं, फिर भी एक मिशन को पूरा करने की धुन में लगे रहते हैं। 
    नीरज पांडेय के निर्देशन में बनी 'बेबी' में अक्षय कुमार भारतीय खुफिया एजेंसी 'रॉ' के एजेंट की भूमिका में नजर आए हैं। इसमें अक्षय एक छोटी से टीम लेकर आतंकवाद के खिलाफ निकलते हैं। टीनू सुरेश देसाई के निर्देशन में बनी 'रुस्तम' में अक्षय कुमार एक ईमानदार नेवी ऑफिसर के रोल में थे। वे अपने ही विभाग में चल रहे एक बड़े घोटाले को उजागर करते हैं। लेकिन, इसके लिए उन्हें अपनी पत्नी की इज्जत को दांव पर लगाना पड़ता है। 
  ऐसी ही एक देशभक्ति वाली फिल्म थी 'एयरलिफ्ट' जिसमें अक्षय देशभक्ति तो दिखाते हैं, पर दुबई में रहने वाले एक बिजनेसमैन बनकर। ये फिल्म एक सच्ची घटना पर आधारित है। इसमें कुवैत के गृहयुद्ध में फंसे भारतीय अप्रवासियों को वहां से बाहर निकालते हैं। अक्षय की 'गब्बर इज बैक' भी देशभक्ति वाली फिल्म थी। अक्षय इस फिल्म में लोगों को उनकी जिम्मेदारी याद दिलाने और सरकारी खामियों को उजागर करते हैं। वे भ्रष्टाचार के खिलाफ जनता की मदद भी करते हैं। 
  'टॉयलेट : एक प्रेमकथा' भी अक्षय की सामाजिक सरोकार वाली फिल्म है। इसके अलावा 'पैडमेन' में उन्होंने ऐसे व्यक्ति का किरदार निभाया है, जो महिलाओं की सेनेटरी पेड की समस्या को आधार बनाकर बदलाव की बात करता है। अक्षय कुमार की हल ही में रिलीज हुई फिल्म 'गोल्ड' आजाद भारत को पहला ओलंपिक गोल्ड मैडल जिताने का सपना देखने वाले हॉकी खिलाड़ी की कहानी है। इस फिल्म में उस समय के नेशनल हॉकी कोच तपन दास की जिंदगी से प्रेरित किरदार निभाते नजर आते हैं। ज्यादा याद किया जाए तो सैनिक, खट्टा-मीठा, जॉली एलएलबी को भी इसी लिस्ट में रखा जा सकता है।  
-------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment