Monday 28 January 2019

सिनेमा के परदे पर समलैंगिक किरदार

- एकता शर्मा

   सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिक रिश्तों पर अपना फैसला सुना दिया। अब आपसी सहमति से समलैंगिक संबध बनाना अपराध नहीं माना जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने दो वयस्कों के बीच सहमति से बने समलैंगिक संबंधों को अपराध मानने वाली धारा-377 को ही खत्म कर दिया। इस मसले पर लंबे समय से बहस चल रही थी। जबकि, कुछ फिल्मों में भी इस तरह के किरदारों को लम्बे समय से द‍िखाया जाता रहा है। समलैंगिक शब्द सुनते ही सभी के मन में ख्याल आता है कि लोग हमारे बारे में क्या सोचेंगे! लेकिन, बॉलीवुड में ऐसे कई अभिनेता हैं, जो समाज की इस सच्चाई से आपको रुबरु कराने के लिए फिल्मों में गे (समलैंगिक) की भूमिका निभा चुके हैं। किसी ने गंभीर किरदार बनकर तो किसी ने कॉमेडी के अंदाज में ये भूमिका निभाई! एक नजर डालते हैं, ऐसे कलाकारों पर जो फिल्मों में समलैंगिक बन चुके हैं।
     चिराग मल्होत्रा और प्रणय पचौरी की फिल्म 'टाइम आउट', भी एक गे-कैरेक्टर के आसपास घूमती फिल्म है। हंसल मेहता की फिल्म 'अलीगढ़' में मनोज बाजपेई भी समलैंगिक प्रोफेसर का किरदार निभा चुके हैं। जबकि, 'दोस्ताना' दो ऐसे किरदार की कहानी थी, जो असलियत में तो समलैंगिक नहीं होते! लेकिन, किराए का घर ढूंढने के लिए मजबूरी में उन्हें ये किरदार निभाना पड़ता है। जॉन अब्राहम और अभिषेक बच्चन इसी रोल में नज़र आए थे। 1996 में आई दीपा मेहता की फिल्म 'फायर' होमोसेक्सुअलिटी और फ्रीडम ऑफ स्पीच जैसे मुद्दे पर बनी थी। फिल्म में शबाना आज़मी और नंदिता दास होमोसेक्सुअल किरदार में नज़र आई थीं। 
  करण जौहर की फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ द इयर' में अभिनेता ऋषि कपूर ने कॉलेज के प्रिंसिपल का किरदार निभाया था, लेकिन इस किरदार के हाव-भाव गे-किरदार जैसे थे। हाल ही में आई फिल्म 'पद्मावत' साल की सबसे बड़ी विवादित फ़िल्मों में से एक रही! इस फिल्म में जिम सौरभ का किरदार होमोसेक्सुअल जैसा था। शॉर्ट फिल्म 'तेरे जैसा यार कहां' में बॉलीवुड के डायरेक्टर सतीश कौशिक ने एक क्यूट रोल निभाया है। वे इस फिल्म में कैंसर पेशेंट के रोल में हैं। वहीं इस फिल्म में उनका किरदार होमोसेक्सुअल जैसे मुद्दे से जुड़ा हुआ है।   अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्मों में अलग ही इमेज रही है! लेकिन, 'ढिशूम' में अक्षय ने समलैंगिक का किरदार निभाया। अक्षय का कहना है कि उन्हें गर्व है कि उन्होंने ये किरदार निभाया! शायद अपनी जेनरेशन का मैं पहला कलाकार हूं, जिसने ऑनस्क्रीन समलैंगिक बनने की चुनौती स्वीकार की! बॉलीवुड के चार डायरेक्टरों ने ने एक फिल्म बनाई थी। इसमें करन जौहर की शार्ट फिल्म में रणदीप हुड्डा और साकिब सलीम ने समलैंगिक का रोल किया था। फिल्म में इन दोनों के बीच एक किसिंग सीन था, जो काफी चर्चा में रहा! अनुपम खेर ने सलमान खान की फिल्म 'दुल्हन हम ले जाएंगे' में करिश्मा कपूर के मामा के रोल निभाया था, जो कि एक समलैंगिक रोल था। फिल्म 'माई ब्रदर निखिल' भी इसी विषय की फिल्म थी। इसमें संजय सूरी और पूरब कोहली ने समलैंगिक का किरदार किया था। 
  निर्देशक फ़राज़ आरिफ़ अंसारी की शॉर्ट फ़िल्म 'सिसक' को कई फ़िल्म महोत्सवों में दिखाया गया! 'सिसक' समलैंगिकों पर बनी भारत की पहली साइलेंट फ़िल्म है। इसे 'विकेड क्वीर' (समलैंकिगों पर बोस्टन के सालाना फ़िल्म महोत्सव) में विजेता घोषित किया गया था। यहीं इस फ़िल्म का वर्ल्ड प्रीमियर भी हुआ था। निर्देशक फ़राज़ ने कहा था कि बोस्टन के इतिहास में ये पहला मौका है, जब कोई भारतीय फ़िल्म विजेता बनी! 
----------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment