Monday 28 January 2019

चुनाव के मौसम में फिर राजनीति में पहुँची मौसमी!

- एकता शर्मा 
   गुजरे वक़्त की जानी-मानी एक्ट्रेस मौसमी चटर्जी की पहचान बदल गई! वे भाजपा में शामिल हो गई हैं। शायद अगले लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल से चुनाव लड़ेंगी। उन्होंने 70 के दशक में अपनी अदाकारी से पहले बांग्ला और फिर हिंदी सिनेमा में पहचान बनाई। मौसमी उस दौर में हिंदी सिनेमा की महंगी एक्ट्रेस में से एक थीं, जब परदे पर बड़ी-बड़ी एक्ट्रेस का राज था। फिल्मों की पारी के बाद लम्बा अंतराल लेकर अब मौसमी ने राजनीति की दुनिया की तरफ रुख किया है। वे पश्चिम बंगाल में अपना असर दिखाने के लिए भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुई हैं। वैसे वे पहले भी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुकी हैं।   
   मौसमी का जन्म 26 अप्रैल 1948 को कोलकाता में हुआ था। उनके पिता प्रांतोष चट्टोपाध्याय सेना में ऑफीसर थे। उनका असली नाम इंदिरा चटर्जी है, लेकिन बंगाली फिल्मों के डायरेक्टर तरुण मजूमदार ने उनका नाम बदलकर मौसमी रख दिया था। मौसमी उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में हैं, जिन्होंने शादी और फिर बच्ची के जन्म के बाद फिल्म उद्योग में कदम रखा। 18 वर्ष की उम्र में बेटी को जन्म देने के बाद मौसमी चटर्जी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। 19 साल की उम्र में उन्होंने बंगाली फिल्म से डेब्यू किया। बंगाली के बाद उन्होंने हिंदी फिल्मों में कदम रखा और अपनी पहली फिल्म 'अनुराग' से अपनी बेहतरीन एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीता। 
  कम उम्र में ही मौसमी ने पुराने ज़माने के गायक हेमंत कुमार के बेटे प्रोड्यूसर जयंत मुखर्जी से शादी कर ली थी। मौसमी और जयंत की दो बेटियां हुईं पायल और मेघा। पहली बेटी के जन्म के वक्त उनकी उम्र केवल 18 साल थी। मौसमी ने शादी के बाद ही हिन्दी फिल्मों में काम करना शुरू किया। मनोज कुमार की फिल्म 'रोटी कपड़ा और मकान' (1974) की शूटिंग के दौरान मौसमी चटर्जी गर्भवती थी। शूटिंग के दौरान उनके ऊपर ढेर सारा आटा गिर गया। अपनी हालत देखकर मौसमी चटर्जी रोने तक लगी थी। शूटिंग के वक़्त नीचे गिरने से उन्हें ब्लीडिंग भी होने लगी थीं, मौसमी को तुरंत अस्पताल ले जाया गया। लेकिन, खुशकिस्मत थी कि कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 
  मौसमी चटर्जी फिलहाल भाजपा में शामिल हुई हैं, लेकिन वे राजनीति में पहले भी दखल दे चुकी हैं। मौसमी ने कोलकाता की उत्तर-पूर्व सीट से कांग्रेस के टिकट पर 2004 में लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन वे हार गई थीं। भाजपा के लिए मौसमी का पार्टी में शामिल होना, अहम माना जा रहा है। पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दौरान वे भाजपा का एक जाना-पहचाना चेहरा होंगी। मौसमी चटर्जी 2004 के बाद अब सक्रिय राजनीति में वापसी कर रही हैं। 15 साल बाद वे भाजपा में शामिल हुई हैं। 2004 में मौसमी ने बंगाल से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था, मगर उस वक्त उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था। 
  16 साल में मौसमी चटर्जी ने अपने करियर की शुरुआत बांग्ला फ़िल्म 'बालिका बधु' से की थी। उसके बाद पहली हिंदी फिल्म की 'अनुराग' (1972) में काम किया। उन्होंने कई बेहतरीन फ़िल्में अंगूर, मंज़िल और रोटी कपड़ा और मकान की। उन्होंने राजेश खन्ना, शशि कपूर, जीतेंद्र, संजीव कुमार, विनोद मेहरा और अमिताभ बच्चन जैसे बेहतरीन कलाकारों के साथ काम किया है। मौसमी चटर्जी के बारे में कहा जाता था कि वो रोने वाले दृश्य बड़े ही सरलता के साथ कर लेती थीं। इसके लिए उन्हें ग्लीसरीन की भी ज़रूरत नहीं पड़ती थी। मौसमी खुद भी कहती हैं कि ये ऊपरवाले का दिया हुआ एक वरदान है। जब किसी दृश्य में मुझे रोना होता था तो मैं सोचती थी, कि ये मेरे साथ सच में हो रहा है और मैं रो पड़ती थी। 
----------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment