Monday 28 January 2019

ये है शाहरुख़ के अभिनय का नया रंग!

- एकता शर्मा 
  शाहरुख खान की नई फिल्म 'जीरो' रिलीज हो गई। ये फिल्म मेरठ के 38 साल के बौने की कहानी है, जो अमेर‍िका के नासा मिशन तक जाती है। ये शाहरुख के करियर की सबसे महंगी और कुछ अलग किरदार वाली फिल्म है। इसमें शाहरुख़ ने एक बौने का किरदार निभाया है। इस फिल्म के बजट का अनुमान 200 करोड़ लगाया गया है। लंबे इंतजार के बाद शाहरुख खान उनकी पुरानी अदा में दिखाई दिए। उनके बौने किरदार बउवा का दर्शकों में पहले से ही क्रेज था। इस फ‍िल्‍म का वीएफएक्‍स यानी स्पेशल इफेक्ट भी दमदार है।  
   जब  भी एक्टिंग की बात आती है, तो शाहरुख खान को रोमांस के बादशाह के रूप में याद किया जाता है। लेकिन, शाहरुख खान ने पर्दे पर न सिर्फ रोमांस किया, बल्कि कई बार ऐसी भूमिकाएं भी की, जो बॉलीवुड में शायद और कोई भी नहीं कर पाता। कुछ भूमिकाएं अच्छी थी और उसमें शाहरुख का रोल भी काफी कठिन था इसके बावजूद उन्होंने इन फिल्मों में अपने अभिनय से जान डाल दी। शाहरुख ने कई फिल्मों में दमदार अभिनय के साथ निगेटिव किरदार भी निभाएं!  
   'माय नेम इज खान' फिल्म में शाहरुख खान ने एक कमजोर दिमाग वाले इंसान का रोल किया था। जो कि बता रहा था कि हर मुस्लिम आतंकवादी नहीं होता है। 'चक दे इंडिया' में शाहरुख खान का हॉकी के खेल से दूर-दूर तक कोई वास्ता नही है। इसके बावजूद उन्होने इस फिल्म में हॉकी कोच का किरदार निभाया था। 'डर' को शाहरुख खान के अभिनय की बेहतरीन फिल्मों में गिना जाता है। इसमें शाहरुख खान ने एक वन साइडेड लवर का किरदार निभाया था। 'डुप्लीकेट' फिल्म में शाहरुख खान ने डुप्लीकेट का रोल निभाया था, जिसमे एक किरदार विलेन होता है। 'फैन' में शाहरुख खान ने खुद का ही फैन बनकर अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लिया था। 'डॉन' फिल्म अमिताभ बच्चन के नाम दर्ज थी। इस फिल्म में काम करके लोगों के दिमाग से अमिताभ बच्चन की छवि को निकालना एक बहुत बड़ा काम था। 'बाजीगर' वो फिल्म थी, जिसने शाहरुख खान को नई ऊंचाइयां दी थी। शाहरुख ने बाजीगर में अपनी एक्टिंग का ऐसा तड़का लगाया कि वो देखते ही देखते था गए। अब उन्होंने 'जीरो' में बौने  किरदार निभाकर अपनी नई पहचान बनाई है। ये उनके अभिनय का नया रंग कहा जा सकता है। फिल्म का बॉक्स ऑफिस रिजल्ट क्या होता है, ये तो बाद में सामने आएगा, पर अब दर्शक बौने शाहरुख़ को भी याद रखेंगे।  
  शाहरुख़ ने अपनी फिल्मों में अभी तक कई तरह के किरदार निभाए हैं। वे प्रेमी राज, राहुल, टूटे दिल के प्रेमी देवदास, हॉकी के सख्त कोच, स्मगलर डॉन जैसे किरदारों में नजर आने के बाद अब बौने के रूप में नजर आए हैं। शाहरुख़ का कहना है कि किरदार में आपका भरोसा हो या न हो, लेकिन इसे जीवंत बनाने के लिए आपको जुनूनी बनना पड़ता है। बॉलीवुड में दो दशकों से अधिक समय से राज कर रहे शाहरुख़ का ये भी कहना बतौर अभिनेता मेरा काम अपने अभिनय के जरिए दर्शकों को किरदार में विश्वास दिलाना है। हकीकत में मैं 'देवदास' की तरह शराब पीकर मौत को गले नहीं लगाऊंगा, लेकिन फिल्म में मैंने ऐसा किया। जब आप किसी किरदार को निभाते हैं तो आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि लोग आपको बारे में क्या सोचेंगे, बल्कि यह सोचना चाहिए कि लोग किरदार के बारे में क्या सोचेंगे। तो फिर अब ये दर्शकों को सोचना है कि 'जीरो' का बउवा कैसा है!  
----------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment