Monday 28 January 2019

'मणिकर्णिका' तो पड़ाव है, कंगना की जांबाजी के किस्से कम नहीं!

- एकता शर्मा 
 कंगना रनौत की फ़िल्मी दुनिया में कुछ अलग पहचान और जांबाज जैसी इमेज है। वे न सिर्फ अच्छी अदाकारा हैं, बल्कि हिम्मतवाली, मुंहफट महिला भी है। उन्होंने अपने साथ हुए हर अन्याय का हमेशा खुलकर और जमकर विरोध किया है। रितिक रोशन के साथ हुए इनके विवाद की बात जगजाहिर है। लेकिन, नया मसला उनकी नई फिल्म 'मणिकर्णिका' को लेकर है। करणी सेना के फिल्म के कथानक का विरोध किया है! उनका कहना है कि रिलीज से पहले उन्हें फिल्म दिखाई जाए! रनौत की फिल्म 'मणिकर्णिका' झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर आधारित है। करणी सेना की ये आपत्ति कुछ वैसी ही है, जैसी उन्होंने 'पद्मावत' को लेकर उठाई थी। 
    इस पर कंगना रनौत ने करारा जवाब दिया। उनका कहना है कि राजपूत समूह की करणी सेना उनकी फिल्म 'मणिकर्णिका : द क्वीन ऑफ झांसी' को लेकर उन्हें परेशान कर रही है। ये फिल्म अगले हफ्ते शुक्रवार को रिलीज होने वाली है। कंगना का कहना है कि फिल्म को सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने प्रमाण पत्र दिया है। 'चार इतिहासकारों ने भी फिल्म देखकर 'मणिकर्णिका' को हरी झंडी दिखाई है। इसके बाद भी करणी सेना ने कोई गड़बड़ की, तो उन्हें पता होना चाहिए कि मैं भी एक राजपूत हूँ, मैं सबको बर्बाद कर दूंगी।
 ‘मणिकर्णिका : द क्वीन ऑफ झांसी’ को लेकर उन्होंने ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। जबकि, फिल्म न तो किसी ने देखी है और न उसकी कहानी किसी को पता है। 'मणिकर्णिका' के बारे में कहा गया कि फिल्म में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई और एक अंग्रेज अफसर के बीच मोहब्बत बताई गई है। जबकि, कंगना रनौत का कहना है कि फिल्म में ऐसा कोई तथ्य ही नहीं है। ये फिल्म लेखिका जयश्री मिश्रा की विवादस्पद किताब 'रानी' के कुछ अंशों पर आधारित है। लेकिन, आरोप लगाने वालों के पास फिल्म की कहानी को लेकर ऐसा कोई तथ्य नहीं है, जो उनके आरोप की पुष्टि करे! सिर्फ शूटिंग के कुछ सीन देखकर उन्होंने अनुमान लगाया है।
  'पद्मावत' की तरह 'मणिकर्णिका' की शूटिंग भी राजस्थान के कई शहरों में की गई है। 'मणिकर्णिका' की कहानी रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर आधारित हैं, जिन्होंने ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ सन् 1857 की लड़ाई में अहम भूमिका निभाई थी। महाराष्ट्र की करणी सेना विंग ने फिल्ममेकर्स को एक पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि यदि फिल्म में रानी लक्ष्मीबाई की छवि को बदनाम करने की कोशिश या फिर ब्रिटिशर्स के लिए प्रेम दिखलाया गया तो मेकर्स को इसका परिणाम भुगतना पड़ेगा! रानी लक्ष्मीबाई का असली नाम मणिकर्णिका था और उनका जन्म वाराणसी के मराठी परिवार में हुआ था। विवाह के बाद में रानी लक्ष्मीबाई झांसी चली गईं थीं। 
  इस बात ज्यादा वक़्त नहीं बीता, जब 'पद्मावत' को लेकर करणी सेना ने देशभर में उत्पा‍त मचाया था। उनके विरोध के कारण फिल्म की रिलीज में देरी हुई और कुछ बदलाव भी करना पड़े थे। 'पद्मावत' के बाद अब ‘मणिकर्णिका' को निशाना बनाने की कोशिश की गई है। कंगना रनौत की इस बात में दम है कि कुछ लोग ऐसे विवाद के जरिए लोकप्रियता पाना चाहते हैं। जबकि, वास्तव में फिल्म की कहानी में झांसी की रानी के प्रेम का कोई प्रसंग ही नहीं है। यह फिल्म अंग्रेजों और झांसी की रानी के बीच हुई लड़ाई पर आधारित है। फिल्म की कहानी ‘बाहुबली’ फिल्म के लेखक विजयेंद्र प्रसाद ने लिखी है। वे खुद इस किरदार से इतना प्रभावित हुए कि उन्होंने अपनी बेटी का नाम ही मणिकर्णिका रख दिया। 
  देखा जाए तो विवादों से कंगना रनौत का रिश्ता काफी पुराना है। 'मणिकर्णिका' की कहानी में तथ्यात्मक गड़बड़ी के आरोप के अलावा 'कृष' के निर्देशक से भी कंगना के मतभेद काफी छाये रहे। 'मणिकर्णिका' का निर्देशन पहले वे ही कर रहे थे। उन्होंने तो कंगना के साथ काम करने से ही इंकार कर दिया! उनका कहना था कि कंगना का व्यवहार काफी ख़राब है। बॉलीवुड में कंगना रनौत हमेशा ही अपने व्यवहार के कारण सुर्ख़ियों में रही है। बताते हैं कि कंगना को फिल्म के कई सीन ठीक नहीं लगे और उन्होंने उसे फिर से फिल्माने को कहा! लेकिन, निर्देशक ने ये पैचवर्क से मना कर दिया! उनका कहना था कि फिर से शूटिंग करने की कोई जरुरत नहीं हैं! इस विवाद के बाद फिल्म के बचे हिस्से का डायरेक्शन कंगना रनौत ने संभाला। क्योंकि, कृष इस समय 'एनटी रामाराव' की बायॉपिक की शूटिंग में बिजी हैं। 
  एक मामला ये भी है कि फिल्म की शूटिंग पूरी होने के बाद कंगना ने फिल्म में एक अहम् रोल निभा रहे सोनू सूद पर भी फिल्म के कुछ सीन फिर से फिल्माने के लिए दबाव डाला था! जिसके लिए सोनू के पास समय नहीं था और उन्होंने मना कर दिया। तात्पर्य यह कि कंगना रनौत को विवादों में बने रहने की आदत हो गई है! रितिक रोशन के साथ भी कंगना की लंबी कानूनी लड़ाई चली है। कंगना का नाम रितिक की आने वाली फिल्म 'सुपर 30' के वितरकों को भड़काने के मामले से भी जोड़ा जा रहा है। कहा तो ये भी जा रहा है कि 'मणिकर्णिका' को लेकर वास्तव में कोई विवाद ही नहीं है! कंगना ने खुद ही तथ्यों से छेड़छाड़ का आरोप लगवाया, ताकि फिल्म को 'पद्मावत' तरह पॉपुलरिटी मिले! सच क्या है, ये तो नहीं पता पर कंगना इस फिल्म को हिट करवाने के लिए हथकंडे भी इस्तेमाल कर सकती है। 
-------------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment